मालदीव देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोल्ही मजेदार जानकारियाँ Maldives Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Maldives Country In Hindi


मालदीव देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोल्ही मजेदार जानकारियाँ हिंदी में

Maldives Facts In Hindi
Facts About Maldives

Maldives News In Hindi, " Maldives Desh Ke Dilchasp Tathya "मालदीव द्वीपों का एक द्वीपसमूह है जो कि किसी अन्य के विपरीत है। देश में लगभग 1,10 9 द्वीप हैं, यही वजह है कि इसे डाइविंग और समुद्र तटों के लिए एक शानदार स्थान के रूप में जाना जाता है। मालदीव एक बहुत कम नीचा देश है। द्वीप पर सर्वोच्च ऊंचाई समुद्र तल से केवल पांच फीट ऊपर हैं। वैज्ञानिकों को चिंता है कि यदि ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र के स्तर में वृद्धि हो, तो द्वीप पूरी तरह से गायब हो जाएंगेमालदीव एक गरीब देश है, और पर्यटन और मछली पकड़ने प्रमुख उद्योग हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य मालदीव देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था, पर्यटन और संस्कृति के बारे में। - Maldives In Hindi.

General Information About Maldives - Maldives Interesting Places - Maldives History, Economy, People And Culture Facts

Maldives Facts In Hindi
Maldives Flag



1. मालदीव एक दक्षिण एशियाई द्वीप देश है, जो हिंद महासागर में स्थित है



2. जब तक इतिहास दर्ज किया गया है, तब तक मालदीव कई व्यापारिक मार्गों के साथ अपने स्थान के कारण अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण द्वीप श्रृंखला रहा है। आधिकारिक तौर पर द्वीपों को उपनिवेश करने वाले पहले लोग भारत से आए; असली तारीख अज्ञात है, लेकिन यह 26 9 ईसा पूर्व से पहले होने वाला था। महापुरूष कहते हैं कि यहाँ कोई भी सरकार नहीं थी, केवल उन लोगों का शांति-प्रेमपूर्ण समुदाय जो सूर्य और पानी की पूजा करते थे। कहा जाता था कि भारत में कलिंग के राजा के बेटे ने यहाँ पहले वास्तविक साम्राज्य को स्थापित किया था।



3. न केवल एशिया में सबसे छोटा देश मालदीव है, बल्कि यह दुनिया का सबसे छोटा मुस्लिम देश भी है



4. मालदीव इस प्रथ्वी ग्रह पर सबसे सुरक्षित यात्रा स्थलों में से एक है




5. देश का आधिकारिक नाम मालदीव गणराज्य है



6. मालदीव वयस्कों में 98 प्रतिशत साक्षरता दर का दावा करता है; यह साल 1 9 78 में 70 प्रतिशत से एक बड़ी छलांग है।



7. मालदीव के सबसे अच्छे पर्यटकों के आकर्षण में से एक सुल्तान पार्क है, जो अब 16 वीं शताब्दी में निर्मित एक सार्वजनिक पार्क है, जो माले में शाही महल के मैदानों के दक्षिणी हिस्से पर है। यह सुल्तान के युग की महिमा का साक्षी है।



8. शुक्रवार और शनिवार मालदीव में सप्ताहांत के दो दिन हैं।




9. मालदीव भारत और श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है

Maldives Facts In Hindi
Maldives Map, pic: lonelyplanet

10. मालदीव, जलवायु परिवर्तन और बढ़ते सागर के स्तर देश के लिए एक बहुत ही वास्तविक खतरा है, जिसके कारण पहले से ही उभरता हुआ समुद्र के जल के कारण कुछ मुट्ठी भर द्वीपों को खाली कर दिया गया है जो ताजे जल स्रोतों से बेदखल हो चुके हैं। अपनी चिंताओं पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए, राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने अक्टूबर 200 9 के कैबिनेट की बैठक महासागर के नीचे आयोजित की थी।



11. मालदीव के शार्क विश्व भर में बहुत प्रसिद्ध हैं और हर साल मालदीव के लिए हजारों गोताखोरों को आकर्षित करते हैं। मालदीव को गोताखोरों के लिए स्वर्ग माना जाता है मालदीव में कई प्रकार के शार्क हैं



12. मालदीव की अधिकारिक मुद्रा को मालदीवियन रूफिया ( Maldivian Rufiyaa ) कहा जाता है




13. मालदीव की आधिकारिक भाषा है धीवेही



14. मालदीव हमेशा अत्यधिक राजनीति और धार्मिक मान्यताओं का स्थान रहा है। साल 2012 में, राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद (पानी के नीचे की कैबिनेट प्रविष्टि में ऊपर उल्लिखित), तीन सप्ताह के विरोध और विद्रोह के बाद बंदूक की नोक पर राष्ट्रपति को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था। पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, सड़कों में एक दंगा में उसे छोड़ दिया और करीब 50 अन्य लोग घायल हो गए, क्योंकि पुलिस और सैन्य बल ने बेदखल राष्ट्रपति पर आंसू गैस की शुरूआत की। यह सब तब शुरू हुआ जब राष्ट्रपति ने भ्रष्टाचार और मानव अधिकारों के उल्लंघन की जांच करने वाले आपराधिक अदालत के मामले में हस्तक्षेप करने के लिए अपने पूर्ववर्ती सहयोगियों को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किए। नाशीद को अपने उपाध्यक्ष के साथ स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने मजबूरन इस्तीफे, हमले, या इसके पीछे की योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।



15. मालदीव दुनिया के सबसे बड़े समुद्री रिजर्व का निर्माण कर रहा हैरियो + 20 शिखर सम्मेलन में, राष्ट्र ने घोषणा की कि यह अपने मत्स्य पालन और जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री रिजर्व बनाएगा। यदि ऐसा होता है, तो यह एक समुद्री रिजर्व बनने वाला पहला देश बन जाएगा। इसका क्या मतलब यह है कि वे केवल टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल मछली पकड़ने की अनुमति देंगे। वे वर्ष 2017  के अंत तक इस लक्ष्य को पूरा करने की योजना बना चुके हैं।



16. पुर्तगाल के कब्जे में 16 वीं शताब्दी में एक संक्षिप्त 15 वर्षों के अलावा, मालदीव अपने इतिहास के माध्यम से एक स्वतंत्र राज्य रहा है।




17. 1 जनवरी 2017 तक, मालदीव की आबादी 373,522 लोगों के अनुमानित थी।



18. देश की कठोर इस्लामी मान्यताओं के कारण, पर्यटकों की अपेक्षा द्वीपों पर मुस्लिम परंपराओं का पालन करना और सम्मान करना है। ठहरने के होटल को छोड़कर हर जगह शराबी को प्रतिबंधित किया गया है, और पेय पदार्थों को होटल संपत्ति से बहार नहीं ले जाया जा सकता है।



19. माले मालदीव गणराज्य में राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर हैशहर माले के पूरे द्वीप पर स्थित है यह द्वीप 1.7 किलोमीटर (1 मील) लंबा और 1.0 किलोमीटर (0.6 मील) चौड़ा है, लेकिन 100,000 से अधिक लोगों के साथ इस पर अत्यधिक भीड़ हो गयी है, माले कुछ मानकों से दुनिया का सबसे घनिष्ठ शहर है



20. मालदीव का राष्ट्रीय वृक्ष नारियल पाम है




21. मालदीव के राष्ट्रीय पक्षी सफेद ब्रीस्टेड वाटरहेन है



22. मालदीव का राष्ट्रीय फूल गुलाब (रोसा पॉलिंथा) है



23. मालदीव का राष्ट्रीय पशु येलोफ़िन टूना है



24. साल 2004 के हिंद महासागर भूकंप के बाद, मालदीव में, 26 दिसंबर 2004 को, प्रमुख सूनामी में 100 से अधिक मृत, 12,000 विस्थापित और $ 400 मिलियन से अधिक की संपत्ति की क्षति हुई थी।




25. मालदीव के देश में 9 0 प्रतिशत समुद्र का जल है - हमारे लिए स्वर्ग जैसा लगता है!


If You Like These Interesting Facts About Maldives Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: