फिजी देश के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी facts about fiji in hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT FIJI COUNTRY IN HINDI - फिजी देश के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

facts about fiji in hindi
Fiji Facts In Hindi, pic: myfiji
Fiji In Hindi, जब आप घुमने के लिए एक खूबसूरत शांत द्वीप ( Island ) में से चुनते हैं, तो Fiji पर तत्काल ध्यान दें। फ़िजी गणराज्य ( Fiji Republic ) वास्तव में सिर्फ एक सुंदर द्वीप ही नहीं है, बल्कि 333 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है। उनमें से केवल 110 लोग बसे हुए हैं| Fiji Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Fiji Facts In Hindi - Fiji Culture

facts about fiji in hindi
Fiji Flag


1. Fiji 96 साल के लिए एक ब्रिटिश कॉलोनी थी और आखिरकार साल 1 9 70 में अपनी आजादी प्राप्त की। अभी भी पूरे इतिहास के अवशेष पूरे द्वीप पर हैं.


2. भारतीयों और भारत-फिजी लोग Fiji की Population का 40% से अधिक हिस्सा बनाते हैं। उनमें से ज्यादातर विटी लेव ( viti levu) के मुख्य द्वीप में हैं साल 1879 - 1 9 16 से अंग्रेजों के शासन के दौरान गन्ने के बागान पर भारत से काम करनेवाले मजदूर आए थे।


3. भारत-फिजी ज्यादातर हिंदू हैं और देशी Fiji ज्यादातर ईसाई हैं दक्षिणी गोलार्ध में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर नाडी में स्थित बहुत रंगीन श्री शिव सुब्रमण्य मंदिर है।




4. Fiji की Population 842,000 है, जो कि द्वीपों की संख्या पर विचार करने वाली एक छोटी संख्या है - यह औसत प्रति द्वीप 2,500 निवासियों के औसत के रूप में काम करता है.


5. द्वीपों का कुल क्षेत्रफल ( Fiji Area ) 7,0 9 5 वर्ग मील (18,376 वर्ग किलोमीटर) के बराबर है।


6. Fiji की मुद्रा को फिजी डॉलर ( Fijian Dollar ) कहा जाता है.


7. Fiji की तीन आधिकारिक भाषाएँ ( Official Language ) हैं - अंग्रेजी, फिजी (200 से अधिक विभिन्न बोलियों के साथ) और हिंदुस्तानी.


8. Fiji के उद्योग में पर्यटन, चीनी, कपड़े, मछली और कोपरा (सूखे मांस और नारियल का कर्नल होता है जो नारियल तेल निकालने के लिए उपयोग किया जाता है)।




9. कावा या याकोनो ("यंगोना" कहा जाता है) Fiji का पारंपरिक और राष्ट्रीय पेय होता है। यह काली मिर्च परिवार के पौधे के पाउडर की जड़ से बना है। इसे टोनोआ नामक पारंपरिक कटोरे में पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है।


10. Fiji में चीनी, वस्त्र, सोना, नारियल का तेल, गुड़, लकड़ी और मछली का निर्यात होता है - हर किसी के लिए अच्छा है.


11. सुगंधित गर्म पत्थरों पर नंगे पैर चलने की कला लगभग 500 साल पहले मुख्य द्वीप के तट पर बेगा द्वीप पर साऊ जनजाति में उत्पन्न हुई थी। मूल निवासी अभी भी इस आग चलने का आयोजन करते हैं जो कि पीढ़ियों के माध्यम से अब तक चलता आरहा है।

Also Read - यह भी पढ़ें:

4 comments: