पिस्ता खाने के फायदे हिंदी Benefits Of Eating Pistachio in Hindi-pista khane ke fayde

Benefits Of Eating Pistachio In Hindi - Pista Khane Ke Fayde - पिस्ता खाने के फायदे हिंदी में

pista khane ke fayde


पिस्ता खाने के लाभकारी गुड़ - Pista Khane Ke Labhdayak Fayde




1. पिस्ता आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके सेवन से दृष्टि में सुधार होता है।



2. यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पिस्ता खाना शुरू कर दें, क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइवर जल्दी भूख नही लगने देते हैं।
यह बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम करता है और गुड एलडीएल को बढ़ाता है। यह मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाकर दिल को मजबूत बनाए रखता है।




3. इसमें मौजूद विटामिन बी 6 खून में ऑक्सीजन ले जाता है। प्रतिदिन इसके सेवन से खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है व हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।



4. इसमें विटामिन-ई और वसा युक्त घुलनशील एन्टी-ओक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं।



5. पिस्ता में मौजूद कैल्शियम, मैग्नेशियम और पोटेसियम हड्डियों को मजबूत करते हैं और हड्डी से संबंधित बीमारी को भी रोकते हैं।



6. रोजाना एक कप पिस्ता आवश्यक फॉस्फोरस की 60 फीसदी जरूरत को पूरा करता है। यह डायबिटीज से भी बचाता है। भुना हुआ पिस्ता न खाएं, क्योंकि इसमें सोडियम अधिक होता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है।




7. पिस्ता में बायोटिन पाया जाता है। बायोटिन बालों को झड़ने से रोकता है। बालों को पोषण प्रदान करता है और मजबूत बनाता है।



8. पिस्ता में विटामिन-ए, विटामिन-ई और जलन रोधी गुड होते होते हैं, जो शरीर मे किसी भी प्रकार की समस्या से होने वाली जलन को कम करने में सहायक हैं।



9. गहरे हरे रंग का पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-सी, जिंक,आयरन,कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।




10. पिस्ता पेट की गैस और कब्ज की समस्या को कम करने में सहायक है। इसे खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और आप पेट के रोगों से बचे रहते हैं।


If You Like This Informative Post, Please Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





0 comments: