एस्टोनिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारियाँ Estonia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Estonia Country In Hindi


एस्टोनिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारियाँ हिंदी में

Estonia Facts In Hindi
Facts About Estonia Country

Estonia News In Hindi, एस्टोनिया बाल्टिक सागर के पूर्वी किनारे पर एक अधिकतर फ्लैट देश है राजधानी, टालिन में एक संरक्षित ओल्ड टाउन, संग्रहालय और 314 मीटर-उच्च टॉलिन टीवी टॉवर के अवलोकन डेक हैं। एस्टोनिया बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ किसी के नक्शे पर नहीं है, लेकिन यह छोटा देश और उसके लोग कुछ अच्छे सामान के साथ जाने जाते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य एस्टोनिया देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Estonia In Hindi.

Facts About Estonia Country - Estonia History, Economy And Culture In Hindi - एस्टोनिया देश के दिलचस्प रोचक तथ्य

Estonia Facts In Hindi
Estonia Flag



1. ओरिसारे में एक फुटबॉल मैदान के बीच में एक ओक वृक्ष Saaremaa, साल 2015 में "वर्ष पुरस्कार का यूरोपीय वृक्ष" जीत लिया।



2. एस्टोनिया की आधिकारिक राजधानी तल्लीन है, जबकि देश अद्वितीय है क्योंकि इसमें एक से अधिक मान्यता प्राप्त राजधानियां है। वास्तव में, इसमें कई राजधानियां हैं जो पूरे वर्ष में बदलती रहती हैं। तेर्तू को "एस्टोनिया की सांस्कृतिक राजधानी" के रूप में स्थापित किया गया है, जबकि पर्नु को "ग्रीष्मकालीन राजधानी" के रूप में जाना जाता है।




3. एस्टोनिया तथ्यों से पता चलता है कि देश की सीमाएं (भूमि पर) केवल 2 पड़ोसियों: दक्षिण में लाटविया और पूर्व में रूस, पश्चिम और उत्तर के बारे में क्या? वहां, देश समुद्र की सीमाओं - उत्तर में, फिनलैंड की खाड़ी (फिनलैंड के साथ आगे की ओर पड़ती है) और पश्चिम में, बाल्टिक सागर (स्वीडन के साथ और अधिक पश्चिम क्षेत्र)।

Estonia Facts In Hindi
Estonia Map, pic: lonelyplanet

4. देश का आधिकारिक नाम एस्टोनिया गणराज्य है



5. एस्टोनिया में 1,000 से अधिक झीलें और 7,000 नदियां हैं!



6. एस्टोनिया ने 1 जनवरी 2011 को यूरो को अपनाया था।



7. एस्टोनिया ऑनलाइन राजनीतिक मतदान का उपयोग करने के लिए दुनिया का पहला देश था।




8. इतिहास में कई देशों द्वारा एस्टोनिया पर विजय प्राप्त की गई है



9. एस्टोनिया की आधिकारिक भाषा एस्टोनियाई है, एक उरेलिक भाषा जो फिनिश से संबंधित है लेकिन पास के रूसी और लातवी के लिए कोई संबंध नहीं है जो कि इंडो-यूरोपियन रूट के हैं।



10. एस्टोनिया का कुल भूमि क्षेत्रफल 17,462 वर्ग मील (45,227 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह केवल वेल्स के आकार के दो बार से अधिक है।



11. 1 जनवरी 2016 तक, एस्टोनिया की आबादी 1,307,88 9 लोगों की अनुमानित थी।




12. एस्टोनिया पहले क्रिसमस पेड़ का जन्मस्थान भी है



13. एस्टोनिया में दो स्वतंत्रता दिवस हैं इसने पहली बार सोवियत संघ से 24 फरवरी, 1 9 18 को और फिर से 20 अगस्त 1 99 1 को कब्जे के 51 वर्षों के बाद आजादी हासिल की। दूसरी तारीख को "स्वतंत्रता दिवस की बहाली" के रूप में जाना जाता है।



14. Suur Munamägi (अनुवाद "बिग एग माउंटेन" में) एस्टोनिया में सबसे ऊंची चोटी है, जो समुद्र तल से 318 मीटर (1,043 फीट) ऊंचाई तक पहुंचता है।



15. स्काइप, इंटरनेट आधारित वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर, वास्तव में तीन एस्टोनियाई, अहटी हीनला, प्रीट कासालु, और जान टॉलिन द्वारा बनाया गया था!




16. यह साल 2012 में प्रेस स्वतंत्रता अर्थव्यवस्था में तीसरे स्थान पर था।



17. एस्टोनियाई मुद्रा क्रोन था, लेकिन वे यूरो-क्षेत्र में शामिल हो गए हैं और यूरो उनकी आधिकारिक मुद्रा है



18. एस्टोनिया के मुख्य निर्यात में लकड़ी और पेपर, मशीनरी और उपकरण, फर्नीचर, खाद्य उत्पादों और वस्त्र शामिल हैं।



19. यह एस्टोनिया में एक कानून है जिसमें सुरक्षा प्रतिबिंब लगाया गया है कि आप रात के समय पैदल चलने या बाइक चला रहे हैं या जब दृश्यता अपर्याप्त है। परावर्तक ( Reflector ) को आपके हैंडबैग, कोट या किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर पिन किया जा सकता है जहां यह आसानी से दिख सकता है। अन्यथा, आपको 400 यूरो तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।




20. क्या आप जानते हैं कि एस्टोनिया विश्व में कम से कम धार्मिक देशों में से एक है? 2005 की जनसंख्या के दौरान इसकी आबादी का केवल 16% विश्वास के कुछ धर्म का एक अनुयायी पाया गया था।


If You Like These Interesting Facts About Estonia Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: