टर्की देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Turkey Facts In Hindi

INTERESTING FACTS AND INFORMATION ABOUT TURKEY IN HINDI - टर्की देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Turkey Facts In Hindi
Facts About Turkey, pic: BBC

Turkey Country In Hindi, तुर्की, इस खूबसूरत देश में बहुत सारे ऐतिहासिक आकर्षण हैं, देश में एक जीवंत संस्कृति, स्वादिष्ट व्यंजन और दोस्ताना लोग हैं। उनके परिदृश्य शानदार हैं, इसे दुनिया के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक बनाते हैं। यह प्राचीन स्मारकों, भूमिगत शहरों, महलों और खंडहर से भरा है तुर्की एक महान Travel Destination है क्योंकि यहां कई जगहों को घुमा जा सकता है। - Turkey Desh Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Turkey Country In Hindi - Turkish Historical And Cultural Facts In Hindi - तुर्की देश हिंदी में



Turkey Facts In Hindi
Turkey Flag


1. देश का नाम Turkey टूर्शिया से आ सकता है, जो एनाटोलिया के संदर्भ में उपयोग किए जाने वाले इतालवी पर्यवेक्षकों का शब्द है।


2. धार्मिक मामलों के निदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक Turkey में 82,693 मस्जिद हैं, जिनमें से अधिकांश देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में हैं।

Turkey Facts In Hindi
Turkey Map, pic: worldatlas


3. साल 1 9 26 में Turkey में महिलाएं मतदान के अधिकार में जीतीं और 1 9 35 में 18 महिला सांसद तुर्की संसद में शामिल हुयीं थीं।


4. देश में दो जगह हैं जो प्राचीन विश्व के सात आश्चर्यों का हिस्सा हैं। वे आर्टेरिकस के मंदिर और हलिनार्नेस के मकबरे हैं।


5. Turkey पहला विश्व हेज़लनट निर्माता और निर्यातक है, जो दुनिया के उत्पादन और निर्यात के क्रमशः लगभग 70% और 82% है।




6. सांता क्लॉस ( Santa Claus ) Turkey में पैदा हुआ था! (वह बाद में सेंट निकोलस बुलाया गया था)। Sinterklaas के ईसाई आंकड़े के लिए माइक के सेंट निकोलस प्राथमिक प्रेरणा है वह Turkey में अब बाइज़ान्टिन अनातोलिया के एक प्रांत, ल्यूसिया में माईरा के चौथे शताब्दी ग्रीक क्रिश्चियन बिशप थे। निकोलस अपने उदार उपहारों को गरीबों में बाँटने के लिए प्रसिद्ध थे।


7. Sabiha Gökçen दुनिया की पहली महिला लड़ाकू पायलट थीं और पहले Turkey Women कॉम्बैट पायलट थीं।


8. यू.एस. और यू.के. के बाद 14 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ Turkey में दुनिया में फेसबुक उपयोगकर्ताओं की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है।


9. कास में दुनिया का सबसे पुराना जहाज़ का मलबा मिला था यह वर्तमान में पनडुब्बी पुरातत्व संग्रहालय में प्रदर्शित किया जा रहा है।


10. एफ़ेस Turkey Country की बीयर है एफ़ेस बेवरेज ग्रुप तुर्की में बीयर का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो लगभग 80% बाजार हिस्सेदारी के साथ है और विश्व बीयर बाजार में 12 वें स्थान पर है।




11. "The Man Who Saved the World", उर्फ ​​तुर्की स्टार वार्स, इंडियाना जोन्स, बेन-हूर और अधिक से संगीत को चुराता है।


12. इस्तांबुल ( Instanbul ) के कपलिशारसी, या ग्रांड बाजार, 64 सड़कों, 4,000 दुकानें, और 25,000 श्रमिकों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा आउटडोर बाजार हो सकता है। यह सबसे पुराना भी है, 15 वीं शताब्दी में तुर्क सुल्तान मेहमद को विजेता के आदेश पर बनाया गया था।




13. Instanbul को पहले कांस्टेंटिनोपल के नाम से जाना जाता था यह रोमन साम्राज्य की राजधानी थी।


14. ट्रॉय का प्राचीन वास्तविक जीवंत शहर तुर्की के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित है, जिसे अब हिसारलिक के नाम से जाना जाता है।


15. हालांकि तुर्की की आधिकारिक भाषा है, तुर्किश, Turkey में दर्जनों अल्पसंख्यक भाषाएं हैं, कुर्द सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली है।


16. साल 1503 में, लियोनार्डो द विंसी ने बॉस्पोरस स्ट्रेट्स के पार एक पुल बनाने की योजना पेश की। यह 2001 तक लगभग 500 वर्षों तक नहीं बनाया गया था और अंत में इस ब्रिज को गैलाटा ब्रिज नामित किया गया था।


17. फुटबॉल Turkey में सबसे लोकप्रिय खेल है।


18. Turkey में, आप अपने से बड़ों को उनके नाम से नहीं संबोधित करते सकते हैं, बल्कि इसके बजाय सम्मानजनक उपधाराओं का उपयोग करते हैं।


19. जबकि लगभग सभी Turkey Population मुस्लिम हैं, तुर्की आधिकारिक तौर पर एक मुस्लिम देश नहीं है। साल 1 9 27 के बाद से तुर्की आधिकारिक तौर पर एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र रहा है।


20. Instanbul 2,000 वर्षों के लिए तीन साम्राज्य की राजधानी थी: रोमन, तुर्क और बीजान्टिन साम्राज्य।

If You Like These Interesting Facts about Turkey, Than Don't Forget To Share With Your Loved Ones.

Also Read - यह भी पढ़ें


0 comments: