सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Serbia Facts In Hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT SERBIA IN HINDI - सर्बिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Serbia Facts In Hindi
Facts About Serbia, pic: roughguide

Serbia In Hindi, सर्बिया ( Serbia, officially the Republic of Serbia ),एक ऐसी भूमि है जिसमें इसके रहस्य और अज्ञात तथ्य भी हैं जो उसके बारे में रिसर्च के लिए और अधिक रुचि पैदा कर सकते हैं। तो अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिनके पास Serbia के बारे में अध्ययन करने का वास्तव में मौका नहीं था तो इस दिलचस्प देश के बारे में इस तथ्य की सूची में इसके बारे में अधिक जानने के लिए रुचि दिखाई दे सकती है। - Serbia Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Serbia And Information - Historical And Cultural Facts Of Serbs



Serbia Facts In Hindi
Serbia Flag


1. क्या आप जानते हैं कि Serbia Country में पैदा हुए रोमन सम्राटों की सबसे बड़ी संख्या का स्थान है? हां, 18 रोमन शासक इस देश में पैदा हुए थे और यह सभी रोमन सम्राटों का पांचवां हिस्सा था।


2. उन रसाबरी जिन्हें आप खा रहे हैं Serbian हैं! Serbia कई वर्षों के लिए वैश्विक रास्पबेरी निर्यात सूची में सबसे ऊपर है। साल 2012 में, दुनिया के लगभग 9 5% रास्पबेरी इस देश से आए थे।


3. दुनिया के अधिकांश गांव के मकान दुसरे चीजों के बने होते हैं और विभिन्न प्रकार की सामग्री पर निर्मित अन्य संरचनाएं होती हैं। लेकिन Serbia में, माउंट में स्थित एक गांव है। स्टारा प्लैनाना जो पूरी तरह से पत्थर से बना है।

Serbia Facts In Hindi
Serbia Map, pic: lonelyplanet


4. Serbia में "इयर" नामक एक नदी है। इसका वास्तविक नाम वीरेलो है, लेकिन इसकी विशिष्ट लंबाई के कारण इसे यह उपनाम मिला है। मानो या न मानो, यह नदी ठीक 365 मीटर लम्बी है।


5. यूरोप में सबसे बड़ा पत्थर के द्वार Serbia में स्थित हैं इन गेट्स, जो संख्या में तीन हैं, को लिटिल प्रि्रस्ट, बिग प्रि्रस्ट, और ड्राई प्रि्रस्ट कहा जाता है।


6. क्या आपने कभी कीट नृत्य देखा है? ठीक है, अगर आपने इसे कभी नहीं देखा है, तो जून में Serbia की यात्रा करें यह नृत्य टिस्ज़ा नदी के खिलने के नाम पर एक घटना के दौरान होता है।




7. जब लोग घड़ियों के बारे में सोचते हैं तो वे स्विस के बारे में सोचते हैं, वे गलत हैं! उन्हें सर्ब के बारे में सोचना चाहिए। Serbian घड़ी उद्योग दुनिया के प्रसिद्ध स्विस से भी पुराना है। Serbs का अपना घड़ी कम से कम 200 साल पहले स्विस से भी पहले शुरू किया था।


8. साल 1 9 63 में हुए उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बीच पहला पहला वीडियो संचरण Serbia में माइलसेवा मठ से "व्हाईट एन्जेल" फ़्रेस्को में दिखाया गया था।


9. Serbian People ने भी पहली बार चंद्रमा लैंडिंग में एक प्रमुख भूमिका निभाई। हालांकि उन्होंने आर्थिक रूप से योगदान नहीं दिया हो सकता है, उनकी यह जनशक्ति का योगदान था। उस प्रोजेक्ट में तीन सर्बियनों ने भाग लिया, जिसे अपोलो के नाम से जाना जाता था।


10. Serbia एक landlocked देश है।




11. बेलग्रेड Belgrade, Serbia की Capital City, दक्षिणपूर्व यूरोप के सबसे बड़े शहरों में से एक है।


12. क्या आपने कभी उन झीलों के बारे में सुना है जिनकी सतह द्वीप तैरते हैं? खैर, Serbia में ऐसे दो हैं! Vlasina और Semeteš झीलों इस असामान्य घटना का घर है।


13. नाम "Serbia" ग्रीक भाषा से आता है, जिसका अर्थ है "सर्बों की भूमि।" "Land Of The Serbs"


14. Serbia की कृषि भूमि क्षेत्र लगभग 58% है, जबकि वनों का कुल भूमि क्षेत्र का 31.6% हिस्सा है।


15. Serbia में भूकंप काफी सामान्य हैं, और देश एक वर्ष में कई बार प्राकृतिक आपदाओं से तबाह हो जाता है।

If You Like These Interesting Facts About Serbia, Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones.

Also Read - यह भी पढ़ें

0 comments: