मेडागास्कर देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Madagascar Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Madagascar Country In Hindi - मेडागास्कर देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Madagascar Facts In Hindi
Facts About Madagascar In Hindi

Madagascar News In Hindiमेडागास्कर अफ्रीका के दक्षिणी तट के पास हिंद महासागर में एक द्वीप देश है। यह कई वृत्तचित्रों और फिल्मों के लिए प्रेरणा रहा है और यह पृथ्वी पर सबसे दिलचस्प और दिलचस्प स्थानों में से एक है। यहाँ के अपने वन्यजीवों के 90% से अधिक जीव पृथ्वी पर कहीं नहीं पाये जाते है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य मेडागास्कर से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Facts About Madagascar - Medagascar's History, Economy And Culture In Hindi - मेडागास्कर देश अनोखे रोचक तथ्य

Madagascar Facts In Hindi
Madagascar Flag



1. मेडागास्कर में बसने वाले पहले मनुष्यों बोर्नियो द्वीप से आए, जो अब ब्रुनेई, इंडोनेशिया और मलेशिया के बीच विभाजित है। वे 350 ईसा पूर्व और 550 सीई के बीच कैनोओ में पहुंचे, और करीब 500 साल बाद तक मुख्य भूमि अफ्रीकीयों में शामिल नहीं हुए।



2. मेडागास्कर गणराज्य दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है, लगभग (587,000 2 किमी)। केवल बड़े द्वीप बोर्नियो, ग्रीनलैंड और न्यू गिनी हैं।




3. दोनों पुरुषों और महिलायें मेडागास्कर में एक ही कपड़े पहनते हैं " लाम्बा ", वहाँ विवाह के लिए लाम्बा, काम के लिए लाम्बा, वृद्धों के लिए लाम्बा, बच्चों के लिए लाम्बा और यहां तक ​​कि मृतक भी एक विशेष प्रकार के लाम्बा में दफन से पहले लिपटे होते हैं यदि आप मुझसे पूछें, तो मेडागास्कर लम्बा दुकान खोलने का एक शानदार स्थान है। - हाहाहा!



4. मेडागास्कर का आधिकारिक नाम मेडागास्कर गणराज्य है



5. मेडागास्कर लगभग 88 मिलियन वर्ष पूर्व के बाद से एक द्वीप रहा है जब यह भारत से अलग हो गया था जब महाद्वीप के बाद गोंडवाना टूट गया था।




6. इसके निकटतम पडोसी देश उत्तर-पूर्व में कोमोरोस और मायोटे, पूर्वोत्तर सेशेल्स, पूर्व में रीयूनियन और मॉरीशस और पश्चिम में मोज़ाम्बिक हैं।

Madagascar Facts In Hindi
Madagascar Map, pic: lonelyplanet

7. मेडागास्कर किंगडम की अंतिम सम्राट रानी रानावालोना III, फ्रांसीसी औपनिवेशिक बलों द्वारा पद छोड़ने से पहले साल 1883 से 18 9 9 तक शासन किया।



8. मेडागास्कर द्वीप की राजधानी अन्तान्नेरिवो ( Antananarivo ) है यह शहर मेडागास्कर का सबसे आबादी वाला शहर भी है।




9. मेडागास्कर का अपना लड़ाकू क्लब ( Fight Club ) है मोरासिंगी तटीय क्षेत्रों में एक लोकप्रिय खेल है, जिसमें किसी भी हथियार के बिना हाथ से मुकाबला होता है।



10. मेडागास्कर की आधिकारिक भाषाएं मालागासी और फ्रेंच हैं



11. मेडागास्कर में बंदरों के 100 से अधिक प्रजातियां और उप प्रजातियां हैं।




12. मेडागास्कर को अक्सर इसकी मिट्टी के अनूठे रंग की वजह से 'रेड आइलैंड' के रूप में जाना जाता है।



13. कई पौधे प्रजातियां हैं जिन्हें हर्बल उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, हॉजकिन की बीमारी, ल्यूकेमिया, और अन्य कैंसर का इलाज दवाओं vinblastine और vincristine द्वारा किया जा सकता है, जो मेडागास्कर से प्राप्त होता है।



14. मेडागास्कर अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में से एक है इस क्षेत्र के लोग खराब स्वास्थ्य देखभाल, एक गरीब शिक्षा प्रणाली, आर्थिक समस्याओं और कुपोषण सहित कई समस्याओं का सामना करते हैं।




15. मेडागास्कर के पास कोई बाघ, ज़ेबरा, जिराफ़ या दरियाई घोड़ा नहीं है, जैसा कि हॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म, मेडागास्कर में चित्रित किया गया है। लेकिन फिल्म ने लेमूर को किंग जूलियन के रूप में बिल्कुल सही दिखाया।

Madagascar Facts In Hindi
"King Julien", Madagascar Movie

16. मैडागास्कर में सबसे ऊंचा पर्वत Maromokotro 2876 मीटर (9 436 फीट) है



17. विश्व का लगभग 80 प्रतिशत वेनिला मेडागास्कर से आता है।



18. मालागासी अरियारी ( Malagasy Ariary ) मेडागास्कर की आधिकारिक मुद्रा है




19. मेडागास्कर कॉफी, वेनिला, चीनी, शेलफिश, सूती कपड़े, पेट्रोलियम उत्पादों और क्रोमाइट का भी निर्यात करता है।



20. मेडागास्कर यूरोपीय समुद्री डाकू और व्यापारियों के लिए 1700 के अंत और 1800 के शुरुआती दिनों के बीच एक लोकप्रिय आराम स्थान था, और स्वतंत्र समुद्री डाकू राष्ट्र Libertalia की साइट होने की अफवाह थी, जो अस्तित्व में है या हो सकता है।



21. मेडागास्कर गिरगिट के लिए एक स्वर्ग है ये सरीसृप बहुत आलसी हैं कि वे अपने सिर को घुमाने के बिना पीछे देखने का एक तरीका विकसित कर रहे हैं; वे अपनी आँखें मोड़कर पीछे कर सकते हैं! वे भी एक शिकारी से भागने की परवाह नहीं करते हैं, और बस अपने शरीर का रंग बदल सकते हैं और आसपास के वातावरण में विलय कर सकते हैं।




22. मेडागास्कर का राष्ट्रीय खेल रग्बी है, फुटबॉल (सॉकर) भी लोकप्रिय है

Madagascar Facts In Hindi


23. मेडागास्कर में मानवाधिकार संविधान के अंतर्गत सुरक्षित हैं, और राज्य ने मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा और बाल अधिकारों के सम्मेलन जैसे समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।



24. मेडागास्कर में पत्थरों से बना एक पूरा जंगल है। त्सिंगी - मेडागास्कर के स्टोन फ़ॉरेस्ट में, बड़े और लंबे पत्थर हैं, जो कि पेड़ों के साथ स्वाभाविक रूप से तैयार हैं।




25. मेडागास्कर की प्राकृतिक सुंदरता ने इसे संयुक्त राष्ट्र से एक और प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा अर्जित की। पूर्वी तट पर एटिसिनाना के वर्षावन को 2007 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।


If You Like These Interesting Facts About Madagascar, Don't Forget To Share It With Your Friends, Thank You!

0 comments: