नाइजीरिया देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी मजेदार जानकारी Nigeria Facts in Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Nigeria Country In Hindi


नाइजीरिया देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी मजेदार जानकारी हिंदी में

Nigeria Facts in Hindi
Facts About Nigeria Country

Nigeria News In Hindi, " Current Facts About Nigeria "नाइजीरिया पश्चिम अफ्रीका में स्थित एक देश है, देश का आधिकारिक नाम नाइजीरिया का संघीय गणराज्य है| नाइजीरिया दोनों ब्रिटिश राष्ट्रमंडल और अफ्रीकी संघ का सदस्य हैनाइजीरिया में एक संघीय राष्ट्रपति गणराज्य सरकार है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी नाइजीरिया देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था, पर्यटन और संस्कृति के बारे में। - Nigeria In Hindi.

Current Facts About Nigeria - Interesting Facts About Nigerian Culture, Economy And History - नाइजीरिया देश के अनोखे दिलचस्प तथ्य और मजेदार जानकारी हिंदी में

Nigeria Facts in Hindi
Nigeria Flag



1. नाइजीरिया में 250 से अधिक जातीय समूह हैं, जिनमें से तीन सबसे बड़े हौसा-फुलानी, योरबा और इग्बो हैं।



2. नाइजीरिया की जीडीपी 481.1 अरब डॉलर है



3. साल 1 99 6 में फाइजर ने नाइजीरिया में 50 बच्चों को मार डाला था, जबकि अनुचित तरीके से एंटी-मैनिंजाइटिस दवाओं का परीक्षण किया गया था।



4. यह पश्चिम की ओर बेनिन, पूर्व में चाड और कैमरून, और उत्तर में नाइजर के पास है।




5. नाइजीरिया का कुल भूमि क्षेत्रफल 356,66 9 वर्ग मील (923,768 वर्ग किलोमीटर) है, जो की इटली के आकार से तीन गुना अधिक है!

Nigeria Facts in Hindi
Nigeria Map, pic: lonelyplanet

6. अंग्रेजी नाइजीरिया की आधिकारिक भाषा है, और इसका इस्तेमाल शिक्षा, व्यवसाय और आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में, योरूबा और इगबो की स्वदेशी भाषाएं अधिक सामान्यतः बोली जाती हैं कई अन्य अल्पसंख्यक भाषाएं भी हैं।



7. लागोस नाइजीरिया में सबसे अधिक आबादी वाला शहर है



8. नाइजीरिया में, ऐसे-ऐसे घोटाले के कलाकार हैं जो मालिकों के सामने खेलते हुए और खरीदारों को धोखा देकर पर्याप्त जमा राशि का भुगतान करके आपको घर बेचते हैं। नतीजतन, "यह घर बिक्री के लिए नहीं है" नाइजीरिया के कई घरों में चित्रित किया गया है।




9. 1 जनवरी 2017 तक, नाइजीरिया की आबादी 189,559,502 लोगों की अनुमानित थी। नाइजीरिया अफ्रीका में सबसे अधिक आबादी वाला देश है और दुनिया में सातवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है



10. तीसरा मुख्यभूमि ब्रिज, जो मुख्य भूमि पर लागोस को जोड़ता है, अफ्रीका में सबसे लंबे पुलों में से एक है!



11. नाइजीरिया की अधिकारिक मुद्रा को नायर ( Naira ) कहा जाता है



12. फुटबॉल, या संयुक्त राज्य अमेरिका में सॉकर, देश के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसकी राष्ट्रीय टीम ने अफ्रीका कप राष्ट्रों को तीन बार जीता है




13. नाइजीरिया के तीन सबसे धनी पास्टरों ने मार्च 200 9 और मार्च 2011 के बीच निजी जेट्स पर $ 60 मिलियन से ज्यादा खर्च किए थे।



14. अबूजा ( Abuja ) नाइजीरिया की राजधानी है यह एक योजनाबद्ध शहर है और इसे मुख्य रूप से 1 9 80 के दशक में बनाया गया था, 12 दिसंबर 1 99 1 तक देश की सबसे अधिक आबादी वाला शहर लागोस था



15. नाइजीरिया के लिए वन्य जीवन की कई प्रजातियां हैं, जिनमें स्क्लेटर के ग्योनोन (बहुत प्यारा बंदर) और इबादन मारिम्बा (एक सुंदर छोटे काले और लाल पक्षी) शामिल हैं।



16. बेनू नदी और नाइजर नदी (जो कि देश का नाम दिया गया था) नाइजीरिया की सबसे बड़ी नदियां हैं, वे बड़ी नाइजर डेल्टा में शामिल होकर खाली हैं।




17. लगभग आधे नाइजीरियाई मुसलमान हैं, जबकि लगभग 40% ईसाई हैं।



18. नाइजीरिया के 85% लोग चीन के प्रभाव को सकारात्मक रूप से देखते हैं, केवल 10% नकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त करते हुए, नाइजीरिया को दुनिया में सबसे बड़ा चीनी समर्थक राष्ट्र बनाते हैं



19. चप्पल वाड्डी या गंगरवाल नाइजीरिया में सबसे ऊंचे पर्वत समुद्र तल से ऊपर 2,419 मीटर (7,936 फीट) की ऊंचाई तक बढ़ा हुआ है।



20. नाइजीरिया भारत में 'बॉलीवुड' के बाद दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी फिल्म उद्योग का घर है! डबर्ड 'नालीवुड', नाइजीरिया वास्तव में हॉलीवुड, अमरीका की तुलना में अधिक फिल्मों का उत्पादन करती है!




21. खराब स्वास्थ्य, रहने की स्थिति और अच्छे पानी की पहुंच की कमी का अर्थ है नाइजीरिया का जीवन स्तर कम सामान्य हैजीवन प्रत्याशा औसत पर सिर्फ 52 साल है।



22. नाइजीरिया में कुछ इस्लामी विवाह में, एक बार एक औरत का विवाह हुआ है, अब वह अपने किसी भी पुरुष रिश्तेदार को फिर से नहीं देख सकती है।



23. नाइजीरिया की संघीय सरकार की संरचना के निर्माण के दौरान, कुर्सियों को फेंका गया और एक सदस्य ने संसदीय गदा पकड़ा और इसे एक हथियार के रूप में चलाया गया ताकि स्पीकर और अन्य सदस्यों पर हमला किया जा सके, जबकि यह सब पश्चिमी क्षेत्र का निर्माण करने के प्रयास में किए गए थे।



24. नाइजीरिया में 2 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल हैं




25. नाइजीरिया पेट्रोलियम, पेट्रोलियम उत्पादों, रबर और कोको निर्यात करता है।


If You Like These Interesting Facts About Nigeria Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


loading...

0 comments: