मकदूनिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Macedonia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Macedonia Country In Hindi - मकदूनिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Macedonia Facts In Hindi
Facts About Macedonia In Hindi

Macedonia News In Hindi, तो आपने मैसेडोनिया के बारे में सुना, इससे पहले कि आप सिकंदर महान के बारे में सुना और आपने सुना कि इस देश को इतिहास की पुस्तकों में वर्णित किया गया है। यह एक ऐसा देश है जिसमें जटिलताएं पैदा हुई हैं, और इसके निर्माण के कई कारकों से भी अधिक जटिल इसका इतिहास प्रभावित हुआ दीखता है। फिर भी यह हमारी आधुनिक दुनिया की आंखों में बिलकुल नया सा है।

Facts About Macedonia In Hindi - Macedonia's History, Economy And Culture In Hindi - मकदूनिया देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Macedonia Facts In Hindi
Macedonia Flag



1. नासा के अनुसार, कोकिनो दुनिया का चौथा सबसे पुराना खगोलीय वेधशाला है; सबसे पुराना तीन अबू सिम्बल, मिस्र के साथ; स्टोनहेज, ग्रेट ब्रिटेन; और अंगकोर वाट, कंबोडिया कोकिनो Kumanovo शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित है, और सर्बियाई सीमा से लगभग 6 किमी दूर है।



2. मैसिडोनिया गणराज्य यूरोप में एक लैंडलॉक्ड देश है, यह कोसोवो, सर्बिया, बुल्गारिया, ग्रीस और अल्बानिया की सीमा से घिरा हुआ है। उसने 8 सितंबर 1 99 1 को यूगोस्लाविया से अपनी आजादी की घोषणा की।

Macedonia Facts In Hindi
Macedonia Map, pic: lonelyplanet

3. गुफा विलो, एक विशाल पानी की गुफा है जो 77 मीटर की गहराई से है, जो इसे दुनिया की गहरी पानी के नीचे की गुफा और मैसेडोनिया में जाने के लिए एक दिलचस्प जगह बनाती है!



4. यह दक्षिण पूर्व यूरोप में मध्य बाल्कन प्रायद्वीप में स्थित एक देश है।




5. मैसिडोनिया का कुल भूमि क्षेत्रफल 9, 9 28 वर्ग मील (25,713 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह वेल्स से थोड़ा बड़ा है।



6. कलकत्ता की मदर थेरेसा का जन्म स्कोप्जे, मैसिडोनिया में हुआ था। यद्यपि आपने कभी सोचा की उनका जन्म स्कोप्जे में हुआ था, वह साल 1 9 10 में अपने जन्म के समय अल्बेनियाई थी। आज, आप उनके राजधानी स्कोप्जे के केंद्र में समर्पित संग्रहालय का घर देख सकते हैं।



7. मैसिडोनिया ने साल 1 99 8 में यूरोविज़न संगीत प्रतियोगिता में अपना पहला प्रवेश किया था। और यह अभी तक प्रतियोगिता नहीं जीत पाया है।



8. सिकंदर महान, मैसेडोनिया के पूर्व राज्य का राजा, और यूरोप से एशिया तक फैले साम्राज्य के साथ पहले "विश्व के नेताओं" में से एक हालांकि, उनकी मृत्यु के तुरंत बाद, साम्राज्य गिरने लग गए।




9. मैसेडोनिया के विशाल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग उत्तर-पश्चिमी तीसरा भाग है, जिसमें उत्तरी ग्रीस के पड़ोसी भाग और बुल्गारिया में एक छोटा हिस्सा शामिल है।



10. मैक्सिको की जनसंख्या 2015 में 2.1 मिलियन थी, जो वेल्स से लगभग 2/3 आबादी है।



11. इस देश की एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि दुनिया में किसी भी अन्य देश की तुलना में पहाड़ों और पर्वत चोटियों की संख्या अधिक है। देश में 34 पहाड़ी शिखर हैं, प्रत्येक समुद्र स्तर से 2,000 मीटर की ऊंचाई से अधिक है।



12. मैसेडोनिया में टेलीविज़न साल 1 9 64 में तब शुरू हुई जब टेलीविज़न स्कोप्जे की शुरूआत हुयी। इसे अब मैसेडोनियन टेलीविजन या मैकडोनस्का टेलीविज़िजा (एमटीवी) के नाम से जाना जाता है। यह मैसेडोनिया के लिए तीन टेलीविजन चैनल संचालित करता है और एक उपग्रह चैनल जो अन्य देशों को प्रसारित करता है।




13. साल 2006 में, हाई-टेक परियोजना का हिस्सा बनने के बाद, यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए पूरी दुनिया का पहला देश बन गया।



14. The Old Bazaar व्यापार और व्यापारियों के लिए 12 वीं शताब्दी के रूप में एक केंद्र रहा है और आजकल यह शहर के लिए एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल का प्रतिनिधित्व करता है।



15. यहां के निवासियों को मैसेडोनियन ( Macedonians ) के रूप में जाना जाता है।



16. मैसिडोनिया में आधिकारिक सिरिलिक वर्णमाला 9 वीं शताब्दी में विकसित मेसिडोनियन (क्षेत्र) भाइयों - सेंट सिरिल (इस प्रकार - सिरिलिक) और सेंट मेथोदियस द्वारा विकसित वर्णमाला पर आधारित है। यह उनके शिष्यों द्वारा ओहरिद में मठ में सिखाया गया था, जहां से यह पूर्वी स्लाव दुनिया में फैल गया था।




17. मैसिडोनिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का प्रबंधन पूर्व लिवरपूल फुटबॉलर जॉन टोशैक द्वारा किया गया था, जिन्होंने पहले भी रियल मैड्रिड और वेल्स का प्रबंधन किया था। उन्होंने मैसेडोनिया के लिए 2012 में चार खेलों का नेतृत्व किया।



18. क्या आपको पता है, संयुक्त राष्ट्र में मैसिडोनिया का आधिकारिक नाम मैसिडोनिया के पूर्व यूगोस्लाविया गणराज्य है, जबकि 135 से अधिक देशों ने इसे मैसिडोनिया गणराज्य के रूप में मान्यता दी है, और यह सही नाम है।.....ग्रीस और मैसिडोनिया के बीच पुराने विवाद की वजह से U.N. अभी भी F.Y.R.O.M. का उपयोग करता है।



19. मैसेडोनिया में सबसे पुराना और सबसे अमीर मठों में से एक सेंट नाउम का मठ है, और यह ओहरिद से 29 किमी दूर स्थित है।



20. झील ओहरिड एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और यूरोप में सबसे पुराना और गहरे झीलों में से एक है! माना जाता है कि यह 4 मिलियन वर्ष पुराना है, 9 40 फुट गहरा है और लगभग 200 स्थानिक प्रजातियां हैं!




21. राजधानी शहर स्कोपजे ( Skopje ) है; यह 220 वर्ग मील (571 वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करता है और 2015 में 503,000 की आबादी थी।



22. Millenium Cross दुनिया के सबसे बड़े क्रॉस स्मारकों में से एक, स्कोपजे में एक पहाड़ी की ऊंचाई पर खड़ा 66 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।



23. मैसेडोनियाई मकिदुनिया की आधिकारिक भाषा है, हालांकि अल्बानियाई और तुर्की भी यहां बोली जाती हैं।



24. पुरातत्व के सबूत से पता चलता है कि पुरानी यूरोपीय सभ्यता 7000 और 3500 ईसा पूर्व के बीच मैसिडोनिया में फैली हुई थी। प्राचीन मैसेडोनिया एक विशिष्ट राष्ट्र, जातीय, भाषावत् और सांस्कृतिक रूप से अपने पड़ोसियों से भिन्न थे।




25. मेसेडोनिया की आधिकारिक मुद्रा Macedonian Denar है।


If You Like These Interesting Facts About Macedonia In Hindi, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank you!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





0 comments: