इजराइल देश के 60 दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Israel Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Israel Country In Hindi


इजराइल देश के दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Israel In Hindi
Amazing Facts about Israel Country

Israel Latest News In Hindi, " Israel In Hindi " इजरायल मध्य पूर्व में एक छोटा लेकिन विविध देश है, जिसमें समस्त जलवायु समेत पर्यटकों के लिए कई आकर्षण हैं; कई समुद्र तट; और देश की पुरातात्विक, ऐतिहासिक और बाइबिल से सम्बंधित साइटें हैंइज़राइल धरती पर एकमात्र यहूदी राष्ट्र और दुनिया में कहीं और की तुलना में सबसे अधिक यहूदियों का घर है। इसराइल में जेरिको शहर पृथ्वी पर सबसे पुराने शहरों में से एक है, इसराइल शायद पृथ्वी पर सबसे अधिक जटिल धार्मिक देश है। साल 1 9 46 में इसराइल एक यहूदी राज्य बन गयायूरोप के नाजी आक्रमण के बाद, कई यहूदियों का कोई घर नहीं था, फिर उन्होंने इसराइल को अपनी मातृभूमि के रूप में बसाया था। आपको शायद ये मालूम नहीं होगा, द्वितीय विश्व युद्ध के नुकसान की क्षतिपूर्ति करने के लिए जर्मन सरकार हर साल इज़राइल को $ 500 मिलियन देती है। जिस भूमि पर इज़राइल ने कब्ज़ा किया है वह फिलिस्तीन के रूप में जाना जाता है। जब इजराइल एक देश बन गया, तब फिलिस्तीन को एक इजरायल राज्य में विभाजित किया गया था, जिसमें वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी फिलीस्तीनियों के लिए अलग थी। तब से, इजरायल और फिलिस्तीनियों ने लगभग लगातार झगडा किआ है, दोनों समूहों का मानना ​​है कि वे जमीन के मालिक हैं। 2013 तक, फिलिस्तीन एक देश नहीं है, बल्कि एक भौगोलिक क्षेत्र है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य ( Rochak Tathya ) और दिलचस्प जानकारी इजराइल देश से जुड़े इतिहास, पर्यटन, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Israel Facts In Hindi.

Interesting Facts About Israel History, Tourism, Economy And Culture In Hindi - Amazing Information About Israel In Hindi - इजराइल देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Israel Facts In Hindi
Israel Flag



1. इज़राइल अंडरवेट मॉडल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था



2. अरबी हिब्रू के साथ इज़राइल में एक आधिकारिक भाषा है




3. इसराइल भूमध्य सागर के दक्षिणी किनारे पर और लाल सागर के उत्तरी तट पर, मध्य पूर्व में एक देश है।



4. इसराइल में समुद्र तट की लंबाई 273 किलोमीटर (170 मील) है, और इसराइल में कुल 137 समुद्र तट हैं



5. मिस्र, जॉर्डन, लेबनान, सीरिया और इराक के सैन्य बलों ने इजरायल पर तुरंत आक्रमण किया, अरब-इजरायल युद्धों की एक श्रृंखला में पहली शुरुआत हुई थी।



6. इज़राइल में दुनिया में किसी भी देश की तुलना में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक संग्रहालय है। चाहे आप एक कला उत्साही या इतिहास प्रेमी हैं, इसराइल में आपके लिए एक संग्रहालय है हम सिफारिश करते हैं: यरूशलेम में कला के प्रसिद्ध तेल अवीव संग्रहालय या टोलेरेंस संग्रहालय के लिए।




7. साल 1 9 6 9 में, इजरायल सरकार ने युद्धपोतों की डिलीवरी के लिए पहले ही भुगतान किए जाने के बाद फ्रांस ने इस्राइल पर एक हथियार प्रतिबंध लगा दिया था। फ्रांस ने सभी जहाजों का डिलीवरी नहीं दिया था, इज़राइल ने फ्रांस में कमांडो की एक टीम भेजकर जवाब दिया था और शेष बचे जहाजों को इज़राइल के कमांडो ने चोरी कर लिया और उन्हें वापस इजराइल लाने में कामयाब रहे थे।

Also Read: इजराइल की इंटेलिजेंस एजेंसी मोसाद से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और 5 ख़ुफ़िया हैरतंगेज़ मिशन की कहानी हिंदी में

8. इसराइल भूमध्य सागर के दक्षिणी किनारे पर और लाल सागर के उत्तरी तट पर, मध्य पूर्व में एक देश है



9. देश का आधिकारिक नाम इज़राइल राज्य है



10. इस आश्चर्यजनक देश में 8,550 वर्ग मील (22,145 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्रफल है।



11. इज़राइल ने तीन बार यूरोविजन गीत प्रतियोगिता जीती है




12. क्या आपको पता है एक बार महान वैज्ञानिक आइंस्टीन को इजराइल देश के राष्ट्रपति बनने की पेशकश की गयी थी, जिसे उन्होंने विनम्रता के साथ ठुकरा दिया था।



13. इजराइल इतना छोटा है की आप इसके पश्चिम से पूर्व की दूरी मात्र 2 घंटे में दौड़कर और ऊपर से निचे 9 दिनों में पार कर सकते हैं।

Israel Facts In Hindi
Israel Map, pic: lonelyplanet

14. साल 1 99 7 में, एक इज़राइली अदालत ने इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद को एक सुअर के रूप में चित्रित करने के लिए एक यहूदी पर आरोप लगाया और मुकदमा चलाया



15. एक मुस्लिम परिवार जिसने सर्वनाश के दौरान यहूदियों को बचाया, बाद में उन्हें बोस्निया में नरसंहार के दौरान इजरायल द्वारा बचाया गया, और बाद में वह परिवार यहूदी धर्म में परिवर्तित हो गया




16. इजरायल के लिए उनके मजबूत समर्थन की वजह से रॉबर्ट एफ कैनेडी को फिलीस्तीनी द्वारा गोली मार दी गई थी।



17. हर साल, 1,000 पत्र जेरूसलम, इस्राएल में, परमेश्वर के लिए भेजे जाते हैं दुनिया भर से।



18. साल 1 9 63 में इज़राइल में एक प्राचीन जार के अंदर 2,000 वर्षीय बीज की खोज की गई थी, उस बीज को 2005 में लगाए गया था और 1800 से अधिक वर्षों के लिए विलुप्त हो चुका एक पेड़ फिर से उग गया था।



19. कनाडा में, मेक्सिको, भारत, रूस और इज़राइल, बैंक नोटों ने अंधे के लिए उन पर ब्रेल-जैसे चिह्न लगाए हैं।




20. हूपो इजरायल का राष्ट्रीय पक्षी है



21. प्राथमिक संस्थापक और इज़राइल के पहले प्रधान मंत्री डेविड बेन-गुरियन, एक नास्तिक थे।



22. फिल्म "बोराट" इजराइल में एक बड़ी हिट थी, क्योंकि भाग में बोरैट की "कज़ाख" लाइनें वास्तव में हिब्रू भाषा में थीं।



23. सभी पाकिस्तानी पासपोर्ट पर लिखा होता हैं "यह पासपोर्ट इजरायल को छोड़कर दुनिया के सभी देशों के लिए मान्य है।"




24. 18 और 26 साल के बीच के सभी यहूदी लोग इसराइल की एक मुफ्त 10 दिवसीय यात्रा के हकदार हैं।



25. डॉ. रूथ, प्रसिद्ध सेक्स चिकित्सक, एक बार इजरायली सेना में एक स्नाइपर था।



26. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के अवशेष से इस्पात का निर्माण इज़राइल में एक 9/11 मेमोरियल है।



27. इजरायल में वेश्यावृत्ति अवैध है, फिर भी करीब 1000 पुरुषों के साथ-साथ सेक्स व्यवसाय में 12,000 महिलाएं काम करती हैं।




28. वाणिज्यिक उड़ान पर सबसे अधिक यात्रियों के लिए विश्व रिकॉर्ड 1,088 है, एल एल द्वारा, इजरायल की राष्ट्रीय एयरलाइन ने बनाया था।



29. पिछले 100 वर्षों में पेड़ों को बढाने और जंगल रखने के लिए इज़राइल दुनिया का एकमात्र देश है।



30. आपको यह जानकर हैरानी होगी, 1 9 48 और 1 99 8 के बीच युद्ध में 20,362 इजरायली मारे गए थे और सड़कों पर 20,852 लोग मारे गए थे।

Israel Desh Se Jude Dilchasp Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me

31. कई इजरायल स्कूलों में, बीजगणित को "+" के प्रतीक के बिना सिखाया जाता है क्योंकि यह एक ईसाई क्रॉस जैसा दिखता है। वे इसके बजाय एक उल्टे "टी" का उपयोग करते हैं।




32. छः दिवसीय युद्ध 1 9 67 में इजरायल और मिस्र, सीरिया और जॉर्डन के बीच लड़ा गया है। इसके बाद, अब इसराइल में पश्चिम की, गाजा पट्टी, गोलान हाइट्स और सिनाई प्रायद्वीप के साथ दोगुनी जमीन शामिल है, साल 1 9 73 में इजिप्ट एंड सीरिया ने इस्राइल के खिलाफ यम किप्पुर, अपने पवित्र दिन पर दोबारा हवाई हमले शुरू किए। यू.एन. रिज़ॉल्यूशन के साथ दो सप्ताह में लड़ाई समाप्त हुयी थी।



33. इज़राइली दुनिया में सब्जियों और मिठाई की तीसरी सबसे अधिक राशि का उपभोग करते हैं



34. साल 2003 में फिलिस्तीनी और इजरायली नेताओं ने राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू। बुश के रोड मैप के शांति की व्यापक रूपरेखाओं पर सहमति व्यक्त की, लेकिन लड़ाई वर्तमान में अभी तक जारी है।



35. जब गोल्डा मीर साल 1 9 6 9 में इजरायल की प्रधान मंत्री बनी, तो वह केवल तीसरी महिला थी, जो आधुनिक दुनिया में एक देश का नेतृत्व करने वाली थी।




36. आज दुनिया में लगभग 14,500,000 यहूदी लोग हैं।



37. प्राचीन विश्व में सबसे बड़ा ज्ञात कुत्तों का कब्रिस्तान, तटीय शहर अशकलोन में पाया गया था।



38. यहूदी धर्म दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा धर्म है



39. मोटोरोला ने इसराइल में सेल फोन विकसित किया, और इजरायल में ही वोइसमेल प्रौद्योगिकी विकसित की गई थी।




40. कंप्यूटर के लिए पहला एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर 1 9 7 9 में इजराइल में बनाया गया था



41. जब एक यहूदी लड़का 13 या एक यहूदी लड़की 12 साल के हो जाते है तो वे अपने बार मिट्ज्वा या चमत्कारी मिट्ज्वा का जश्न मनाते हैं, जो कि वयस्कता में पारित होने का एक संस्कार है



42. इज़राइल दुनिया का एकमात्र देश है जिसमें महिलाओं के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा की आवश्यकता है



43. इज़राइल ने दुनिया में किसी भी अन्य राष्ट्र की तुलना में अन्य भाषाओं में से अधिक पुस्तकों का अनुवाद किया।




44. अल पचिनो फिल्म द इनसाइडर के शुरुआती दृश्य को इजरायल में ही फिल्माया गया था



45. गलीलि का समुद्र - समुद्र के स्तर से नीचे स्थित .212 किमी - दुनिया में सबसे नीचे ताजे पानी की झील है (और इसराइल में सबसे बड़ी)।



46. इज़राइल दुनिया का एकमात्र देश है जो अपने डाक टिकटों के लिए कोषेर गोंद का उपयोग करता है। तो अगर तुम कोषेर रखते हो, तो चाटना शुरू करो!



47. इसराइल में 85% से अधिक ठोस कचरे को पर्यावरण की दृष्टि से सही तरीके से रीसायकल किया जाता है जिससे इसे दुनिया के सबसे अधिक पर्यावरणीय स्वच्छ देशों में से एक बना दिया है।




48. इज़राइल के सिंचाई के 50% पानी पुनर्नवीनीकरण अपशिष्ट जल से आता है। एकमात्र देश इसके करीब आ गया है, स्पेन केवल 20% जल पुनर्प्रयोग का उपयोग करता है।



49. इज़राइल की उत्तर सीमा में लेबनान के साथ, उत्तर में सीरिया, पूर्व में जॉर्डन, पश्चिमी तट के फिलीस्तीनी प्रदेश और पूर्व और पश्चिम में गाजा पट्टी, और दक्षिण-पश्चिम में मिस्र की जमीन है।



50. 1 जनवरी 2016 तक, इजरायल की आबादी 8,134,74 9 लोगों की अनुमानित थी।



51.सराइल में 9 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है




52. इजरायल मध्य पूर्व में एकमात्र पूर्ण लोकतांत्रिक देश है



53. इज़राइल दुनिया के नौ देशों में से एक है जो अंतरिक्ष में अपने उपग्रहों को लॉन्च कर सकता है



54. पूरे रोमन साम्राज्य में दूसरे सबसे बड़े स्नान परिसर का निर्माण इसराइल में हुआ था स्पा-प्रेमी हमात जीदर में 2,000 साल पुराने परिसर में स्नान कर सकते हैं।



55. इज़राइली डायमंड उद्योग दुनिया भर में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा हीरे के केंद्रों में से एक है।




56. इजराइल के राजधानी शहर को यरूशलेम कहा जाता है; इसमें 48.3 वर्ग मील (125.1 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और इसकी आबादी 80 9, 112 (2012) थी।



57. इजरायल की आधिकारिक मुद्रा Israeli New Shekel है



58. इज़राइल दुनिया का एकमात्र देश है जिसने एक प्राचीन भाषा (हिब्रू) को पुनर्जीवित किया है और इसे अपनी राष्ट्रीय भाषा के रूप में प्रयोग किया है।



59. इज़राइल मशीनरी और उपकरण, सॉफ्टवेयर, कट हीरे, रसायन और कृषि उत्पादों का निर्यात करता है।




60. इज़राइल बेहतर स्थान है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी चार्जिंग और बैटरी स्विचिंग सेवाओं को विकसित करता और बेचता है।

* आपका विनम्र सहयोग *


दोस्तों यदि आपको Interesting Facts About Israel In Hindi पसंद आये हों तो कृपया इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: