जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Jamaica Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Jamaica Country In Hindi - जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Jamaica Facts In Hindi
Facts About Jamaica, pic: riu

Jamaica News In Hindi, जमैका कैरिबियन सागर में स्थित एक द्वीप देश है, जिसमें यह ग्रेटर एन्टिल्स का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है, पर्यटन के इस छोटे से द्वीप राष्ट्र में उष्णकटिबंधीय मौसम और गर्म रेतीले समुद्र तटों का आनंद लेने के लिए लाखों पर्यटकों का झुण्ड पहुँचता है। अगर आपको लगता है कि Jamaica केवल बॉब मार्ले, रेगे संगीत और कुछ अच्छे जड़ी बूटियों को उगलने के बारे में था, तो आप इन तथ्यों में से कुछ को नीचे देख लें तो आप बड़े आश्चर्य में पड़ने वाले हैं मेरे दोस्त।


Facts About Jamaica country In Hindi - Jamaica's History, Economy And Culture In Hindi - जमैका देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Jamaica Facts In Hindi
Jamaica Flag


1. जमैका के मूल निवासी मक्का और याम की खेती करते थे लेकिन आज, Jamaica गन्ना, केले और आम के पैदावार करने के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें से कोई भी स्वदेशी नहीं है।




2. जमैका के द्वीप पर बहुत कम साँप हैं साल 1872 में गन्ने के खेतों को चूहों से छुटकारा पाने के लिए mangoose को आयात किया गया था। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, लगभग सभी साँपों की आबादी को मोंगोज ने मार डाला है। तो इसलिए Jamaica में यह एक दुर्लभ घटना है यदि आप एक सांप को देखते हैं।

Jamaica Facts In Hindi
Jmaica Map, pic: lonelyplanet

3. साल 1 9 4 9 में क्रिस्टोफर कोलंबस के वहां पहुंचने के बाद, स्पेन द्वारा जमैका पर दावा किया गया था। यह साल 1 9 62 में आजादी पाने से पहले साल 1655 में इंग्लिश शासन के अधीन आया था।



4. संयुक्त राज्य अमेरिका के भी पहले जमैका, पश्चिमी दुनिया में पहला देश था, जिसने रेलवे का निर्माण किया! यह ब्रिटेन के केवल 18 साल बाद था!




5. जमैका की सरकार संवैधानिक राजशाही के तहत एक संसदीय लोकतंत्र है, और उनकी राज्य प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हैं।



6. ओको रियोस के किनारे पर जेम्स बॉण्ड पैदा हुआ था! इयान फ्लेमीमिंग जमैका में रहते थे जब उन्होंने प्रसिद्ध 14 जेम्स बॉन्ड उपन्यास लिखे थे जमैका में अभी भी है गोल्डन आई होटल और रिज़ॉर्ट इयान फ्लेमिमिंग के शानदार घर के रूप में शुरू हुआ उपन्यासों ने 23 जेम्स बॉन्ड फिल्म्स को प्रेरित किया है।



7. एक द्वीप के रूप में इसकी कोई सीमा नहीं है, हालांकि, इसके निकटतम देश उत्तर में क्यूबा हैं, पूर्व में डोमिनिकन गणराज्य, दक्षिण अमेरिका और दक्षिण में मध्य अमेरिका।



8. जमैका नीले माउंटेन ( Blue Mountain ) कॉफी का उत्पादन करता है, एक उच्च मांग वाला और महंगा कॉफी जो पूरे विश्व में लोकप्रिय है। यह दुनिया में सबसे नायाब कॉफी है।




9. रम जमैका का राष्ट्रीय पेय है, यहां रम को किसी भी अन्य पेय के साथ मिश्रित किया गया है, बहुत विशेष द्वीप पेय के लिए रम और नारियल पानी को मिलाकर पिया जाता है।

Jamaica Facts In Hindi


10. जमैका में उच्च तापमान और आर्द्र मौसम के साथ एक उष्णकटिबंधीय जलवायु है



11. फुटबॉल (सॉकर) विश्व कप के लिए योग्य होने के लिए जमैका अंग्रेजी बोलने वाली कैरेबियाई की पहली टीम है। यह 1998 चैम्पियनशिप था।

Jamaica Facts In Hindi


12. जमैका के राजधानी शहर को किंग्स्टन कहा जाता है; इसमें 185 वर्ग मील (480 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और इसकी आबादी 666,041 (2012) थी।




13. Jamaican, कूल हेर्क, रैप और हिप-हॉप संगीत शुरू करने के लिए जिम्मेदार है। Google ने 11 अगस्त, 2017 को होमपेज पर हिप हॉप की एक 44 वीं वर्षगांठ को अपने होम पेज पर डूडल के साथ मनाया।



14. Jamaica में बोली जाने वाली भाषा में जमैका Patois और जमैका अंग्रेजी शामिल हैं



15. जमैका में पोर्ट रॉयल को एक बार 'पृथ्वी पर सबसे खराब शहर' नाम दिया गया था।



16. उनकी अर्थव्यवस्था एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जो कृषि, पर्यटन, खनन और विनिर्माण पर केंद्रित है। जमैका की आधे से अधिक अर्थव्यवस्था पर्यटन से आती है




17. जमैका में बहुत धार्मिक लोग हैं जमैका में दुनिया में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक चर्च हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, जमैका में 1600 से ज्यादा "चर्च हैं।"



18. जमैका की मुद्रा जमैकन डॉलर ( Jamaican Dollar ) है, और एक जमैका डॉलर लगभग एक अमेरिकी सेंट के बराबर है।



19. साल 1868 में जमैका में स्थापित, मैनचेस्टर गोल्फ क्लब पश्चिमी गोलार्ध में सबसे पुराना है



20. जमैका के धावक Usain Bolt को विश्व में सबसे तेज आदमी माना जाता है।




21. जमैका का किंग्स्टन हार्बर दुनिया में सातवें सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह है।



22. जमैका सिर्फ दो देशों में से एक है जिसके झंडे में लाल, सफेद या नीला रंग नहीं है।



23. जब भी कोई देश छोड़ कर जाता हैं, पर्यटकों को $ 22 डिपार्चर टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।



24. जमैका द्वीप का लगभग आधा भाग समुद्र तल से 1,000 फीट ऊपर है।




25. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी तितली, विशाल स्वाॉलौटेल, जमैका देश में पाई जाती है।


If You Like These Interesting Facts About Jamaica In Hindi, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 






0 comments: