नामीबिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Namibia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Namibia Country In Hindi - नामीबिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Namibia Facts In Hindi
Facts About Namibia In Hindi

Namibia News In Hindi, नामीबिया सिर्फ रेत की टीले से भी अधिक है, इसमें कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं, जिनमें इतिहास, गेम लॉज और सांस्कृतिक अनुभव शामिल हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य नामीबिया देश के इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्ता और परंपरा के बारे में। - Namibia Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Namibia In Hindi - Namibia's History, Economy And Culture In Hindi - नामीबिया देश के अनोखे रोचक तथ्य

Namibia Facts In Hindi
Namibia Flag


1. नामीबिया में दुनिया की सबसे बड़ी मुक्त-घुमने वाले चीता (~ 2500-3000) की आबादी है।




2. नामीबिया पृथ्वी पर सबसे कम घनी आबादी वाला देश है। यह मंगोलिया के बाद भी एक विशाल देश है, इस देश में रहने वाले 20 लाख से अधिक लोग हैं जो की अलास्का का आधा आकार है।

Namibia Facts In Hindi
Namibia Map, pic: lonelyplanet

3. नामीबिया अफ्रीका में सबसे कम उम्र के देशों में से एक है, इसकी  21 मार्च 1 99 0 को दक्षिण अफ्रीकी शासन से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। वर्तमान में यह अफ्रीका में तीसरा सबसे कम उम्र वाला देश है। साल 2015 से राष्ट्रपति हेज गेइंगोब हैं, नामीबिया ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से यह केवल तीसरे राष्ट्रपति है।



4. आपको यहाँ एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए N$ 12 के आसपास खर्च करने पड़ेगे।




5. नामीबिया दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका में एक उप-सहारा देश है



6. देश का नाम नामीब डेजर्ट से मिलता है - यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, कोई भी नहीं जानता कि यह कितना पुराना है, लेकिन वैज्ञानिकों ने पहचान लिया है कि दस लाख से अधिक वर्षों से रेगिस्तान में रेत अस्तित्व में है!



7. नामीबिया का राष्ट्रीय गान "नामीबिया, बहादुरी की भूमि" अक्साली दोसेब द्वारा कंपोज़ की गई थी।




8. एक दिलचस्प नामीबिया तथ्य यह है कि देश में दो बड़े लेकिन बहुत अलग रेगिस्तान हैं, नमीब रेगिस्तान और कालाहारी रेगिस्तान का घर है नामीबिया। ये दोनों डेजर्ट दिखने में बिलकुल अलग हैं और इनकी भूवैज्ञानिक संरचना भी बिलकुल अलग है।



9. दक्षिण अफ्रीकी लोगों को नामीबिया की यात्रा के लिए एक पर्यटक वीजा की आवश्यकता नहीं है।



10. यह अंगोला से उत्तर की सीमा पर है, बोत्सवाना और ज़िम्बाब्वे को दक्षिण में पूर्व और दक्षिण अफ्रीका के पास है अटलांटिक महासागर देश के पश्चिम में बैठता है।




11. नामीबिया अपने संविधान में पर्यावरण संरक्षण को शामिल करने के लिए दुनिया का पहला देश है।



12. एटोशा नेशनल पार्क अफ्रीका के सबसे अच्छे पार्कों में से एक है, दोनों ही आकार और वन्य जीवन की विविधता के लिए जाना जाता है - अफ्रीका के सबसे ऊंचे हाथियों, लुप्तप्राय काले राइनो और 91 अन्य स्तनपायी प्रजातियां इनमे शामिल हैं।



13. गिबोन उल्काशोथ बौछार ( The Gibeon meteorite shower ) पृथ्वी पर सबसे बड़ा उल्का बौछार है। यह प्रागैतिहासिक काल में हुआ था, लेकिन केंद्रीय नामीबिया में 100 किलोमीटर की दूरी पर 275 के एक क्षेत्र को कवर किया था। यह एक लोहे का उल्कापात था नामीबिया, सैन या बुशमैन के शुरुआती निवासियों ने हथियारों और उपकरणों को बनाने के लिए उल्का की सामग्री का इस्तेमाल किया। उल्का के कुछ अवशेष नामीबिया की राजधानी, विंडहोक शहर के केंद्र में प्रदर्शित होते हैं।




14. राजधानी शहर को विंडहोक ( Windhoek ) कहा जाता है; इसमें 24 9 वर्ग मील (645 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और इसकी 322,500 (2014) आबादी है।



15. Fish River Canyon ग्रांड कैन्यन के बाद दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी घाटी है - यह 161 किमी लंबी है, 27 किमी चौड़ी और 550 मीटर गहरी तक, 500 मिलियन वर्ष पहले बनाई गई थी।



16. Welwitschia Mirabilis नामीब रेगिस्तान में पाया जा सकता है - एक अविश्वसनीय पौधा है जो 1000 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है!




17. नामीबिया में ड्रैगन्स ब्रीथ (ड्रैगन की सांस) दुनिया की सबसे बड़ी भूमिगत झील है।



18. नामीबिया की मुद्रा नामीबियाई डॉलर ( Namibian Dollar ) है, जो दक्षिण अफ्रीकी रैंड ( South African Rand ) से जुड़ा है और इस प्रकार एक ही मूल्य का रखरखाव करती है।



19. नामीबिया की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है!




20. नामीबिया तांबा, सोना, हीरे, सीसा और जस्ता का निर्यात करता है।


If You Like These Interesting Facts About Namibia In Hindi, Don't Forget To Share with Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





0 comments: