ग्रीस देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और अजीबो गरीब जानकारी Greece Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information  About Greece Country In Hindi - ग्रीस देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और अजीबो गरीब जानकारी हिंदी में

Greece Facts In Hindi
Facts About Greece, pic: travel.usnews

Greece News In Hindi, ग्रीस दक्षिण यूरोप में एक प्राचीन देश है। लगभग 16.5 मिलियन पर्यटक हर साल ग्रीस जाते हैं, देश की पूरी आबादी से ज्यादा। पर्यटन में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 16% हिस्सा है। तो चलिए दोस्तों और अधिक जानते हैं इस ऐतिहासिक ग्रीस देश के इतिहास ( History ), संस्कृति ( Culture ), अर्थव्यवस्ता ( Economy ), परंपरा ( Tradition ) और लोगों ( Greek People )के बारे में। - Greece Desh Se Jude Anokhe Rochak Tathya Aur Rochak Jankari Hindi Me.

Facts And Information About Greece In Hindi - Greece's History, Economy And Culture In Hindi - ग्रीस देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी

Greece Facts In Hindi
Greece Flag



1. ग्रीस में कोई भी वोट न करना नहीं चुन सकता है। 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के हर नागरिक के लिए कानून द्वारा मतदान आवश्यक है।



2. प्राचीन यूनानी लोकतंत्र, दुनिया की पहली, केवल 185 वर्षों तक चली थी।

Greece Facts In Hindi
Greece Map, pic: lonelyplanet

3. नवीनतम ऑस्ट्रेलियाई जनगणना के मुताबिक, ग्रीस के बाहर 150,000 से अधिक लोगों की मेलबोर्न में सबसे बड़ी यूनानी जनसंख्या है। यह तकनीकी रूप से ग्रीक आबादी के मामले में मेलबर्न को छठा सबसे बड़ा शहर बनाती है।



4. ग्रीस का आधिकारिक नाम ग्रीक गणराज्य है। - Hellenic Republic.




5. ग्रीस देश, बुल्गारिया, मैसेडोनिया और अल्बानिया के उत्तर में स्थित है यह पश्चिम में ईजियन सागर के साथ समुद्र तट, तथा दक्षिण में भूमध्य सागर और इसके पश्चिम में आयनियन सागर है।



6. विश्व में उत्पादित सभी संगमरमर के बारे में 7% Greece से आता है।



7. प्राचीन ग्रीस के लड़के 7 साल की उम्र में स्कूल जाते थे, अगर वे एथेंस में रहते थे या वे स्पार्टा में रहते थे तो barracks में जाते थे।



8. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, ग्रीस की आबादी लगभग 55% महिला और 45% से अधिक पुरुष है। नतीजतन, यूनानी विश्वविद्यालयों में लगभग 65% छात्र सभी महिलाएं हैं इसके अलावा, ग्रीस में महिलाएं ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं: उनका जीवनयापन 82.2 है जबकि पुरुषों के लिए यह औसत 77 है। - Greece Population.



9. ग्रीस दक्षिण-पूर्व यूरोप में स्थित है, और यह अफ्रीका और एशिया दोनों के करीब है।



10. वास्तव में, आप कभी भी Greece में समुद्र तट से 85 मील से ज्यादा दूरी पर नहीं होंगे!




11. ग्रीस के अधिकांश देशों की तुलना में अधिक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा हैं क्योंकि बहुत से विदेशी पर्यटक यहाँ यात्रा करना चाहते है।



12. शब्द "स्कूल" प्राचीन ग्रीक से "फ्री टाइम" के लिए आता है।



13. ग्रीस यूरोपियन यूनियन के सदस्य राज्यों में 26.4% के साथ उच्चतम बेरोज़गारी दर का रिकॉर्ड है, जबकि स्पेन का हिस्सा लगभग 24.5% है।



14. यूनानी, ग्रीस में आधिकारिक भाषा है। - Official Language Of Greece is Greek.



15. ग्रीस का कुल भूमि क्षेत्रफल 50,949 वर्ग मील (131,957 वर्ग किलोमीटर) है। - Greece Area.




16. ग्रीस की राजधानी एथेंस ( Athens ) है जो दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है! इसमें 15 वर्ग मील (39 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और इसकी आबादी 664,046 (2011) है।



17. जैतून ( Olives ) के विश्व के तीसरे अग्रणी उत्पादक, यूनानियों ने प्राचीन समय से जैतून के पेड़ की खेती की है। तेरहवीं शताब्दी में लगाए गए कुछ जैतून के पेड़ अभी भी जैतून का उत्पादन कर रहे हैं।



18. प्राचीन यूनानी शब्द में "बेवकूफ" शब्द का अर्थ था जो एक राजनीतिज्ञ नहीं था।



19. ग्रीस व्यापक रूप से प्राचीन ओलंपिक खेलों की मातृभूमि के रूप में जाना जाता है, लेकिन आधुनिक खेलों में एक बहुत ही उल्लेखनीय रिकॉर्ड भी हैं, जिनके बारे में बहुत कुछ पता नहीं है। साल 18 9 6 में एथेंस में आयोजित होने वाले पहले आधुनिक ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान, Greece ने कुल समय में 2.4 मिलियन की कुल आबादी के साथ, कुल 46 पदक जीते। दूसरे शब्दों में, ग्रीस ने प्रत्येक 52, 9 00 नागरिकों के लिए एक पदक जीता, किसी भी ओलंपिक में प्रति व्यक्ति जीता गया सबसे अधिक पदक के लिए एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड स्थापित किया।



20. ग्रीस यूरोपीय संघ का सदस्य है और अपनी मुद्रा के रूप में यूरो का उपयोग करता है। - Official Currency Of Greece Is Euro.




21. अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध, ग्रीस की राष्ट्रीय पनीर है Feta, जो दुनिया भर के कई देशों में खाया जाता है।



22. पहाड़ी इलाके के कारण Greece में शून्य नाविक नदियाँ हैं। लगभग 80% ग्रीस पहाड़ी है



23. ग्रीस के गणितज्ञों जैसे पाइथागोरस, यूक्लिड और आर्किमिडीज की खोज आज भी गणितीय अध्यापन में उपयोग की जाती है।



24. हालांकि आर्थिक संकट के कारण देश में पिछले पांच वर्षों में आत्महत्या की दर नाटकीय रूप से बढ़ी है (ग्रीक मानकों के लिए, जो है), ग्रीस यूरोपीय संघ में सबसे कम आत्महत्या की दर वाला देश है और माल्टा के बाद पश्चिमी दुनिया में दूसरा स्थान है ।



25. ग्रीस एक विकसित देश है जो उच्च स्तर के रहने वाले हैं। महत्वपूर्ण उद्योगों में सेवा क्षेत्र, कृषि और पर्यटन शामिल हैं।




26. Greece के लगभग 9 8% लोग जातीय ग्रीक हैं। तुर्क सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समूह हैं। अन्य अल्पसंख्यक अल्बानियन, मैसेडोनियन, बल्गेरियाई, अर्मेनियन, और जिप्सी हैं।



27. प्राचीन ग्रीस में, किसी पर एक सेब को फेंकने से अपना प्यार घोषित किया जाता था।



28. यूनान का सबसे ऊंचा पर्वत Mount Olympus है, इसमें 50 से अधिक चोटियां हैं जो सबसे अधिक ऊंचाई वाले 2917 मीटर (9 570 फीट) हैं।



29. सात हजार से अधिक वर्षों तक लगातार बसे हुए, एथेंस यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह लोकतंत्र, पश्चिमी दर्शन, ओलंपिक खेलों, राजनीति विज्ञान, पश्चिमी साहित्य, ऐतिहासिक इतिहास, प्रमुख गणितीय सिद्धांतों और त्रासदी और कॉमेडी के पश्चिमी सिद्धांतों का जन्मस्थान है।



30. शब्द "डायनासोर" प्राचीन यूनानी से आता है और इसका अर्थ है "भयानक छिपकली"।


If You Like These Interesting Facts About Greece In Hindi, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

Also Read - यह भी पढ़ें





2 comments: