आम फल से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और अजीबो गरीब जानकारी Mango Facts And Information In Hindi

Interesting Fun Facts And Amazing Information About Mango Fruit In Hindi - आम फल से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और अजीबो गरीब जानकारी हिंदी में

Mango Facts And Information In Hindi
Mango Facts And Information In Hindi

Mango Fruit Information In Hindi, आम को आम तौर पर सभी फलों के राजा के रूप में जाना जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय फल है यह मार्च से अक्टूबर तक उगाया जाता है और भारत में 100 से अधिक किस्मों के आम हैंआम न केवल स्वाद के साथ पैक होता है, बल्कि वे पोषक तत्वों के साथ भरे हुए होते हैं। दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फल होने के बावजूद, वे अभी भी कई अमेरिकियों द्वारा विदेशी माना जाता है। सभी के पसंदीदा फल होने के अलावा, आमों के पास कई अन्य पहलुओं को जानने के लायक हैं इस स्वादिष्ट फल के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं:

Mango Benifits And Side Effects In Hindi - आम से जुड़े लाभ और नुक्सान हिंदी में

Mango Facts And Information In Hindi



1. एक नवजात शिशु के कमरे के दरवाजे आम के पत्तों से सुशोभित होते हैं जिससे कि एक बेटा को जन्म देने में मिठास और खुशी का संकेत मिलता है।



2. सबसे अधिक ताज़े आम को हर रोज़ किसी भी अन्य फल से ज्यादा दुनिया भर में खाया जाता है।




3. आम का पेड़ एक फूल का पेड़ है। इस पेड़ के फूल छोटे हैं और 5 पंखुड़ी हैं। फूल ज्यादातर सफेद होते हैं हालांकि, यदि आपको गुलाबी फूल दिखाई दे तो आश्चर्यचकित न हों।



4. फल के लिए "मैंगो" शब्द विभिन्न परिवर्तनों के बाद आया था। जैसा कि यह भारत-बर्मा सीमा में उत्पन्न हुआ था, जहां उस समय संस्कृत भाषा प्रमुख थी, इसका पहला नाम "आम-फलाम" था। इसका हिंदी भाषा "आम-फल" बन गया। तमिल में फल का नाम काये है, इसलिए तमिल इसे "आम-काये" नाम से बुलाया जाता है जो उच्चारण में मतभेद के कारण धीरे-धीरे "ममकाय" बन गया भारत के मलयालम लोगों ने इसे आगे "मंगा" में बदल दिया। जब पुर्तगाली लोग इस फल को खाए, तो उन्होंने अंग्रेजों को यह बताया, लेकिन फिर से उच्चारण मतभेदों के कारण इसे आम में बदल दिया गया। और अब इसे "मैंगो" दुनिया भर में कहा जाता है।



5. आमों का एक बहुत प्राचीन इतिहास है वे पहले 6000 साल पहले भारत में खेती की गई थीं। 500 ईसा पूर्व के आसपास मलेशिया और पूर्वी एशिया की यात्रा करने वाले बौद्ध भिक्षुओं ने आम पेड़ के बीज उनके साथ लाये। फ़ारसी व्यापारियों ने भी आमों को मध्य पूर्व और अफ्रीका में लाया; और पुर्तगाली ने उन्हें ब्राज़ील में पेश किया उत्तरी अमेरिका में उनकी खेती अपेक्षाकृत हाल ही में है, क्योंकि आम की फसल फ्लोरिडा और कैलिफ़ोर्निया में 1800 के दशक से होती आरही है।




6. क्या आप जानते हैं कि आम उपलब्धि का प्रतीक हैं? यह आमों, फलों के राजा के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक है।



7. आम कई अलग-अलग आकृतियां, आकार और रंगों में आता है जिनमें पीले, नारंगी, लाल और हरे होते हैं।



8. एक आम का रंग पका हुआ होने का कोई संकेत नहीं है। यहां तक ​​कि एक हरे रंग का आम पका हुआ हो सकता है।




9. भारत को "विश्व की मैंगो कैपिटल" कहा जाता है, क्योंकि यह आम उत्पादक देशों की सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद चीन, थाईलैंड, इंडोनेशिया, और इतने पर। हालांकि भारत दुनिया में सबसे बड़ा मैंगो उत्पादक देश है, अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मामले में, यह 1% से भी कम है; भारत में ही अपनी अधिकांश आम की खपत होती है।



10. आम के पेड़ जीवित रहते हैं और बहुत लंबे समय के लिए उत्पादक रहते हैं। कुछ पेड़ों को 300 वर्षों के बाद भी फल देने के लिए जाना जाता है।



11. शास्त्रीय भारतीय कवि, कालिदास ने अपने समय के दौरान आमों की प्रशंसा गायी थी। यह 'रघु के वंश' के रूप में जाना जाता था।




12. आम की विटामिन सामग्री फल की विविधता और परिपक्वता पर निर्भर करती है। जब एक आम हरा होता है और अभी भी बढ़ रहा है तो एक उच्च विटामिन सी सामग्री होती है, क्योंकि जब फल परिपक्व होता है और तब उसमे विटामिन ए की मात्रा बढ़ जाती है।

Mango Facts And Information In Hindi


13. आम पत्तियां उपचारात्मक और उपचारात्मक गुणों से भरी हुई हैं। वे विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं, जो मधुमेह, रक्तचाप, बेचैनी, पित्त और गुर्दे की पथरी, श्वसन समस्याओं और पेचिश को रोकने या इलाज करने में सहायता करते हैं।



14. दुनिया भर में मैंगो की कई किस्मों का उत्पादन किया जा रहा है। भारत में ही, मैंगो की विभिन्न किस्में अलफांसो, सफेदा, केसरी, चौसा, दशहरी, लंगड़ा आदि का उत्पादन होता है। अमेरिका में पूरे साल के विभिन्न हिस्सों में आमों की विभिन्न किस्म उपलब्ध हैं। एटौलॉफ़, कीट, फ्रांसिस, टोमी एटकिंस, केंट, और हैडेन अमेरिका में कुछ लोकप्रिय आम किस्म हैं।




15. भारतीय संस्कृति में आमों का अत्यधिक सम्मान है किंवदंती के अनुसार, बुद्ध को आम के वृक्षों के छाँव में ध्यान करना पसंद था। भारत में, आम प्यार का प्रतीक है



16. फल के इस राजा का जश्न मनाने के लिए, बॉलीवुड की एक फिल्म जारी की जा रही है जिसका शीर्षक "आम" है!



17. किसी को आमों की टोकरी देते हुए दोस्ती का इशारा माना जाता है।




18. उष्णकटिबंधीय देशों और उप-उष्णकटिबंधीय देश हर साल 20 मिलियन मीट्रिक टन आम का उत्पादन करते हैं।



19. साल 2010 में, बांग्लादेश ने आम का पेड़ अपनी राष्ट्रीय वृक्ष के रूप में घोषित किया। इससे पहले, बांग्लादेश में कोई राष्ट्रीय पेड़ नहीं था।



20. आम के बीज के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि इसका उपयोग उच्च स्टेरिक एसिड सामग्री के कारण साबुन बनाने के लिए किया जाता है।




21. आम के पत्ते, लकड़ी, या मलबे को जलाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे प्रकृति में विषाक्त हैं और आंखों और फेफड़ों को गंभीर रूप से संक्रमित कर सकते हैं।


If You Like These Interesting Facts About Mangoes In Hindi, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





0 comments: