कुवैत देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Kuwait Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Kuwait Country In Hindi - कुवैत देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Kuwait Facts In Hindi
Facts About Kuwait In Hindi

Kuwait News In Hindi, कुवैत (अरबी: دولة الكويت), आधिकारिक तौर पर कुवैत राज्य, पश्चिमी एशिया में एक देश है नागरिक स्वतंत्रता, प्रेस स्वतंत्रता, और संवैधानिकता के संरक्षण में अपने क्षेत्रीय समकक्षों के बीच देश का उच्च स्थान है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य कुवैत देश इतिहास, अर्थव्यवस्था, राजनीतिक व्यवस्था, तेल भंडार, और संस्कृति के बारे में।

Facts About Kuwait Country - Kuwait History, Economy And Culture In Hindi - कुवैत देश के अनोखे रोचक तथ्य

Kuwait Facts In Hindi
Kuwait Flag



1. नाम "कुवैत" अरबी शब्द "कुट" से लिया गया है, जिसका अर्थ "किला" है।



2. साल 1 9 62 तक, कुवैत ने 1 9 जून को अपनी राष्ट्रीय दिवस मनाई थी, लेकिन इसकी स्वतंत्रता की वर्षगांठ, साल 1 9 63 में यह जून के गर्म मौसम से बचने के लिए 25 फरवरी तक बदल गया।



3. देश का आधिकारिक नाम कुवैत राज्य है। ( State Of Kuwait )




4. यह ईराक द्वारा उत्तर और पश्चिम की ओर, ईरान को पूर्वोत्तर और सऊदी अरब से दक्षिण की सीमा में स्थित है यह भी फारस की खाड़ी के साथ पूर्वी तट पर एक समुद्र तट है।

Kuwait Facts In Hindi
Kuwait Map, pic: lonelyplanet

5. कुवैत में अधिकांश लोग इस्लाम के अनुसरण में ईसाई, हिंदू और पारसी धर्मों का अनुसरण करते हैं। इस्लाम कुवैत का आधिकारिक धर्म है



6. साल 1 9 34 में देश में तेल भंडार की खोज की गई। कुवैत के तेल भंडार दुनिया के छठे सबसे बड़े हैं




7. कुवैत का राष्ट्रीय पक्षी बाज़ है



8. 1 जनवरी 2016 तक, कुवैत की आबादी 4,005,760 लोगों की अनुमानित थी।



9. कुवैत का कुल भूमि क्षेत्रफल 6,880 वर्ग मील (17,818 वर्ग किलोमीटर) है।




10. विशेष रूप से जून से अगस्त के बीच दुनिया के सबसे गर्म देशों में से एक, वर्ष में वर्षा की औसत 2 दिन होती है। कुवैत में हर साल कई रेत-तूफ़ान भी आते हैं।



11. कुवैत की आधिकारिक मुद्रा कुवैती दिनार, दुनिया में सबसे ज्यादा मूल्यवान मुद्रा है एक कुवैती दिनार के पास 1,000 फिल्स हैं उनकी मुद्रा विभिन्न संप्रदायों में सिक्के और नोट दोनों में उपलब्ध है।



12. साल 2006 में, ऊँट रेसिंग के खेल को शुरू करने वाला कुवैत पहला देश बन गया, जिसमें रिमोट कंट्रोल रोबोट जॉकी शामिल थे।




13. कुवैत सिटी कुवैत की राजधानी और सबसे बड़ा शहर हैकुवैत सिटी कुवैत का राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र है।



14. कुवैत की आधिकारिक भाषा अरबी है, हालांकि अंग्रेजी भी व्यापक रूप से बोली जाती है।



15. कुवैत सरकार की संसदीय प्रणाली के साथ 'संवैधानिक राजतंत्र' की व्यवस्था का अनुसरण करती है।




16. साल 1 9 46 और 1 9 82 के बीच की अवधि को कुवैत के लिए "गोल्डन एरा" के रूप में जाना जाता है साल 1 9 61 में देश स्वतंत्रता प्राप्त करने के दौरान इस समय तक समृद्ध हो गया था।



17. जब सद्दाम हुसैन ने साल 1 99 0 में कुवैत पर कब्जा कर लिया और इसे 1 9वीं इराक के प्रांत का नाम दिया, तो कुछ विद्वानों ने इसे "विंबलडन" कहा, जो कि SW19 है।



18. कुवैत के नौ द्वीप हैं, जिनमें से सभी, फेलका द्वीप के अपवाद के साथ निर्जन हैं।




19. कुवैत में कोई नवीकरणीय ताजा जल संसाधन नहीं हैं, इसलिए निवासियों को जीवित रहने के लिए नमकीन पानी के अलवणीकरण पर भरोसा करना होता है!



20. कुवैत में पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पादों की लगभग 85% निर्यात राजस्व और सरकार की आमदनी का 80% हिस्सा है। प्रमुख उद्योगों में निर्माण, शिपिंग, सीमेंट, जल विलवणीकरण, निर्माण सामग्री और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं।



21. कुवैत एक पहला खाड़ी देश है जिसने एक संविधान और संसद की स्थापना की है।




22. कुवैत सिटी, कुवैत में सूक अल-मुबारकिया एक सूक (ओपन एयर मार्केटप्लेस) है। यह कुवैत में सबसे पुराना सोकों में से एक है, और तेल की खोज से पहले व्यापार का केंद्र था।



23. कुवैत का दुनिया में 15 वीं सबसे ऊंची मूर्ति का टावर है - द अल हामरा टॉवरकुवैत शहर में स्थित यह देश का सबसे बड़ा टॉवर और दुनिया का 23 वां सबसे ऊंचा टॉवर है। इसे पूरा करने में लगभग छह साल लग गए। यह 80 मंजिल के साथ 414 मीटर लंबा है।



24. भूमि क्षेत्र के संदर्भ में कुवैत न्यू जर्सी की स्थिति से थोड़ा छोटा है। और संयुक्त राज्य अमेरिका कुवैत से 552 गुना बड़ा है।




25. कुवैत में कोई रेलवे नहीं हैं।


If You Like These Interesting Facts About Kuwait, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!



2 comments: