लाओस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Laos Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About About Laos Country In Hindi - लाओस देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Laos Facts In Hindi
Facts About Laos In Hindi

Laos News In Hindi, लाओस एक दक्षिण पूर्व एशियाई देश है, जो मेकांग नदी के पास है और अपने पहाड़ी इलाके के लिए जाना जाता है। लाओस के पास आकर्षक इतिहास, रंगीन संस्कृति और लगभग अछूता प्राकृतिक दृश्य है। लाओस चीन, वियतनाम, कंबोडिया, थाईलैंड और बर्मा से घिरा हुआ है यह पेंसिल्वेनिया के आकार का दोगुना है लाओस एक पर्वतीय देश है, विशेषकर उत्तर में, जहां चोटियों 9,000 फीट (2,800 मी) से ऊपर तक ऊँची हैं। - Laos Desh Se Jude Anokhe Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Laos In Hindi - Laos Countries History, Economy And Culture In Hindi - लाओस देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Laos Facts In Hindi
Laos Flag


1. Xiangkhoang पठार के लिए उद्यम और आप एक जिज्ञासु दृष्टि देखेंगे: हजारों पत्थर 'जार' परिदृश्य भर में बिखरे हुए कोई भी यह नहीं जानता कि वे क्या हैं, लेकिन वे लौह युग (500 ईसा पूर्व - एडी 500) को तारीख और संभवत: स्थानीय दफन अनुष्ठानों का हिस्सा थे।




2. वास्तव में, यह दक्षिण-पूर्वी एशिया में एकमात्र लैंडलॉक्ड देश है!

Laos Facts In Hindi
Laos Flag, pic: lonelyplanet

3. Laotians दुनिया में sticky rice (खाओ नियाओ) के उच्चतम उपभोक्ता हैं। वे अपने आप को लुक खाओ निआव के रूप में कहते हैं, "children of sticky rice"



4. वियतनाम युद्ध के दौरान, अमेरिका ने Laos पर 270 मिलियन बम गिरा दिए। उनमें से तीस प्रतिशत विस्फोट नहीं किया। टन भार में, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप की तुलना में लाओस पर अधिक आयुध गिराया गया था।



5. थेरेवाद बौद्ध धर्म इस देश का प्रमुख धर्म है।




6. अगर आप कुछ थाई भाषा बोल लेते हैं, तो आप कुछ लाओ बोलते हैं, थाई और लाओ भाषा बहुत निकट से संबंधित हैं, इतना है कि लाओ भाषा बोलने वाले थाई और वाइस-वर्सा को समझ सकते हैं। केवल 50% से अधिक लाओ आबादी में ही लाओ भाषा बोल सकते हैं, हालांकि - अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में, लोग मुख्यतः अपनी जातीय भाषा बोलते हैं।



7. पहले फ्रांसीसी शासन के तहत, लाओस ने साल 1 9 54 में पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त की थी।



8. बीरलाओ जर्मनी से आयात किए गए जैस्मीन चावल और खमीर से बने लाओस की राष्ट्रीय बीयर पुरस्कार विजेता है।




9. साल 1 9 86 से लाओस की अर्थव्यवस्था 6 - 7 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ी है जब कम्युनिस्ट सरकार ने केंद्रीय आर्थिक नियंत्रण खो दिया और निजी उद्यमों को अनुमति दी। हालांकि, देश अभी भी विदेशी सहायता पर काफी हद तक निर्भर है।



10. लगभग 2,703 मील की दूरी पर, मेकांग नदी दुनिया की बारहवीं सबसे लंबी नदी है और एशिया में सातवें सबसे लंबी है। यह चीन, बर्मा, Laos, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम के बीच बहती है। यह दक्षिण चीन सागर में जाकर समाप्त होती है।



11. नोंग फा झील - दक्षिणी लाओस के पहाड़ों में एक क्रेटर झील है - स्थानीय लोगों द्वारा डर और सम्मान किया जाता है, जो इसे तैरने से इंकार करते हैं। किंवदंती यह है, एक आदमी खाने वाला राक्षस नीचे रहता है।




12. यहां के निवासियों को लाओस या लाओटियन ( Laos or Laotians ) के रूप में जाना जाता है।



13. इस देश का आधिकारिक नाम लाओ पीपल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक है और हथौड़ा और काठ के साथ लाल साम्यवादी ध्वज आम तौर पर लाओस के नीले और लाल झंडे के साथ उड़ते देखा जा सकता है।



14. साल 2005 में, 70 प्रतिशत लाओस वर्षा वन में शामिल किया गया था आज, 40 प्रतिशत बचे हुए हैं फिर भी, Laos दुनिया के पिछले शेष सच्चे जंगल की साइट है।




15. वह लुआंग श्राइन, जिसका मतलब महान पवित्र स्तूप है, एक स्वर्ण गुंबद माना जाता है जिसमें भगवान बुद्ध के अवशेष होते हैं। लुआंग फेस्टिवल हर साल नवंबर के पूर्णिमा पर होता है और पारंपरिक प्रदर्शन के साथ सात दिन और रात तक चलता रहता है।



16. लाओस के पहाड़ खनिज समृद्ध हैं, और 11 वीं शताब्दी के बाद से देश को इसके संसाधनों के लिए खनन किया गया है। सोना, नीलमणि, नीलम, संगमरमर, स्लेट, रॉक नमक और ग्रेनाइट जैसे कुछ खजाने यहाँ पाए जाते हैं।



17. लाओस की राजधानी वियनतियाने ( Vientiane ) है; यह 1,514 वर्ग मील (3,920 वर्ग किलोमीटर) के एक क्षेत्र को कवर करता है और 2015 में 997,000 की आबादी थी।




18. Laos में एक आधिकारिक राष्ट्रव्यापी मध्यरात्रि कर्फ्यू है: इसका एक और संकेत यह है की यह 'कम्युनिस्ट' सरकार द्वारा शासित रहा। व्यवहार में, इसे लोगों पर लागू नहीं किया जाता है, लेकिन व्यवसायों पर अधिक है।

Laos Facts In Hindi


19. Mittaphab Bridge, पुल का निर्माण साल 1991 में शुरू हुआ और आधिकारिक तौर पर अप्रैल 1 99 4 में खोला गया। यह लाओस-थाईलैंड के बीच मेकांग नदी में पानी के 1,174 मीटर की ऊंचाई पर 1240 मीटर लम्बा और 12.7 मीटर चौड़ा और फैला हुआ है। अंग्रेजी में इसका नाम "The Friendship Bridge" है।



20. पड़ोसी देशों के अलावा लाओ रेशम सबसे अलग है, यह 100% हाथ से बुना है।



21. मेकांग नदी पर खोन फापाग झरना, मानसून के मौसम में 14 किमी (8.7 मील) चौड़ा तक की दुनिया में सबसे बड़ा झरना है!




22. Laos लकड़ी के उत्पादों, बिजली, कॉफी, टिन, सोना, तांबे और वस्त्रों का निर्यात करता है।



23. The champa लाओस का सफेद राष्ट्रीय फूल है यह लाओटियन द्वारा पवित्र और सम्मानित माना जाता है।



24. बड़े शहरों और पर्यटन स्थलों में इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध हैं लेकिन कनेक्शन कुछ समय इतना आसान नहीं है। वर्तमान में यह शुल्क 01 से 02 यूएस डॉलर प्रति घंटे के बीच है।




25. लाओ किप ( Lao Kip ) साल 1 9 52 से लाओस की मुद्रा है।


If You Like These Interesting Facts About Laos In Hindi, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





0 comments: