क्यूबा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Cuba Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Cuba Country In Hindi


क्यूबा देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Cuba Facts In Hindi
Facts About Cuba In Hindi

Cuba News In Hindi, क्यूबा एक छोटा सा देश है जो कैरेबियन सागर में स्थित है जो उत्तर अमेरिकी महाद्वीप का एक हिस्सा है। यह एक द्वीप देश है जिसमें कई द्वीपसमूह हैं। आधिकारिक तौर पर क्यूबा गणराज्य, जो की साल 2015 में क्यूबा में दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य उपलब्धियों में से एक है, जब उसने एचआईवी और सिफलिस को माँ-से-बच्चे में ट्रांसमिशन को समाप्त कर दिया। इसके मुख्य द्वीप को इस्ला दे ला जुवेंटुड कहा जाता है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य क्यूबा देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Cuba In Hindi.

Facts About Cuba Country - Cuban History, Economy And Culture In Hindi - क्यूबा देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारियाँ

Cuba Facts In Hindi
Cuba Flag



1. केवल 5% क्यूबाई लोगों के पास वास्तव में बिना सेंसर वाले, खुले इंटरनेट तक पहुंच है।



2. क्यूबा कैरिबियन में सबसे बड़ा द्वीप है, जिसमें 110,860 वर्ग किलोमीटर (42,800 वर्ग मील) का क्षेत्रफल शामिल है।



3. क्यूबा की सरकार एक मार्सीक्स-लेनिनवादी एकल पार्टी है जिसकी अध्यक्षता कास्त्रो परिवार के एक सदस्य ने कई दशकों तक की है।



4. क्यूबा में साक्षरता दर 99.8% है, जो दुनिया के सर्वोच्चतम में से एक है




5. ऊपर से, क्यूबा द्वीप एक मगरमच्छ या एलीगेटर जैसा दिखता है और इसलिए क्यूबा अक्सर स्पेनिश में "एल कोकोड्रिलो" या "एल कैमा" के रूप में जाना जाता है।



6. यह संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तर में बहामास, पूर्व में तुर्क और कैकोस द्वीप समूह, दक्षिण पूर्व में हैती, जमैका और केमैन आइलैंड्स और दक्षिण में पश्चिम में मैक्सिको के पास है।

Cuba Facts In Hindi
Cuba Map, pic: lonelyplanet

7. क्यूबा एकमात्र ऐसा देश है जिसे अमेरिकियों को यात्रा के लिए सरकारी की अनुमति की आवश्यकता है



8. फिदेल कास्त्रो ने पांच दशक तक क्यूबा का नेतृत्व किया और वह ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ और थाईलैंड के राजा के बाद दुनिया का तीसरा सबसे लंबे समय तक सेवा प्रदाता था।




9. दुनिया का सबसे छोटा पक्षी क्यूबा में पाया जा सकता है यह बी हिंगबर्ड है, जो कि लंबाई में 2 इंच तक बढ़ता है।



10. अब दुनिया में सिर्फ दो देश हैं जहां कोका कोला खरीदा या बेचा नहीं जा सकता - कम से कम आधिकारिक तौर पर नहीं। वे क्यूबा और उत्तर कोरिया हैं, जो दोनों लंबे समय तक अमेरिकी व्यापार प्रतिबंध (1 9 62 से क्यूबा और 1 9 50 से उत्तर कोरिया के बाद से) के तहत हैं।



11. राजधानी और सबसे बड़ा क्यूबा का शहर हवाना ( Havana ) या स्पेनिश में "ला हबाना" है



12. क्यूबा के गार या मांजूरी मछली अब विशेष रूप से क्यूबा के झीलों और नदियों में पाए जाते हैं।




13. क्यूबा में किसी भी सैन्य, पुलिस या हवाई अड्डे के कर्मचारियों की तस्वीर लेने के लिए अवैध है।



14. सीआईए ने फिदेल कास्त्रो पर एक कृत्रिम रासायनिक पदार्थ का उपयोग करने के लिए एक साजिश की थी जिसके कारण उसकी दाढ़ी गिर गई।



15. क्यूबा में नृत्य बहुत महत्वपूर्ण है बोलेरो, मैम्बो और चा चा का देश में आविष्कार हुआ



16. क्यूबा के लोगों को साल 2008 तक सेल फोन रखने की अनुमति नहीं थी, जब तक की राष्ट्रपति राउल कास्त्रो की सरकार ने प्रतिबंध हटा नहीं दिया था।




17. साल 18 9 8 के स्पैनिश-अमेरिकन युद्ध तक क्यूबा एक स्पैनिश कॉलोनी बना रहा, तब देश संयुक्त राज्य का हिस्सा बन गया। हालांकि यह केवल संक्षिप्त था, देश को 1 9 02 में आजादी दी गई थी।



18. क्यूबा की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है



19. फिदेल कास्त्रो की दाढ़ी इस वजह से बढ़ी क्योंकि अमेरिकी प्रतिबंध ने अपनी रेजर की आपूर्ति को बंद कर दिया था।



20. जेएफके ( John F. Kennedy ) ने क्यूबा के खिलाफ प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले 1,200 क्यूबन सिगार खरीदे थे।




21. नए साल की पूर्व संध्या पर, क्यूबा के लोग गुड़िया को जलाते हैं ताकि नए साल के दौरान नए और अच्छे समय के लिए बुरे समय को भूलने का इंतजार किया जा सके।



22. यदि आप क्यूबा में कार्यरत हों, तो आप प्रति माह सिर्फ यूएस 20 डॉलर का औसत वेतन प्राप्त करेंगे। क्या यह अजीब नहीं है?



23. गन्ना से चीनी मुख्य रूप से क्यूबा में उगाई गई फसल है, इसके बाद तम्बाकू का उपयोग हाथ से तैयार की जाती सिगारों में किया जाता है जो कि दुनिया में बेहतरीन सिगार होने के लिए प्रसिद्ध हैं।



24. असामाजिक, क्यूबा में वास्तव में दो आधिकारिक मुद्राएं हैं; क्यूबाई पेसो और क्यूबा कन्वर्टिबल पेसो, हालांकि बाद के परिसंचरण से हटाए जाने की वजह है।




25. संयुक्त राज्य अमेरिका विवादास्पद गुआंतानामो बे नेवल बेस के लिए क्यूबा को $ 4,085 एक महीने का किराया देता है। हालाँकि क्यूबा ने चेक कभी नहीं कैश कराए हैं।



26. एक आदमी ने हवाना से साल 1856 में एक गर्म हवा के गुब्बारे में उड़ान भरी थी और तब से वह अभी तक गायब है।



27. क्यूबा के लोग आमतौर पर अपने व्यंजनों को नहीं लिखते हैं इसके बजाय, वे हमेशा उन्हें पीढ़ी दर पीढ़ी तक मौखिक रूप से पास करते हैं।



28. क्यूबा में लगभग 250 संग्रहालय हैं




29. अब तक क्यूबा में बेसबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है मुक्केबाजी में भी देश प्रमुख है और कई ओलंपिक मुक्केबाजी चैंपियनों का निर्माण किया है बाकी के अन्य खेलों में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल (सॉकर) और एथलेटिक्स शामिल हैं।



30. क्यूबा में सेक्स परिवर्तन ऑपरेशन कानूनी साल 2007 से बन गए हैं और अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली द्वारा इसकी पेशकश की जाती है।



31. क्यूबा के पास क्यूबा मिसाइल संकट की ऊंचाई पर 150 से अधिक परमाणु हथियार थे।



32. साल 1 9 40 में, 12 वर्षीय लड़के फिदेल कास्त्रो ने राष्ट्रपति एफ रूजवेल्ट को एक पत्र लिखा था जो $ 10 बिल का अनुरोध करता था क्योंकि उसने पहले कभी नहीं देखा था।




33. क्रिसमस पर साल 1 99 7 तक क्यूबा में आधिकारिक छुट्टी नहीं थी। पोप जॉन पॉल द्वितीय ने साल 1 99 8 में देश का दौरा किया, और उनकी यात्रा के लिए तैयारी करने के लिए, क्यूबा ने क्रिसमस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया



34. लगभग हर दिन वेनेजुएला से करीब 100,000 बैरल तेल क्यूबा प्राप्त करता हैं।



35. तूफान कैटरीना के बाद, क्यूबा ने चिकित्सा सहायता और वेनेजुएला गैसोलीन के साथ 5 मिलियन अमेरिकी डालर की मदद की पेशकश की। यू.एस. ने उन सभी को खारिज कर दिया।



36. यहां क्यूबा के जॉन लेनन पार्क में जॉन लेनन का एक मूर्ति है जिसका चश्मा कई बार चुराया गया हैं, अब मूर्ति के चश्मे की सुरक्षा के लिए एक गार्ड तैनात किया गया है।




37. क्यूबा साल 2013 में उत्तर कोरिया को हथियार भेजने के लिए पकड़ा गया था।



38. स्कूल के बच्चों की ड्रेस का एक समान रंग उनके ग्रेड स्तर को दर्शाता है। स्कूल में भाग लेने के लिए 6 और 15 की उम्र के बीच हर बच्चे के लिए आवश्यक है।



39. विभिन्न स्रोतों के अनुसार, साल 2008 में क्यूबा में किसी भी देश के कारावास में पत्रकारों की संख्या सबसे ज्यादा थी।



40. क्यूबा की स्वतंत्रता की लड़ने के लिए 1 9वीं सदी के अंत में फिदेल कास्त्रो के पिता स्पेनिश सेना में शामिल हुए




41. 90 के दशक में, क्यूबा कीटनाशकों को खरीदने में असमर्थ था, इसलिए सरकार ने जैविक कृषि को अपनाया। जैविक शहद अब क्यूबा का चौथा सबसे बड़ा कृषि निर्यात है, क्योंकि कीटनाशक के उपयोग को अन्य स्थानों से मधुमक्खी आबादी घटने से जोड़ा गया है।



42. साल 2013 तक यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में 9 साइटें हैं, इनमें से 7 सांस्कृतिक स्थलों और उनमें से 2 प्राकृतिक हैं।



43. क्यूबा, ​​जिसे साल 14 9 2 में एक्सप्लोरर क्रिस्टोफर कोलंबस ने खोजा था, को स्पेन द्वारा साल 18 9 8 तक नियंत्रित किया गया था।



44. साल 1 9 50 के दशक से क्यूबा में प्रकाशित दैनिक समाचार पत्रों की संख्या 58 से घटकर अब 20 हो गई है।




45. अप्रैल-सितंबर 1 9 80 के दौरान लगभग 124,000 क्यूबाई यू.एस. में चले गए, क्योंकि उन्हें फिदेल कास्त्रो द्वारा स्वतंत्र रूप से ऐसा करने की अनुमति दी गई थी।


If You Like These Interesting Facts About Cuba Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: