ओमान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Oman Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Oman Country In Hindi - ओमान देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Facts About Oman In Hindi

Oman News In Hindi, ओमान अरब प्रायद्वीप के दक्षिणी तट पर एक अरब देश है। 2010 में, ओमान को पिछले 40 वर्षों में दुनिया में सबसे बेहतर देश के रूप में स्थान दिया गया था। देश का भू-भाग रेगिस्तान, नदी के किनारों से होता है। बेशक, फारस की खाड़ी, अरब सागर और ओमान की खाड़ी पर भी लंबी तटीय रेखाएं हैं। ओमान के सुल्तान सशस्त्र बलों के कर्मचारियों का प्रमुख, केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष, रक्षा मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री हैं। - Oman Desh Se Jude Anoklhe Rochak tathya aur Jankari Hindi Me.

Facts About Oman Country In Hindi - Oman's History, Economy And Culture In Hindi - ओमान देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Oman Flag


1. ओमान सुल्तान- सुल्तान काबुस बिन सैद का - मध्य पूर्व में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाला शासक है। 18 नवंबर, 1 9 40 को जन्मे वह ओमान के आधुनिकीकरण के पीछे अकेले व्यक्ति हैं। उन्होंने साल 1 9 23 में ओमान के सल्तनत का नियंत्रण 23 जुलाई को लिया। और वह अभी तक अपने उत्तराधिकारी का नाम नहीं दे रहा है।




2. देश का आधिकारिक नाम ओमान की सल्तनत है - " Sultanate of Oman "

Oman Map, pic: lonelyplanet

3. यहाँ अंतरंगता का सार्वजनिक प्रदर्शन मना किया है यह विशेष रूप से विपरीत लिंग के लोगों के बीच है, जो शादी नहीं कर रहे हैं। तो एक आदमी और एक औरत के लिए एक साथ अकेले ही देखा जाना गलत है।



4. यह संयुक्त अरब अमीरात द्वारा उत्तर-पश्चिम, सउदी अरब पश्चिम में और यमन से दक्षिण-पश्चिम तक सीमा में है यह उत्तर में ओमान की खाड़ी और पूर्व और दक्षिण में अरब सागर के साथ एक समुद्र तट भी है।




5. पर्यटन के साथ - साथ मछली, खजूर और कुछ कृषि उत्पादों का व्यापार ओमान की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जबकि इसके पड़ोसियों (संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और यमन) केवल तेल आधारित अर्थव्यवस्थाएं हैं।



6. 1 जनवरी 2017 तक, ओमान की आबादी 5,11 9, 745 लोगों की अनुमानित थी।



7. महिलाओं के लिए, शरीर के कुछ हिस्सों को उजागर नहीं किया जाना चाहिए। इसमें शामिल है:
. शस्त्र
. पैर
. सिर
शरीर के इन भागों को ढककर रखा जाना चाहिए। और तंग-फिटनेस वाले कपडे पहनने से बचा जाना चाहिए।



8. ओमान का कुल भूमि क्षेत्रफल 119,500 वर्ग मील (30 9 500 वर्ग किलोमीटर) - वेल्स के लगभग 15 गुना आकार का है।




9. ओमान, इस ग्रह पर सबसे पुराने मानव-निवास स्थानों में से एक है। यह अनुमान लगाया गया है कि मनुष्य इस देश में कम से कम 106,000 वर्षों से रह रहे हैं।



10. Jebel Shams समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर (लगभग 9, 800 फीट) की ऊंचाई पर ओमान में सबसे ऊंचा स्थान है।



11. यहाँ तस्वीरें लेना अवैध नहीं है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई भी बिना किसी चेक के फोटो ले सकता है। उदाहरण के लिए, लोगों की उनकी अनुमति के बिना फ़ोटो लेने की अनुमति नहीं है।



12. यहां के निवासियों को 'Omanis' के नाम से जाना जाता है।




13. ओमान अरब दुनिया में सबसे पुराना स्वतंत्र राज्य भी है।



14. ओमान में 4 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं।



15. ओमान की राजधानी मस्कट है; यह 1,350 वर्ग मील (3,500 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल करता है और 2011 में 743,000 की आबादी थी।



16. ओमान में रहने वाले लगभग 75% लोग मुसलमान हैं।




17. Bahla Fort, ओमान के डीजेबिल अखदार हाइलैंड्स के चारों ओर स्थित चार ऐतिहासिक किले में से एक है। यह 13 वीं और 14 वीं शताब्दी में बनाया गया था, किला साल 1987 में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल बन गया था।



18. ओमान की आधिकारिक भाषा अरबी है, हालांकि अंग्रेजी, बलूची, उर्दू और कई भारतीय बोलियां भी बोली जाती हैं।



19. मस्कैट क्लॉक टॉवर आधुनिक ओमान में सबसे पुराना स्मारक है।



20. सुल्तान काबोस ग्रांड मस्जिद ओमान के सल्तनत में मुख्य मस्जिद है। यह राजधानी मस्क़ट में है, मस्जिद साल 2001 में पूरा किया गया था और इसे बनाने के लिए छह साल लग गए। यह 416,000 वर्ग मीटर के एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है, और 20,000 पूजकों को इसमें एक साथ नमाज अदा कर सकते है। पूरी बिल्डिंग ही 300,000 टन बलुआ पत्थर से बनी है।




21. ओमानी रियाल ( Omani Rial ) यहां आधिकारिक मुद्रा है।



22. ओमान संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग का भी सदस्य है।



23. ओमान का राष्ट्रीय दिवस 18 नवंबर को मनाया जाता है यह सार्वजनिक अवकाश साल 1650 में पुर्तगाल नियंत्रण से प्राप्त स्वतंत्रता के लिए मनाता है।



24. दिलचस्प है, ओमान सचमुच एक आतंकवाद मुक्त देश है। एक अन्य देश जहां आतंकवाद का कोई अस्तित्व नहीं है, कतर - जैसा कि वैश्विक आतंकवाद सूचकांक (जीटीआई) की रिपोर्ट है।




25. ओमान अपने शुद्ध-प्रवासी अरब घोड़ों के लिए प्रसिद्ध है और इसका सदियों पुरानी घोड़ा प्रजनन इतिहास है। यह घोड़े काफी महंगा हैं और दुनिया भर में बेचे जाते हैं।



If You Like These Interesting Facts About Oman In Hindi, don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 




0 comments: