सीरिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Syria Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Syria Country In Hindi - सीरिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Syria Facts In Hindi
Facts About Syria In Hindi

Syria News In Hindi, सीरिया, आधिकारिक तौर पर सीरिया अरब गणराज्य, पश्चिमी एशिया में एक देश है इसमें उच्च पहाड़ों, रेगिस्तान और उपजाऊ मैदान हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य सीरिया देश से जुड़े इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और लोगों के बारे में. - Syria Desh Se Jude Rochak tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Syria In Hindi - Syrian History, Culture And Economy In Hindi - सीरिया देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Syria Facts In Hindi
Syria Flag



1. सीरियाई फ्लैग में दो सितारे सीरिया और मिस्र के बीच के पिछले संघ का प्रतिनिधित्व करते हैं।



2. सीरिया एक प्राचीन मध्य पूर्वी देश है जो एशिया और पश्चिमी दुनिया के बीच प्रवेश द्वार के रूप में खड़ा हुआ है। सदियों से, यह रोमन, ग्रीक, अरब और तुर्की साम्राज्यों का घर रहा है।

Syria Facts In Hindi
Syria Map, pic: lonelyplanet

3. सीरिया की सीमा लेबनान और भूमध्य सागर से लेकर पश्चिम तक, उत्तर में तुर्की, पूर्व में ईराक, दक्षिण में जॉर्डन और दक्षिण-पश्चिम में इजरायल की सीमा तक है।




4. सीरिया की राजधानी दमिश्क ( Damascus ) है; यह 40.5 वर्ग मील (105 किलोमीटर वर्ग) है और 2012 में इसकी अनुमानित आबादी 1.7 मिलियन थी।



5. सीरिया की सबसे बड़ी झील, झील असद, वास्तव में मानव निर्मित है और केवल 1 9 68 से ही अस्तित्व में है (अधिकतम क्षमता 11.7 क्यूबिक किलोमीटर, अधिकतम सतह क्षेत्र 610 वर्ग किलोमीटर है।)



6. सीरिया में कोई आधिकारिक धर्म नहीं है, और इसके संविधान में धर्म की स्वतंत्रता की गारंटी है हालांकि, इस्लाम सीरियाई जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित करता है, और संविधान में कहा गया है कि सीरिया के राष्ट्रपति को मुस्लिम होना चाहिए




7. 1 जनवरी 2017 तक, सीरिया की आबादी 17,803,825 लोगों की अनुमानित थी।



8. दमास्कस दुनिया का सबसे पुराना रिहाइसी शहर है! पुरातात्विक खुदाई में साक्ष्य का पता चला है जो मनुष्यों के निवास स्थान को 9,000 ईसा पूर्व की तारीख में साबित करता है।



9. दमिश्क (आमतौर पर सीरिया में ash-Sham में जाना जाता है), सीरिया की राजधानी शहर को "जैस्मीन सिटी" भी कहा जाता है।




10. साल 2011 के बाद से, सीरिया एक गृहयुद्ध की पकड़ में है युद्ध शुरू हुआ जब असद, जिसका परिवार 4 दशकों से शासित था, अरब स्प्रिंग विरोधियों पर कार्रवाई शुरू कर दिया।



11. सीरिया में सबसे ऊंचा स्थान समुद्र के स्तर से ऊपर 2,814 मीटर (9 322 फीट) में हेर्मोन पर्वत है।



12. सीरिया की आधिकारिक मुद्रा को यहाँ सीरियाई पाउंड ( Syrian Pound ) कहा जाता है।




13. सीरिया को वर्तमान में अरब लीग से निलंबित कर दिया गया है (16 नवंबर 2011 को निलंबित)



14. सैटेलाइट छवियां दिखाती हैं कि साल 2011 में गृहयुद्ध शुरू होने के बाद रात में सीरिया 83% अन्धकार युक्त होगया है। यह आंशिक रूप से है क्योंकि लोग भाग रहे हैं और आंशिक रूप से क्योंकि बुनियादी ढांचा पूरी तरह से टूट चुका है।



15. सीरिया में 6 यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल हैं




16. लगभग 1500 ईसा पूर्व, मिस्र ने प्राचीन सीरिया पर कब्जा कर लिया था अन्य देश जो सीरिया के लिए पूरे साल दावा करते हैं, में इब्रियों, अश्शूरियों, खादियां, पर्शियन, मैसेडोनिया के महान अलेक्जेंडर, रोमन, फ्रेंच और अंत में, अरब शामिल हैं।



17. जॉन पोल II, मस्जिद का दौरा करने वाला एकमात्र पोप था। उन्होंने 2001 में दमिश्क में उमय्यद मस्जिद का दौरा किया।



18. सीरिया की कुछ सडकें 4,000 वर्ष से अधिक पुरानी हैं और आज भी इसका उपयोग किया जाता है।




19. सीरिया साल 1 9 63 से 2011 तक 48 वर्षों की अवधि के लिए आपातकालीन कानूनों के तहत था। साल 2011 में, सीरियन गृह युद्ध शुरू हुआ।



20. 21 वीं सदी में सीरियाई गृह युद्ध सबसे खराब मानवीय संकट है।



21. वर्तमान के दिनों में सीरिया पूरी दुनिया का एक रणभूमि है, लगभग 34 देशों के सैनिकों ने युद्ध के एक जटिल वेब से लड़ते हुए। उनका मुख्य दुश्मन इस्लामी राज्य इराक और सीरिया / लेवेंट है।




22. रूस, जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया सहित उच्च आय वाले देशों ने सीरियाई शरणार्थियों के लिए शून्य पुनर्वास स्थानों की पेशकश की है।



23. दिसंबर 2015 में, अमेरिका ने सीरिया में 9000 हवाई हमलों का रिकॉर्ड पूरा किया। दो महीने बाद, रूस ने सिर्फ 6 दिनों में 400 + स्ट्राइक के साथ इससे जुड़ गया।



24. आईएसआईएस (ISIS) और सीरिया सरकार ( Syrian Government ) एक दूसरे के क्षेत्र से जल निकालने के लिए एक जल युद्ध लड़ रहे हैं।




25. सीरिया देश की आधिकारिक भाषा अरबी ( Arabic ) है


If You Like These Interesting Facts About Syria In Hindi, Please Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





loading...

0 comments: