ग्रेनाडा देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Grenada Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Grenada Country In Hindi


ग्रेनाडा देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Grenada Facts In Hindi
Facts About Grenada Country

Grenada News In Hindi, " Grenada Desh Ke Rochak Tathyaग्रेनेडा, "स्पाइस आइल" नामक एक कैरेबियाई देश है, जिसमें मुख्य द्वीप, जिसे ग्रेनेडा भी कहा जाता है, और छोटे आसपास के द्वीप से घिरा हुआ हैं। जब इस ग्रेनाडा के देश की बात आती है, तो मसालों से ज्यादा कुछ भी नहीं है। आकर्षक देश में स्थानीय लोगों और यात्रियों दोनों के लिए एक सुरम्य भाग की पेशकश करने के लिए बाउंटी पहाड़ियों के साथ समृद्ध हरियाली का विस्तृत विस्तार है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य ( Rochak Tathya ) और अनोखी जानकारी ( Anokhi Jankari ) ग्रेनेडा देश से जुड़े इतिहास, पर्यटन, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Unique Things About Grenada - Interesting Facts About Grenada Culture, History, Tourism And Economy - ग्रेनेडा देश के मजेदार तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Grenada Facts In Hindi
Grenada Flag



1. ग्रेनाडा ने 7 फरवरी, 1 9 74 को स्वतंत्रता प्राप्त की थी



2. ग्रेनेडा में छह पारिश हैं, सबसे बड़ा सेंट जॉर्ज, अन्य में सेंट डेविड, सेंट एंड्रयू, सेंट पैट्रिक, सेंट मार्क और सेंट जॉन शामिल हैं।



3. इसके निकटतम पड़ोसी देशों में उत्तर में सेंट विंसेंट और ग्रेनेजियन्स, उत्तर पूर्व में बारबाडोस, दक्षिण में त्रिनिडाड और टोबैगो और वेनेजुएला और पश्चिम में कुराकाओ हैं।

Grenada Facts In Hindi
Grenada Map

4. ग्रेनेडा की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है




5. सितंबर 2004 में तूफ़ान इवान द्वारा 9 0% से ज्यादा ग्रेनेडा के घरों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया गया; घटना द्वीप राष्ट्र के लिए एक तबाही थी



6. ग्रेनेडा कई अलग-अलग मसालों का एक प्रमुख उत्पादक है। दालचीनी, लौंग, अदरक, गदा, ऑलस्पाइस, नारंगी / साइट्रस पेल्स, स्थानीय लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली जंगली कॉफी और विशेष रूप से जायफल, दुनिया की 20% आपूर्ति प्रदान करना, सभी महत्वपूर्ण निर्यात हैं।



7. ग्रेनेडा की कुल भूमि क्षेत्रफल 133 वर्ग मील (344 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह ग्लासगो के आकार के दो गुना के आसपास है।



8. 1 जनवरी 2016 तक, ग्रेनेडा की आबादी 107,021 लोगों की अनुमानित थी।




9. ग्रेनेडा 1 9 58 से 1 9 62 तक वेस्ट इंडीज के फेडरेशन का हिस्सा था।



10. जाहिर है, हार्टब्रेक रिज नामक एक फिल्म है जो ग्रेनेडा के अमेरिकी आक्रमण पर आधारित है।



11. यहां के निवासियों को ग्रेनेडियन के रूप में जाना जाता है



12. सेंट जॉर्ज ग्रैंडाडा की राजधानी है शहर एक पुरानी ज्वालामुखी गड्ढा की पहाड़ी से घिरा हुआ है और एक घोड़े की नाल के आकार का बंदरगाह पर है। लाल टाइल वाली छतों के साथ ईंट और पत्थर की इमारतें, यहाँ लोग सड़कों पर जहां स्थानीय मसाले और शिल्प बेचते हैं।




13. ग्रेनेडा में एक "जंपर्स हिल" है पहाड़ी का नाम तब मिला जब कैरिब्स (ग्रेनेडा के शुरुआती निवासियों) को फ्रांसीसी द्वारा पीछा किया गया, जो द्वीप पर नियंत्रण लेने की कोशिश कर रहे थे। कैरिब पहाड़ी की चोटी पर पहुंच गये और बचने का कोई रास्ता नहीं था। आखिरकार, वे पहाड़ी से कूद गए और मर गए।



14. पूरे द्वीप पर कुल तीन ट्रैफिक लाइट हैं



15. पूर्वी कैरेबियाई डॉलर ग्रेनेडा की आधिकारिक मुद्रा है



16. माउंट सेंट कैथरीन 840 मीटर (2,756 फुट) ग्रेनेडा में सबसे ऊंचा पहाड़ है




17. साल 1498 में इस द्वीप को क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा "कन्सेपसियन" नाम दिया गया था।



18. ग्रेनाडा में सफेद और काले रंग के रेत समुद्र तट हैं



19. ग्रेनाड के राष्ट्रीय पकवान को 'ऑयल डाउन' कहा जाता है; यह मांस, सब्जियों और नारियल के दूध, जड़ी-बूटियों और मसालों में पकाया जाता है, एक स्वादिष्ट पकवान है!



20. ग्रेनेडा कबूतर, जो गंभीर लुप्तप्राय प्रजाति है, ग्रेनेडा का राष्ट्रीय पक्षी है




21. ग्रेनाड के लोग भी ज़िका वायरस से प्रभावित हैं। मई 2016 में ग्रेनेडा में एक प्रभावित व्यक्ति का एक हालिया मामला सामने आया था।

*  आपका महत्वपूर्ण सहयोग *


उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको यह रोचक तथ्य पढ़कर आनंद जरुर आया होगा, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: