मंगोलिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प अजीबो गरीब जानकारी Mongolia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Mongolia Country In Hindi


मंगोलिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प अजीबो गरीब जानकारी हिंदी में

Mongolia Facts In Hindi
Facts About Mongolia Country

Mongolia News In Hindi Ulaanbaatar Facts मंगोलिया पूर्वी एशिया में एक देश है, यह देश भी एक तरह के शासक चंगेज खान के लिए प्रसिद्ध है, जिसने देश के लिए इतिहास का कोर्स बदल दिया। मंगोलियाई खानाबदोश जीवन आकर्षक नहीं है वे आत्मनिर्भर हैं, उनके पास आश्रय, भोजन, पानी और कपड़े हैं। एक विनम्र, सुखी और पुरस्कृत जीवन जीने के लिए पर्याप्त है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी मंगोलिया देश से जुड़े इतिहास, पर्यटन, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Mongolia In Hindi.

Mongolia Facts And Information - Facts About Mongolia Culture, History, Tourism And Economy In Hindi - मंगोलिया देश के दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Mongolia Facts In Hindi
Mongolia Flag



1. दुनिया में मंगोलिया के रूप में जाना जाने वाला देश वास्तव में ऐतिहासिक बाहरी मंगोलिया है; इनर मंगोलिया अभी भी चीन का एक स्वायत्त क्षेत्र है



2. मंगोलिया पूर्वी एशिया में एक लैंडलॉक, एकात्मक संप्रभु राज्य है



3. मंगोलिया में सूर्य के प्रकाश के लिए उनके पास आधे छत खुले रहते हैं।




4. मंगोलिया की आधिकारिक भाषा मंगोलियाई है



5. मंगोलिया में अवैध कोयला खनन गतिविधियों और सरल स्टोव पर जलाए गए कोयले के तीव्र उपयोग ने मंगोलिया का एक क्षेत्र बना लिया है जो एक बार दुनिया के सबसे प्रदूषित में से एक में नीले आकाश के लिए प्रसिद्ध था।



6. इसका कुल क्षेत्रफल 604,250 वर्ग मील (1,565,000 वर्ग किलोमीटर) है - पूर्वी यूरोप के आकार का दोगुना।



7. 17 सितंबर, 2011 को, 6,002 पहलवानों ने मंगोलियाई नेशनल रेसलिंग मैच में भाग लिया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, यह दुनिया में सबसे बड़ी कुश्ती प्रतियोगिता थी।




8. मंगोलिया चीन के बीच दक्षिण और रूस के बीच उत्तर में स्थित है। यह वास्तव में चीन द्वारा तीन पक्षों (दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) पर स्थित है कजाकिस्तान भी मंगोलिया के करीब 36.76 किमी दूर है।

Mongolia Facts In Hindi
Mongolia Map, pic: lonelyplanet


9. 1 जनवरी 2017 तक, मंगोलिया की जनसंख्या अनुमानित 3,037,393 लोगों की थी।



10. मंगोलिया में एक जनजाति है जो रेनडीर, भेड़ियों, ईगल और यहां तक ​​कि भालू को प्रशिक्षित करती है। वे दोनों जानवरों और मनुष्यों के लिए फायदेमंद है कि इन जानवरों के साथ एक दोस्ताना आध्यात्मिक संबंध बनाते हैं।



11. मंगोलिया का सबसे बड़ा शहर, उलानबाटार (जिसे उलान बटोर भी कहा जाता है) लगभग 45% आबादी के लिए राजधानी और घर है; यह दुनिया में सबसे ठंडी राजधानी है।



12. मंगोलियाई स्टॉक एक्सचेंज पूंजीवादी दुनिया में सबसे छोटा है और यह एक नवनिर्मित बच्चों के सिनेमा में स्थित है।




13. समुद्र तल से 1580 मीटर की औसत ऊंचाई के साथ, मंगोलिया दुनिया के सर्वोच्च ऊंचाई वाले देशों में से एक है



14. दक्षिणी मंगोलिया में गोबी का प्रभुत्व है, जो एशिया में सबसे बड़ा रेगिस्तान है और दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा है।



15. मंगोलिया, सबसे बडे लैंडलॉक्ड देश, में एक नौसेना है जिसमें सात नाविक शामिल हैं नाविकों में से एक तैर सकता है।



16. क्या अधिक है, डायनासोर अंडे की पहली खोज गोबी में एक आदमी रॉय चैपल एंड्रयूज़ नामक व्यक्ति द्वारा की गई थी; यह कहा गया है कि उनके कारनामों ने इंडियाना जोन्स के निर्माण को प्रेरित किया!




17. अगस्त 1227 में चंगेज खान की मृत्यु हो जाने के बाद, उसका शरीर मंगोलिया में लौट गया और एक अचिह्नित कब्र में दफनाया गया, उनके अनुरोध के अनुसार उनकी मृत्यु के समय, उनका साम्राज्य बीजिंग से कैस्पियन सागर तक फैला था



18. मंगोलिया भूकंप से ग्रस्त है, जिनमें से कुछ प्रकृति में गंभीर हैं। हालांकि, कम जनसंख्या घनत्व के कारण, भूकंप से कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है।



19. मंगोलिया में 4 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं



20. मंगोलिया में लोगों की तुलना में अधिक घोड़े हैं




21. हिम तेंदुए मंगोलिया के मूल निवासी हैं और दुनिया की आबादी का एक तिहाई हिस्सा वहां रहता है। हिम तेंदुए गर्जन नहीं कर सकते



22. देश अपनी खानाबदोश जीवन शैली और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है देश की आबादी के बीच इस तरह के उच्च वर्गीकरण के लिए दुनिया के अंतिम देशों में से एक है।



23. 16 वीं सदी में, मंगोलिया में तिब्बती बौद्ध धर्म फैलाना शुरू हुआ 1 9 00 के प्रारंभ तक, वयस्क पुरुष आबादी का लगभग एक-तिहाई बौद्ध भिक्षु बन गया था।



24. मंगोलिया की राजधानी केवल 28 बार स्थान बदलने के बाद स्थायी रूप से तय हो गई थी, प्रत्येक स्थान को औपचारिक रूप से चुना गया था।




25. मंगोलिया की मुद्रा टॉग्रग tögrög (or tugrik) (या तुगरिक) है और इसमें चंगेज खान की तस्वीर छपी होती है।


If You Like These Interesting Facts About Mongolia Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


loading...

0 comments: