जॉर्डन देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Jordan Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Jordan Country In Hindi - जॉर्डन देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Jordan Facts In Hindi
Facts About Jordan In Hindi

Jordan News In Hindi, जॉर्डन एक छोटा, गरीब देश है जो तेल और उसके पड़ोसियों के अन्य प्राकृतिक संसाधनों का अभाव है। देश पर राजशाही का शासन होता है कई सालों तक, जॉर्डन की सत्तारूढ़ रानी, ​​रानी नूर, एक अमेरिकी-जन्मी रानी थी, जिन्होंने राजा हुसैन से शादी की थी वह और राजा हुसैन ने स्कूलों को विकसित करने और अपने लोगों की मदद करने के लिए मेहनत की। उनकी मृत्यु के बाद, राजा हुसैन का बेटा राजा बन गया, जॉर्डन एक अरब राष्ट्र है जो मध्य पूर्व में जॉर्डन नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य जॉर्डन देश के इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Facts About Jordan Country - Jordan's History Economy And Culture In Hindi - जॉर्डन देश के अनोखे रोचक जानकारी और तथ्य

Jordan Facts In Hindi
Jordan Flag


1. जॉर्डन का आधिकारिक नाम, "जोर्डन के हाशमी साम्राज्य" है ( Hashemite Kingdom of Jordan )




2. देश की राजधानी अम्मान है और इस राज्य पर जॉर्डन के अब्दुल्ला द्वितीय का शासन है



3. इस देश की सीमा सीरिया से उत्तर में, पूर्व में ईराक, दक्षिण में सऊदी अरब और पश्चिम में इज़राइल के पास है। इसके पश्चिम में मृत सागर और दक्षिण-पश्चिम में लाल सागर के साथ एक समुद्र तट भी है।

Jordan Facts In Hindi
Jordan Map, pic: lonelyplanet

4. जॉर्डन, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा किए गए मध्य पूर्व के प्रथम विश्व युद्ध के बाद के विभाजन से उभरा। साल 1 9 22 से Transjordan के रूप में जाना जाता है, इसे औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 1 9 46 में एक स्वतंत्र संप्रभु राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी।




5. जोर्डन की आधिकारिक भाषा अरबी है हालांकि, ऊपरी आय वाले जोर्डेनियन अंग्रेजी भी बोलते हैं।



6. जॉर्डन का कुल भूमि क्षेत्रफल 34,495 वर्ग मील (89,342 वर्ग किलोमीटर) है, यह स्कॉटलैंड की तुलना में थोड़ा बड़ा है।



7. ट्रांसजार्डन की आबादी काफी हद तक जनजातियों से बनी थी जो कि ओटोमन साम्राज्य के खिलाफ ग्रेट अरब विद्रोह में हिस्सा लेती थी। आधुनिक जॉर्डन में, उन मूल निवासियों, जिन्हें ईस्ट बैंक जॉर्डनियों के नाम से जाना जाता है, इजरायल और पश्चिमी बैंक से फिलीस्तीनी शरणार्थियों के वंशज हैं।




8. वास्तव में, प्राचीन पुरातात्विक स्थलों को देश की राजधानी के मध्य में भी देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, हरक्यूलिस का मंदिर, जो कि एक प्राचीन रोमन धार्मिक स्थल है, अम्मान (जबाल अल-क़ला) में एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है।



9. साल 2015 में जॉर्डन की आबादी 8,117,564 थी, जो कि स्कॉटलैंड की जनसंख्या से 1.5 गुना अधिक है!



10. जॉर्डन पेट्रा के प्राचीन शहर का घर है "रोज शहर" के रूप में जाना जाता है, यह अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है जो सीधे रॉक चेहरे में खुदी हुई है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है और विश्व के नए 7 आश्चर्यों में से एक है।




11. आप जॉर्डन नदी सहित कई बाइबिल साइट पा सकते हैं जहां यीशु ने बपतिस्मा लिया था और नबो पर्वत जहां मूसा का मृत्यु हो गया था।



12. आश्चर्यजनक रूप से, जॉर्डन में मनुष्यों की गतिविधि के प्रमाण के रूप में जल्द ही पेलिओलिथिक काल (500,000 ईसा पूर्व से 17,000 ईसा पूर्व!) के प्रमाण हैं।



13. इंडियाना जोन्स और द लास्ट क्रूसेड के अंतिम दृश्यों को पेट्रा में फिल्माया गया था।




14. जॉर्डन में मृत सागर का किनारा शुष्क भूमि के संदर्भ में पृथ्वी पर सबसे निचला बिंदु माना जाता है। यह समुद्र तल के नीचे 420 मीटर या 1,378 फीट है। समुद्र के जल, जो नमक में समृद्ध है, आसानी से तैराक ऊपर तैरते रहते हैं। महासागर की तुलना में समुद्र लगभग 10 गुना नमकीन है।



15. यदि आप अपने साथ घर ले जाने के लिए कुछ प्रामाणिक मृत सागर साबुन खरीदना चाहते हैं, तो आपको जॉर्डन दिनार में अपनी जीबीपी का आदान-प्रदान करना होगा - जो की यहाँ आधिकारिक मुद्रा है।



16. मध्य पूर्व में अन्य अरब राज्यों के विपरीत, जॉर्डन का अपना कोई तेल नहीं है।




17. प्राचीन काल में, राजधानी अम्मान, को फिलाडेल्फिया कहा जाता था।



18. जॉर्डन उर्वरक, फॉस्फेट, पोटाश और कृषि उत्पादों का निर्यात करता है।



19. वेस्ट बैंक का फिलिस्तीनी क्षेत्र एक बार जॉर्डन का हिस्सा था। 1 948-49 में अरब-इजरायल संघर्ष के बाद, देश ने वेस्ट बैंक का कब्जा कर लिया - लेकिन 1 9 67 में युद्ध में इजराइल से हार गया।




20. मिस्र के साथ-साथ, जॉर्डन केवल दो अरब राष्ट्रों में से एक है, जो इजरायल के साथ शांति बना चुके हैं। साल 1 99 4 में, जॉर्डन ने इस्राइल के साथ एक शांति संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसने युद्ध के 46-वर्षीय आधिकारिक राज्य को समाप्त किया।


If You Like These Interesting Facts About Jordan, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: