होंडुरास देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Honduras Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Honduras Country In Hindi


होंडुरास देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Honduras Facts In Hindi
Facts About Honduras Country

Honduras News In Hindi, होंडुरास एक अद्भुत देश है और इसकी एक हलचल पर्यटक अर्थव्यवस्था है पारंपरिक पर्यटकों के लिए, यहाँ बड़े महानगरीय शहरों, अद्भुत भोजन और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोग मुख्य आकर्षण हैं, होंडुरास एक मध्य अमेरिकी देश है, जहां उत्तर में कैरेबियाई सागर तटरेखा है और दक्षिण में प्रशांत महासागर है। और इस देश का आधिकारिक नाम होंडुरास गणराज्य है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य होंडुरास देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Honduras In Hindi.

Facts About Honduras Country - Honduras History, Economy And Culture In Hindi - होंडुरास देश की अनोखी जानकारी और रोचक दिलचस्प तथ्य

Honduras Facts In Hindi
Honduras Flag



1. क्रिस्टोफर कोलंबस ने होन्डुरास की खोज की और जब उन्होंने जमीन पर पैर लगाया तो उसके पहले शब्द थे: "ईश्वर का धन्यवाद हम इन महान गहराई से बाहर हो गए!" होंडुरास का स्पेनिश भाषा में शाब्दिक अर्थ है: महान गहराई!



2. हां, आपने हमें सही सुना यहाँ इस देश में मछलियों की बारिश होती है, लियूविया डी पीस या "रेन ऑफ फिश" के रूप में संदर्भित किया जाता है, इस घटना को वर्ष में कम से कम एक बार योरो के छोटे शहर में होने की कहा जाता है। कोई भी वास्तव में जानता है कि इसका क्या कारण है, लेकिन साल 1 9 70 के दशक में, इस घटना को नेशनल जियोग्राफिक टीम द्वारा रिकॉर्ड किया गया था।



3. होंडुरास मध्य अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा देश है।




4. होंडुरास पश्चिम में ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर के दक्षिण-पश्चिम तक, दक्षिण-पूर्व में निकारागुआ से दक्षिण में प्रशांत महासागर और उत्तर कैरेबियन सागर के उत्तर में स्थित है।

Honduras Facts In Hindi
Honduras Map, pic: lonelyplanet

5. होंडुरास का कुल क्षेत्रफल 43,433 वर्ग मील (112,492 वर्ग किलोमीटर) है। जिससे यह दुनिया के सबसे बड़े देशो में से 102 ( 251 देशों में से ) वें नंबर पर आता है।



6. यह 1821 में एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया, क्रांतिकारी नेता फ्रांसिस्को मॉरजान (जो 1830 से 1839 तक संघीय गणराज्य के राष्ट्रपति भी थे) के प्रयासों के लिए धन्यवाद। स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 सितंबर को मनाया जाता है।



7. होंडुरन ध्वज पर पांच सितारे मध्य अमेरिका के पांच देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं। मध्य सितारा होंडुरास का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि यह एकमात्र देश है जो मध्य अमेरिकी देशों में से चार को छूता है।




8. मार्च 2015 में, पुरातत्वविदों ने घने होंडुरन जंगलों में कूल्हे तक गहरे दफन हुए पूरे के पूरे शहर को खोज निकाला। टीम ने शहर को 'मंकी गॉड सिटी' के रूप में नाम दिया, और मूर्तियां, धरती, घरों, और दफन के टीलों के रूप में अच्छी तरह से पाया।



9. होंडुरास की आबादी साल 2017 में लगभग 8,326,125 है।



10. होंडुरास की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है



11. होन्डुरियन लीमपीरा ( Honduran Lempira ) होंडुरास की आधिकारिक मुद्रा है




12. तेगुसिगल्पा ( Tegucigalpa ), जिसे टेगुस ( Tegus ) के नाम से भी जाना जाता है, होन्डुरास की राजधानी है और यह 2 शहरों, टेगुसिगलपा और कोमायागुएला से मिलकर बना है राजधानी में 1.1 9 मिलियन (2016 में) की आबादी है और समुद्र तल से 3,200 फीट की ऊंचाई पर बसा है।



13. बे द्वीप पर सुनहरा बालों, नीली आंखों वाले होंडुरानों को खोजने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है वे ब्रिटिश समुद्री डाकू के प्रत्यक्ष वंशज होते हैं जो यहां 500 साल पहले आए थे।



14. डब्लूएचओ के अनुसार, होंडुरास में जीवन प्रत्याशा 74.6 साल की है।



15. समुद्र तल से 2,570 मीटर (9,416 फीट) पर सेरू लास मिनस होंडुरास में सबसे ऊंचे पहाड़ है




16. होंडुरास 'प्लैटैनो वन' को विश्व के नए सात आश्चर्यों में से एक के रूप में नामित किया गया था।



17. यह अपने देश में धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के लिए पहला देश था। इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों को हमेशा गैर धूम्रपान करने वालों से 2 मीटर दूर खड़ा रहना चाहिए।



18. हौंडुरस कई विषैले सांपों का घर है, जिनमें शामिल हैं: ग्रीन पाम पिट वाइपर, कोरल सांप और मध्य अमेरिकी रटलस्नेक



19. सॉकर होंडुरास में मुख्य खेल है




20. होन्डुरास की अर्थव्यवस्था ज्यादातर कृषि पर आधारित होती है; कॉफी, केले, आम, ताड़ के तेल, मक्का, सेम, चावल, खट्टे फल और बीफ प्रमुख कृषि उत्पादों में से एक हैं।



21. लाल रंग के मकाऊ मयंस के लिए पवित्र थे लाल रंग का मकाऊ होंडुरास का राष्ट्रीय पक्षी है



22. होंडुरास में 2 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं



23. साल 1998 में हौंडुरस 'तूफान मिच' द्वारा तबाह हो गया था अफसोस की बात है कि कम से कम 5,000 लोग मारे गए और देश के 70% फसल नष्ट हो गए; तूफान मिच के कारण £ 2 अरब का अनुमानित नुकसान हुआ था।




24. कॉमेरागुआ, होंडुरास में कैथेड्रल, अमेरिका में सबसे पुराना घड़ी का घर है



25. होंडुरास में केवल एक प्राकृतिक झील है, जो झील योजोआ है।



26. मध्य अमेरिका में पहला सिनेमा होंडुरास में था



27. होंडुरास दुनिया में सबसे ज्यादा हत्या की दर वाला देश है।




28. हेंडुरस के 97 प्रतिशत लोग स्वयं को रोमन कैथोलिक मानते हैं।


If You Like These Interesting Facts About Honduras Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: