मोनाको देश से जुड़े दिलचस्प तथ्य और अनोखी रोचक जानकारी Monaco Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Monaco Country In Hindi


मोनाको देश से जुड़े दिलचस्प तथ्य और अनोखी रोचक जानकारी हिंदी में

Monaco Facts In Hindi
Facts About Monaco Country

Monaco News In Hindi, " What Is Monaco Famous For? " मोनाको, आधिकारिक तौर पर मोनाको की रियासत, पश्चिमी यूरोप में एक सूक्ष्म ( सबसे छोटा ) राज्य है, मोनाको फ्रांस के भूमध्यसागरीय तटीय समुद्र तट पर एक स्वतंत्र सूक्ष्म तन्त्र है, जो कि अपनी चमकदार कैसीनो, नौका-पंक्तिवाला बंदरगाह और प्रतिष्ठित ग्रांड प्रिक्स मोटर रेस के लिए जाना जाता है, जो एक वर्ष में एक बार मोनाको की सड़कों से चलाता है। मोनाको में दुनिया में कहीं और से ज्यादा प्रति व्यक्ति करोड़पति और अरबपति हैं, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य मोनाको देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्ता और संस्कृति के बारे में। Monaco Country In Hindi.

Monaco Facts And Information - Monaco's History, Economy And Culture In Hindi - मोनाको देश के रोचक तथ्य, इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति की दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Monaco Facts In Hindi
Monaco Flag



1. मोनाको की अपनी खुद की प्रमुख रक्षा बल नहीं है देश की रक्षा; हालांकि, फ्रांस की जिम्मेदारी है



2. मोनाको की आधिकारिक भाषा फ्रेंच है



3. मोनाको मोंटे कार्लो में अपने कैसीनो के लिए प्रसिद्ध है हालांकि, मोनाको के निवासियों को जुआ या कैसीनो में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है! जेम्स बॉन्ड कैसीनो के एक विशेष प्रशंसक हैं, उन्होंने कभी न कभी, गोल्डन आई और कैसीनो रोयाल में इसका दौरा किया था।



4. साल 12 9 7 में जेनोवा गणराज्य से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से, मोनाको पर ग्रिमाल्डी परिवार का शासन रहा है, जिससे कि यह यूरोप में सबसे पुराना शासक परिवार बना। 2002 में, संवैधानिक राजशाही ने फ्रांस के साथ एक संधि पर हस्ताक्षर किए, जिससे कि वह एक स्वतंत्र राष्ट्र बने रहने के बावजूद परिवार को उत्तराधिकारियों का उत्पादन रोकना चाहिए।




5. मोनाको की रियासत दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश हैवेटिकन सिटी सबसे छोटा है मोनाको का कुल क्षेत्रफल केवल 2 वर्ग किलोमीटर (1.24 वर्ग मील) है। मोनाको फ्रांस द्वारा उत्तर, दक्षिण और पश्चिम पर भूमध्य सागर से इसकी पूर्वी सीमा में स्थित है।

Monaco Facts In Hindi
Monaco Map, pic: lonelyplanet

6. क्या आप जानते हैं कि मोनाको में हर 60 निवासियों के लिए एक पुलिस कर्मचारी है? कमाल है ना? इतना ही नहीं, उनके पास मोनाको के क्षेत्र में 560 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और छिपे हुए कैमरे हैं जिससे सुरक्षा के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित किया जा सकता है।



7. कभी सोचा कि मोनाको के निवासियों को क्या कहा जाता है? उन्हें मोनेगास्क या मोनाकन्स के रूप में जाना जाता है!



8. मोनाको ग्रां प्री मुख्य आयोजनों में से एक है जो देश हर साल मेजबानी करता है। यदि आप रेस के विजेता के बारे में उत्सुक हैं, तो ध्यान दें कि "आर्टन सेना" ने ग्रांड प्रिक्स को 6 बार, किसी अन्य रेस कार चालक की तुलना में अधिक जीता है।




9. 1 जनवरी 2016 तक, मोनाको की आबादी 37,393 लोगों की अनुमानित थी।



10. मोनाको दुनिया की तीसरी सबसे महंगी अचल संपत्ति है



11. अपने छोटे आकार के बावजूद, देश के भीतर कई उच्च शिक्षा संस्थान हैं, जिनमें रेनियर III एकेडमी ऑफ म्यूजिक और नर्सिंग स्कूल शामिल हैं, राजकुमारी ग्रेस हॉस्पिटल कॉम्प्लेक्स में।



12. यूरोपीय संघ के सदस्य के रूप में, यूरो यहां आधिकारिक मुद्रा है




13. मोनाको दुनिया के एकमात्र देश है जो मानव विकास सूचकांक 1 से ऊपर है



14. मोनाको दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला राज्य है



15. मोनाको का राष्ट्रीय पशु Crested Caracara है



16. मोनाको का झंडा इंडोनेशिया के ध्वज के समान है फर्क सिर्फ इतना है कि इंडोनेशियन ध्वज चौड़ा है।




17. हर सितंबर में शहर मोनाको यॉच शो की मेजबानी करता है, जहां 500 से अधिक कंपनियां बाजार पर नवीनतम नौकाओं को प्रदर्शित करती हैं, तथाकथित सुपर नौकाओं सहित।



18. मोनाको कुछ भी निर्यात नहीं करता क्योंकि निर्यात करने के लिए पर्याप्त बड़े पैमाने पर कुछ भी नहीं बनाया गया है या नहीं!



19. कैसिनो डे मोंटे-कार्लो, 153 साल पहले मोनाको में 1863 में खोला गया था।



20. मोनाको-विल्ले राजधानी है; यह वास्तव में मोनाको के 4 इलाकों में से एक है और 0.07 वर्ग मील (0.18 वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करता है और 2008 में 9 85 की आबादी थी।




21. एक औसत व्यक्ति 56 मिनट में देश की चौड़ाई तक चल सकता है।



22. मोनाको के पास हवाई अड्डे नहीं है, हालांकि इसमें हेलीपोर्ट हैं।



23. शहर की प्यारी फुटबॉल टीम, एएस मोनाको, ने शीर्ष फ्रेंच लीग में सात खिताब जीते हैं।



24. मोनाको किसी भी वाणिज्यिक फसलों को विकसित नहीं करता है क्योंकि ऐसा करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है!




25. मछलियां केवल प्राकृतिक संसाधन हैं जो देश में हैं। हालांकि, लिकटेंस्टीन और कतर के बाद देश की तीसरी सबसे बड़ी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) प्रति व्यक्ति प्रति 115,700 डॉलर (2015 एस्टीमेटेड) है।


If You Like These Interesting Facts About Monaco Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


loading...

0 comments: