चिली देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Chile Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Chili Country In Hindi


चिली देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Chile Facts In Hindi
Chili Country Facts

Chile News In Hindi, चिली एक दक्षिण अमेरिकी देश है जो पूर्व में एंडिस पहाड़ों और पश्चिम में प्रशांत महासागर के पास है। यह आधिकारिक तौर पर चिली गणराज्य है, दोस्तों इस खुबसूरत देश के बारे में जितना कहो उतना कम है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य चिली देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Facts About Chili Country - Chile History, Economy And Culture In Hindi - चिली देश के अनोखे रोचक तथ्य

Chile Facts In Hindi
Chile Flag



1. प्रशांत तट के अल्गरब्रो शहर में, हम सबसे प्रभावशाली कृत्रिम स्वर्ग पाते हैं जिसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा नामित किया गया था, जिसकी लंबाई 1,000 गज की दूरी के साथ दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल, 20 एकड़ क्षेत्र और 115 फीट की अधिकतम गहराई है। इसमें क्रिस्टल स्पष्ट समुद्री जल के 66 मिलियन गैलन हैं। यह पूल दिसंबर 2006 में खोला गया था और लगभग 1 अरब डॉलर की लागत के साथ पांच साल का समय निर्माण कार्य ने लिया और लगभग 2 मिलियन का वार्षिक रखरखाव की लागत आती है।



2. चिली को स्वदेशी मापुचे शब्द मिर्ली से अपना नाम प्राप्त हो सकता है, जिसका अर्थ हो सकता है "जहां भूमि समाप्त हो जाती है।" चिली के नाम का एक और अर्थ है जिसका उपयोग "चेले-चेले" पर आधारित है- एक पक्षी कॉल के मापुचे नकल। स्पेनिश ने पेरू में इंकस से "मिर्च" के बारे में सुना, जो अरौकनियाई लोगों द्वारा बसे भूमि को जीतने में नाकाम रही थी, जिनमें से मापुचे सबसे युद्धधारी समूह थे।



3. चिली दुनिया का सबसे लंबा देश है जो उत्तर से दक्षिण तक 2,647 मील की दूरी पर है।

Chile Facts In Hindi
Chile Map, pic: lonelyplanet

4. दक्षिणी और मध्य चिली के मुख्य स्वदेशी लोग मापुचे हैं आज जनसंख्या का सिर्फ 5% आबादी या अन्य देशी लोग हैं।




5. चिली का अंटार्कटिका में एक नागरिक शहर है, एक स्कूल, अस्पताल, छात्रावास, डाकघर, इंटरनेट, टीवी और मोबाइल फोन कवरेज के साथ पूरा।



6. इसका उत्तर की ओर पेरू के साथ सीमा पर, उत्तर-पूर्व में बोलिविया और अर्जेंटीना से पूर्व तक का हिस्सा है।



7. 7,500 फीट पर, चिली के अटाकामा डेजर्ट पृथ्वी पर सबसे सूखा स्थान है, जो कि अति सुंदर सौंदर्य का परिदृश्य है। इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों को बारिश की कभी एक बूंद नहीं मिली है और रेगिस्तान शायद पृथ्वी पर सबसे पुराना रेगिस्तान भी है। रेगिस्तान, एन्डिस पर्वत और प्रशांत महासागर के बीच 1,000 किलोमीटर लम्बी पट्टी के माध्यम से गुज़रता है, जो कि 363,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है।



8. देश में 100 से अधिक वाइनरी के साथ, चिली अब दुनिया में शराब का 5 वाँ सबसे बड़ा निर्यातक है।




9. साल 2007 में चिली के वालपारेसो में 16,000 आतिशबाजी फैल गईं। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है।



10. चिली की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है



11.बसे बड़ा भूकंप के बाद चिली में एक 5 वर्षीय बच्चा का बलिदान हुआ था। दो आरोपों को 2 साल बाद जारी किया गया था, क्योंकि न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि वे "स्वतंत्र इच्छा के बिना काम कर चुके हैं, जो पैतृक परंपराओं की एक अनूठा प्राकृतिक शक्ति होती है।"



12. दुनिया का सबसे दक्षिणी गांव, प्योर्ट विलियम्स चिली में हैं!




13. चिली के तट से "मोई" द्वीप, 1888 में देश द्वारा कब्जा कर लिया गया था और 1700 के अंत में ईस्टर आइलैंड का नामकरण किया गया था। 1 9 00 के दशक के दौरान यह भेड़ खेत था और इसका प्रबंधन चिली नौसेना द्वारा किया गया था। इस विशेष द्वीप पर, 7 किमी से अधिक भूमिगत लावा सुरंगों को मैप किया गया है, जो पृथ्वी पर सबसे व्यापक गुफा प्रणालियों में से एक है। 1 9 66 में, पूरे द्वीप को जनता के लिए खोल दिया गया था और शेष रापानुई लोग चिली के नागरिक बन गए थे।



14. चिली के फ़ुटबॉल टीम के लिए आधिकारिक और असामान्य नाम "O’Higgins a Patriot of Chilean Rule." है



15. चिली में दुनिया की सबसे कम तलाक की दर वाले देशों में से एक है तलाक केवल 2005 में वैध था।



16. चिली के लोग अपने देश को एक और नाम से पुकारते हैं: país de poetas (कवियों का देश), देश के दो नोबेल पुरस्कार विजेता दोनों ने साहित्य में जीता। 1 9 45 में गैब्रिएला मिस्ट्रल और देश के सबसे प्रसिद्ध कवि, पाब्लो नेरुदा 1 9 71 में।




17. 11 सितंबर को चिली में एक अलग अर्थ है साल 1 9 73 में यह तारीख थी कि सीआईए ने अगस्तो पिनोसेट द्वारा लोकतांत्रिक सरकार को उखाड़ फेंका था जो 3,000 से अधिक लोगों को मारने के लिए और 30,000 चिलीस को यातनाएं देने की दोषी थी।



18. चिली केवल कुछ ऐसे देशों में से एक है जिनके पास सरकार द्वारा समर्थित यूएफओ शोध संगठन है।



19. चिली के बारे में एक अन्य रोचक तथ्य यह है कि पेंगुइन न केवल अंटार्कटिका या चिड़ियाघर में रहते हैं, वे दक्षिण चिली के कई क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं जिनमें सेनो ओटवे पेंगुइन कॉलोनी भी शामिल है।



20. चिली का पेटगोनेया, इस ग्रह पर सबसे साफ जगहों में से एक है।




21. चिली में 5 यूनेस्को की विश्व धरोहर साइटें हैं



22. चिली की राजधानी सैंटियागो ( Santiago ) है जिसमें 7 मिलियन लोगों की आबादी है, कुल आबादी का लगभग 36% है।



23. चिली ने साल 2008 में कई 50 पेसो के सिक्कों को मुद्रित कर दिया था जो कि "चिई" के रूप में अपने देश का नाम गलत वर्तनी में छाप दिया था। साल 200 9 तक किसी ने  भी नहीं देखा, जिस पर मिंट के निदेशक ने अपना काम खो दिया।



24. चिली तांबे, मछली, रसायन, फल, कागज और लुगदी और शराब निर्यात करता है!




25. चिली जहरीले सांपों से रहित है।


If You Like These Interesting Facts About Chile, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


1 comment: