इक्वाडोर देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Ecuador Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Ecuador Country In Hindi - इक्वाडोर देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Ecuador Facts In Hindi
Facts About Ecuador, pic: lostininternet

Ecuador In Hindi, इक्वाडोर एक छोटा देश है जो दक्षिण अमेरिका में स्थित है। इक्वाडोर का कोई आधिकारिक धर्म नहीं है, हालांकि 9 5% नागरिक ईसाई के रूप में पहचाने जाते हैं। यह चौंकाने वाले समुद्र तटों, अमेजनियन वर्षावन, स्पेनिश वास्तुकला, समृद्ध संस्कृति और सस्ते स्थानीय व्यंजनों के साथ सभी वर्षीय दौर में परिपूर्ण वसंत-समय के मौसम के साथ सुशोभित है। चलो इसके इतिहास ( History ), संस्कृति ( Culture ), परंपरा ( Tradition ), अर्थव्यवस्था ( Economy ), भोजन ( Food ), पर्यटन ( Tourism ), लोगों के बारे में ( Ecuador People ) अधिक जानकारी इकट्ठा करते हैं। - Ecuador Desh Se Jude Anokhe Rochak Tathya Aur Rochak Jankari Hindi Me.

Facts About Ecuador Country In Hindi - Ecuador's History And Culture Facts In Hindi - इक्वाडोर देश के अनोखे रोचक तथ्य

Ecuador Facts In Hindi
Ecuador Flag



1. एक्वाडोर का राष्ट्रीय वृक्ष सिनाकोना पेड़ ( cinchona tree ) है जो क्विनिन का उत्पादन करता है, जो मलेरिया को रोकने और उसका इलाज करने के लिए पहली दवा है।



2. इक्वेडोर  साल 1532 में स्पेनिश द्वारा स्थापित किया गया था, जिन्होंने इसका दावा करने के लिए Incas को निकाल दिया था।

Ecuador Facts In Hindi
Ecuador Map, pic: lonelyplanet

3. इक्वाडोर केले का विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक है



4. इक्वाडोर में बेरोजगारी लगभग 6% है, और वर्तमान में एक निम्न प्रवृत्ति में जा रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था में वृद्धि जारी है।



5. यद्यपि स्पेनिश इक्वाडोर की आधिकारिक भाषा है, हालांकि 13 देशी भाषाएं भी मान्यता प्राप्त हैं। - Official Language Of Ecuador.




6. इक्वाडोर नाम, वास्तव में भूमध्य रेखा के नाम पर है! 'रिपब्लिका डेल इक्वाडोर' का शाब्दिक अर्थ है 'भूमध्य रेखा का गणतंत्र'।



7. साल 2008 में, इक्वाडोर सबसे पहले देश था जो आधिकारिक तौर पर प्रकृति के अधिकारों को पहचानता था। संपत्ति के रूप में प्रकृति को मानने के बजाय, Ecuador की यह मान्यता है कि प्रकृति में संवैधानिक अधिकार हैं और "इसके अस्तित्व, अधिकार, बनाए रखने और इसके महत्वपूर्ण चक्रों को पुनर्जीवित करने का अधिकार है।"



8. दुनिया का पहला और दूसरा यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल इक्वाडोर में हैंगैलापागोस द्वीप समूह साइट नंबर एक है और राजधानी का क्विटो शहर साइट नंबर दो है।



9. Ecuador और चिली केवल दो दक्षिण अमेरिकी देश हैं, जो ब्राजील के साथ अपनी सीमा को साझा नहीं करते हैं।



10. साल 1 999 में बैंकिंग संकट के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका का मुद्रा देश के रूप में इस्तेमाल किया गया है। मार्च 2000 में, देश ने अति-स्फीति से बचने के लिए आधिकारिक रूप से अमेरिकी मुद्रा को अपनी मुद्रा में बदल दिया। - Official Currency Of Ecuador.




11. क्विटो शहर में ऊंचाई के कारण, पानी में 1 9 0'F पर गर्म होता है।



12. इक्वाडोर देश, कोलंबिया से उत्तर में और पेरू से पूर्व और दक्षिणी तक सीमा में है, इसके पश्चिम में प्रशांत महासागर के साथ एक समुद्र तट भी है।



13. पर्वत Mount ChimborazoEcuador के सबसे ऊंचे पर्वत का शिखर, सूरज के निकट पृथ्वी पर स्थित बिंदु है। भूमध्य रेखा के साथ पहाड़ के स्थान के कारण, इसकी शिखर पृथ्वी के कोर से सबसे दूर का बिंदु है। यह भी मतलब है कि Ecuador अंतरिक्ष के सबसे निकटतम देश है।



14. मतदान Ecuador में सिर्फ एक अधिकार नहीं है; बल्कि यह 18 से 65 साल के बीच के सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है।



15. चार्ल्स डार्विन ने फिंच की विभिन्न आदतों को देखकर Galapagos Islands समूह में विकास के अपने प्रसिद्ध सिद्धांत विकसित किए।




16. इक्वाडोर के ध्वज में 3 रंग शामिल हैं; देश में विविधता के लिए पीले, लाल रंग देश की आजादी के लिए रक्त और आकाश और महासागर के लिए नीले रंग को दर्शाता है।



17. इक्वाडोर का कुल भूमि क्षेत्रफल 109,483 वर्ग मील (283,560 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह यूनाइटेड किंगडम की तुलना में थोड़ा बड़ा है। - Ecuador Area.



18. इक्वाडोर की आबादी 2015 में 15.87 मिलियन थी, जो की यह ब्रिटेन की आबादी के 1/4 से कम है! - Ecuador Population.



19. Ecuador दुनिया में 17 Megadiverse देशों में से एक है और किसी भी देश के प्रति वर्ग किलोमीटर में सबसे अधिक जैवविविधता है।



20. बच्चों को स्कूल में भाग लेने की आवश्यकता होती है जब तक कि वे "बुनियादी शिक्षा" प्राप्त न करें। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह आम तौर पर 6.7 वर्ष है। केवल सभी ग्रामीण छात्रों में से लगभग 10 प्रतिशत हाई स्कूल में भाग लेते हैं।




21. इक्वाडोर में पक्षियों की 1600 विभिन्न प्रजातियां हैं, जो कि दुनिया में सभी पक्षी प्रजातियों में से 15% हिस्सा हैं।



22. मानो या न मानो, यहां के निवासियों को इक्वाडोरियन ( Ecuadorians ) के रूप में जाना जाता है।



23. इक्वाडोर की राजधानी क्विटो ( Quito ) है; यह 125 वर्ग मील (324 वर्ग किलोमीटर) के एक क्षेत्र को कवर करता है और इसकी 2015 की आबादी 1.7 मिलियन थी। - Capital City Of Ecuador.



24. Ciudad Mitad del Mundo (विश्व शहर के मध्य) में एक चिह्नित रेखा है जहां आप उत्तरी गोलार्ध में एक पैर और दक्षिणी गोलार्ध में दूसरे पैर के साथ खड़े हो सकते हैं।



25. इक्वाडोर में साक्षरता दर 93% है और इक्वाडोर का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है
Ecuador Facts In Hindi
Ecuador's National Game Is Football.



If You Like These Interesting Facts About Ecuador In Hindi, Don't Forget To Share It With Your Friends, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें





0 comments: