मलेशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Malaysia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Malaysia Country In Hindi


मलेशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Malaysia Facts In Hindi
Facts About Malaysia

Malaysia News In Hindi, मलेशिया एक बहु-जातीय और बहु-सांस्कृतिक देश है। कई स्वदेशी संस्कृतियों के साथ, चीनी, भारतीय, फारसी, अरबी और ब्रिटिश संस्कृतियों से काफी प्रभाव पड़ा है। इस देश के बारे में बहुत कुछ खास है आपको बताने के लिए, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य मलेशिया देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था वहां के लोगों और संस्कृति के बारे में।

Facts About Malaysia Country - Malaysia's History, Economy And Culture In Hindi - मलेशिया देश के अनोखे रोचक तथ्य और हैरान कर देने वाली जानकारी हिंदी में

Malaysia Facts In Hindi
Malaysia Map


1. मलेशिया के सबसे पुराने नामों में से एक, आर्य सिब्रोनसस का अर्थ "सोने का प्रायद्वीप" है। यह ग्रीको-रोमन भूगोल के लेखक टॉलेमी ने ए.डी. 150 के बारे में लिखी अपनी किताब, भौगोलिक में दिया था। मलेशिया वास्तव में परिष्कृत टिन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।




2. मलेशिया दो मुख्य भूमि-मंडल, प्रायद्वीपीय मलेशिया और मलेशियन बोर्नियो से बना है, वे दक्षिण चीन सागर से अलग हो जाते हैं।



3. टुंकु अब्दुल रहमान ने पहले 20 फरवरी, 1 9 56 को बंदर हिलिर, मलक्का के पडांग पहलवान में मलाया की स्वतंत्रता की तारीख की घोषणा की थी।



4. मलेशिया की सीमाओं में ब्रुनेई, इंडोनेशिया और थाईलैंड के साथ भूमि और समुद्री सीमाएं हैं और चीन, फिलीपींस, सिंगापुर और वियतनाम के साथ साझा समुद्री सीमाएं हैं।

Malaysia Facts In Hindi
Malaysia Map, pic: lonelyplanet

5. यदि आपके पास गोताखोरी और समुद्री जीवन के लिए कोई दिलचस्पी है, तो सिपादान द्वीप पर चले जाइये इसे दुनिया में सबसे अच्छा डाइविंग स्पॉट माना जाता है! हाँ हम जाना चाहते हैं!




6. मलेशिया के कुआला कांगसर जिला कार्यालय 1877 में लंदन के केव गार्डन से अंग्रेज एच.एन. रिडले द्वारा लाए गए मूल बैच से अंतिम जीवित रबर पेड़ का घर है।



7. मलेशिया की आधिकारिक भाषा मलेशियाई है। अंग्रेजी एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी भाषा बनी हुई है, और बोली जाने वाली कई अन्य स्वदेशी भाषाएं भी हैं।



8. पर्लिस में वांग केलियन का गांव दुनिया का एकमात्र स्थान है जहां बड़े पैमाने पर गुफा टिन-खनन का आयोजन किया गया था।




9. 1 जनवरी 2017 तक, मलेशिया की आबादी 31,035,333 लोगों की अनुमानित थी।



10. मलेशिया दुनिया में सबसे बड़ा गुफा कक्ष का घर है! Sarawak चैंबर Gunung Mulu राष्ट्रीय उद्यान में पाया जाता है और एक अविश्वसनीय 700 मीटर लंबा, 400 मीटर चौड़ी और 100 मीटर ऊँचा है!



11. मलेशिया में राजमार्ग के 40,934 मील (65,877 किमी) हैं यह पृथ्वी की 24,901 मील (40,075 किमी) की परिधि से अधिक है।



12. पेट्रोनास टावर्स क्वाल लंपुर में जुड़वां गगनचुंबी इमारतों हैं। वे 1 99 8 से 2004 तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में थे और अभी भी दुनिया की सबसे ऊंची 'जुड़वां' इमारतों के रूप में माना जाता है।




13. मलेशियाई ध्वज को 16 सितंबर, 1 9 63 को अपनाया गया था। झंडा मोहम्मद Hamzah, जोहोर बारू में एक 29 साल के लोक निर्माण विभाग के वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसने दो डिजाइनों के साथ एक डिजाइन प्रतियोगिता में प्रवेश किया था।



14. यह क्षेत्रफल 330,803 वर्ग किलोमीटर (127,720 वर्ग मील) के साथ दुनिया के 66 वें सबसे बड़ा देश है।



15. मलेशिया पेट्रोलियम, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, द्रवीभूत प्राकृतिक गैस, पाम तेल, लकड़ी और लकड़ी के उत्पादों का निर्यात करता है।



16. जापानियों ने 6 दिसंबर, 1 9 41 को मलेशिया पर हमला किया, उसी दिन उन्होंने पर्ल हार्बर पर हमला किया वे खोता बारू में उतरे और हर शहर में साइकिल चुराई, उन्होंने सिंगापुर जाने के लिए 45 दिन में यात्रा की।




17. कुआलालंपुर ( Kuala Lumpur ) मलेशिया की राष्ट्रीय राजधानी और इसके सबसे बड़े शहर हैं। जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के संदर्भ में दक्षिण-पूर्व एशिया में यह सबसे तेजी से बढ़ते महानगरीय क्षेत्रों में से एक है।



18. साल 1 99 1 में मिला, पेराक मैन सबसे पुराना (लगभग 11,000 साल पुराना) और प्रायद्वीपीय मलेशिया में पाए जाने वाला एकमात्र पूर्ण मानव कंकाल है।



19. मलेशिया की आधिकारिक मुद्रा को रिंगिट ( Ringgit ) कहा जाता है



20. सिनेमा साल 1 9 33 में लैला मजनुम की स्क्रीनिंग के साथ मलाया में आया था, जो बी.एस. राजहंस द्वारा निर्देशित दो दुर्भावनापूर्ण प्रेमों के संस्कृत के एक नाटक पर आधारित था। राजहंस और सिंगापुर-बीएसडी मोतीलाल केमिकल कंपनी द्वारा निर्मित।




21. समुद्र के स्तर से 4,0 9 5 मीटर (13,435 फीट) माउंट किनाबालु मलेशिया में सबसे ऊंचे पहाड़ है



22. मलेशिया में पाए जाने वाले स्वदेशी फल में से एक पोमेलो (साइट्रस मैक्सिमा) है, जो कि दुनिया में सबसे बड़ा खट्टे फल है। यह एक छोटा फुटबॉल के आकार तक पहुंच सकता है और इसका वजन 2.2-6.7 एलबीएस है। (1-3 किग्रा) तक हो सकता है।



23. मलेशिया के राष्ट्रीय पशु लुप्तप्राय मलय बाघ है



24. PENANG फ्री स्कूल दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे पुराना अंग्रेजी स्कूल है, जिसे 1816 में रेव स्पार्क हचिंग्स द्वारा स्थापित किया गया था।




25. मलेशिया में 4 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं


If You Like These Interesting Facts About Malaysia, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: