पराग्वे देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी मजेदार जानकारियाँ Paraguay Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Paraguay Country In Hindi


पराग्वे देश से जुड़े दिलचस्प रोचक तथ्य और अनोखी मजेदार जानकारियाँ हिंदी में

paragbe facts in hindi
Facts About Paraguay Country

Paraguay News In Hindi, " What Is Paraguay Famous For? "पराग्वे महान प्राकृतिक सुंदरता और मैत्रीपूर्ण लोगों के साथ एक देश है, लेकिन दक्षिण अमेरिका में कम से कम का पर्यटन किया जाता है। पराग्वे मध्य दक्षिण अमेरिका में एक भूमि देश है दक्षिण अमेरिका में अपने केंद्रीय स्थान के कारण, इसे कभी-कभी कोराज़ोन डी सुदामेरिका ("हार्ट ऑफ साउथ अमेरिका") के रूप में जाना जाता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य पराग्वे देश से जुड़े इतिहास, अर्थव्यवस्था, लोगों और संस्कृति के बारे में। - Paragve In Hindi.

Paraguay Tourism And Attractions - Interesting Facts About Paraguay Culture, History And Economy - What Is Paraguay Famous For?

paragwe facts in hindi
Paraguay Flag



1. पराना नदी पर इटाइपू बांध पराग्वे के सभी क्षेत्र के लिए बिजली उत्पादन करती है। ब्राजील के साथ सीमा पर स्थित, बांध दोनों देशों के स्वामित्व में है



2. दक्षिण अमेरिका में असुन्सियन-एन्कार्नैशन रेलवे लाइन पहली रेलवे लाइन थी। यह 1858-1861 में ब्रिटिश इंजीनियरों द्वारा बनाया गया था।



3. पराग्वे से एक युगल 1 9 33 में एक साथ चले गए। 80 साल बाद, 8 बच्चों और 50 पोते होने के बाद, 103 वर्षीय पुरूष ने अपनी 99 वर्षीय दुल्हन से शादी की।



4. पराग्वे का आधिकारिक नाम पराग्वे गणराज्य है




5. पराग्वे का कुल भूमि क्षेत्रफल 157,048 वर्ग मील (406,752 वर्ग किलोमीटर) है।



6. पराग्वे की साक्षरता दर संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अधिक हैपराग्वे के नागरिकों की उम्र 15 वर्ष और उससे ज्यादा पढने और लिखने में सक्षम हैं, जो कि 94 प्रतिशत साक्षरता दर पर है, जबकि यू.एस. में यह 86 प्रतिशत है।



7. साल 1811 में, पराग्वे ने स्पेन से स्वतंत्रता प्राप्त की हालांकि, तीन तानाशाहों ने इसे स्वतंत्रता के पहले 60 वर्षों के दौरान शासित किया



8. पराग्वे ने अमेरिका और चीन के बाद दुनिया के तीसरे सबसे बड़े बेड़े टग संचालित बॉर्ग्स का उनके पास होने का दावा किया है।




9. पराग्वे की सीमा अर्जेंटीना ने दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में, ब्राजील से पूर्व और उत्तर-पूर्व तक और उत्तर-पश्चिम में बोलीविया के पास है।

paragve facts in hindi
Paraguay Map, pic: lonelyplanet

10. पराग्वे की आधिकारिक भाषाएं स्पेनिश और गुआरानी हैं



11. पराग्वे के लोग फुटबॉल का आनंद लेते हैं, बाकि के खेलों में फुटबॉल (सॉकर), रग्बी, टेनिस और वॉलीबॉल सहित मछली पकड़ने के रूप में यह सारे खेल लोकप्रिय है।



12. इसमें समुद्र तट की कमी हो सकती है लेकिन पराग्वे में किसी भी देश के सबसे बड़े नौसेना है, नौसेना उड्डयन, एक नदी रक्षा कोर और तटरक्षक, इसके बल के सभी हिस्से।




13. साल 2001 में, पराग्वे के राष्ट्रपति को एक चोरी की कार रखने का दोषी पाया गया था।



14. 1 जनवरी 2016 तक, पराग्वे की जनसंख्या 6,683, 9 41 लोगों की अनुमानित थी।



15. यह खूबसूरत देश सोयाबीन, कपास, मांस और खाद्य तेलों का निर्यात करता है



16. पराग्वे दुनिया भर में एकमात्र देश है, जहां राष्ट्रीय ध्वज के प्रत्येक पक्ष पर अलग-अलग प्रतीक हैं।




17. साल 18 9 2 में, 200 से अधिक लोगों ने ऑस्ट्रेलिया को "न्यू ऑस्ट्रेलिया" बनाने के लिए छोड़ दिया, जो पराग्वे में एक आदर्श समाजवादी समझौता था।



18. असुन्सियन ( Asunción ) पराग्वे की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है यह राष्ट्रीय सरकार, मुख्य बंदरगाह और देश के प्रमुख औद्योगिक और सांस्कृतिक केंद्र का घर है।



19. पराग्वे में एक सुपरमार्केट फायर में 300 से ज्यादा लोग मारे गए क्योंकि मालिकों ने दरवाजे बंद कर दिए थे ताकि लोग बिना भुगतान के भाग न जाएँ।



20. साल 2008 में, एक कैथोलिक बिशप ने पराग्वे के राष्ट्रपति बनने के लिए इस्तीफा दे दिया। बाद में उन्हें कम से कम दो बच्चों का पिता पाया गया।




21. पराग्वे दुनिया के सबसे बड़े बार्बेक्यू के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में है, जिसमें लगभग 30,000 लोगों ने हिस्सा लिया था।



22. यहाँ घरों में कोई घंटी नहीं है, आप अपने आगमन की घोषणा करने के लिए, अपने हाथ से ताली बजाओ। खिड़कियां हमेशा गर्म जलवायु में खुली होती हैं, क्लैप स्पष्ट रूप से अंदर सुनाई देती हैं।



23. पराग्वे में 97% मोटरसाइकिल सवार हेलमेट नहीं पहनते।



24. पराग्वे में 1 यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है




25. अर्जेंटीना, ब्राजील और उरुग्वे के साथ ट्रिपल एलायंस वॉर (1864-1870) दक्षिण अमेरिका का खूनी युद्ध थापराग्वे की आबादी में आधी कटौती हुई थी, और केवल 28,000 लोग बच गए थे।


If You Like These Interesting facts About Paraguay Country, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


loading...

0 comments: