पेरू देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Peru Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Peru Country In Hindi - पेरू देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Peru Facts In Hindi
Facts About Peru In Hindi

Peru News In Hindi
, बहुत कुछ दक्षिण अमेरिका और विशेष रूप से पेरू के बारे में बताया जा सकता है, लेकिन एक बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि यह दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। खूबसूरत समुद्र तटों के साथ हजारों मील की दूरी पर और पर्यटन के लिए एक सुहावने मौसम के साथ, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य पेरू देश के इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Facts About Peru Country - Peru's History, Economy And Culture In Hindi - पेरू देश के अनोखे रोचक तथ्य

Peru Facts In Hindi
Peru Flag


1. जापान और पेरू में डॉल्फिन मांस का सेवन किया जाता है।




2. आलू मूल रूप से पेरू से है, और 3,000 से अधिक विभिन्न प्रकार हैं। गर्वित पेरुवियन "सोया मास पेरूनो क्वीन ला पापा" वाक्यांश का उपयोग करते हैं (मैं आलू से पेरूवियन अधिक हूं)।



3. पेरू का नाम क्वेशुआ शब्द पेलू की स्पेनिश गलतफहमी से आ सकता है, जिसका अर्थ है एक नदी।



4. पेरू का आधिकारिक नाम, पेरू गणराज्य है



5. यह एक रोचक तथ्य है, और यह शायद आपको हंसी देगा। पेरू में नए साल की शाम के दौरान, यह आपके दोस्तों और यहां तक ​​कि परिवार के लिए एक सामान्य परंपरा है जो आपको पीले अंडरवियर का उपहार देता है!




6. पेरू में 3 आधिकारिक भाषाएं हैं: स्पेनिश, क्वेचुआ और आयमारा, लेकिन अमेज़ॅन जंगल क्षेत्रों में एंडिस के पूर्व में यह माना जाता है कि मूल निवासी 13 विभिन्न स्वदेशी भाषाएं बोलते हैं।



7. यह देश इक्वाडोर और कोलंबिया से उत्तर में, पूर्व में ब्राजील, दक्षिण-पूर्व में बोलीविया और दक्षिण में चिली से घिरा हुआ है, इसके पश्चिम में प्रशांत महासागर के साथ एक समुद्र तट भी है।

Peru Facts In Hindi
Peru Map, pic: lonelyplanet

8. साल 1600 में, पेरू में एक ज्वालामुखी विस्फोट के कारण रूस में लगभग 2 मिलियन लोगों की मौत हुई थी।



9. पेरू मकई की 55 से अधिक किस्मों की खेती करता है, और आप इसे पीले, बैंगनी, सफेद और काले रंगों सहित किसी भी रंग में ढूंढ सकते हैं।




10. पेरू दुनिया में सोने का छठा सबसे बड़ा उत्पादक हैथॉमसन रायटर्स के मुताबिक, पेरू ने 162 टन सोने का उत्पादन किया था, जो कि 2010 में 6.3 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक था। पेरू का 14 प्रतिशत सरकारी राजस्व सोने द्वारा प्रदान किया जाता है।



11. पेरू की राजधानी शहर लीमा है जो कि पेरू की आबादी के एक चौथाई से ज्यादा लोगों का घर है।



12. पेरू की सरकार ने कैदियों को साल 1 9 73 में चिल्ली सॉस का इस्तेमाल करने से रोक लगा दी थी, उन्होंने दावा किया था कि यह उनके यौन उत्तेजना में वृद्धि करता है।



13. माचू पिचू का खोया हुआ शहर, पेरू में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है, साल 2007 में विश्व के नए सात आश्चर्यों में से एक के रूप में मतदान किया गया था।




14. पेरू का कुल भूमि क्षेत्रफल 496,224 वर्ग मील (1,285,216 वर्ग किलोमीटर) है।



15. पेरू में, एक बिलबोर्ड है जो पतली हवा से पीने योग्य पानी बनाता है।



16. पेरू के ह्यूसकारन नेशनल पार्क में समुद्र के स्तर से अधिक 27 हिमपातित शिखर हैं जो 6,000 मीटर (1 9, 685 फीट) ऊँचे हैं, जिनमें से El Huascarán (6,768 मीटर / 22,204 फीट) सर्वोच्च ऊंचाई पर है।



17. पेरू और ब्राजील में अमेज़ॅन वर्षावन में कैमू-कैमू फल (मायसारियािया डबिया) उगता है और इसमें किसी संतरे से लगभग 60 गुने अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।




18. पेरू की आधिकारिक मुद्रा न्यूवो सोल ( Nuevo Sol ) है



19. साल 2013 में, संयुक्त राष्ट्र ने पेरू को दुनिया में कोकीन का सबसे बड़ा उत्पादक घोषित किया, राजस्व में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक और 200,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया।



20. पृथ्वी पर सबसे बड़ा फ्लाइंग बर्ड पेरू में पाया जा सकता है, द जायंट एंडीन कोंडोर



21. 28 जुलाई को 'फिएस्टस पैट्रियस', पेरू की स्वतंत्रता दिवस के रूप में जाना जाता है।




22. साल 1 9 64 में पेरू में दुनिया की सबसे खराब फुटबॉल दंगा हुई थी, जिसमें पेरू बनाम अर्जेंटीना के दौरान लीमा में एक रेफरी के एक अलोकप्रिय निर्णय के बाद। कुल मिलाकर, 300 प्रशंसक मारे गए और 500 से अधिक घायल हो गए।



23. पेरू दुनिया में कॉफी का 8 वां सबसे बड़ा उत्पादक है, और अरेबिका बीन का पांचवां सबसे बड़ा उत्पादक है।



24. लगभग 3,000 बीसी तक, आजकल ज्ञात लगभग हर बुनाई तकनीक को पेरुवियों द्वारा आविष्कार किया गया था।



25. कभी खुद से पूछा? प्राचीन पेरूवियन मुद्रा के लिए क्या इस्तेमाल करते थे? और अधिक आश्चर्य ना करें। वे मकई का इस्तेमाल करते थे।




26. पेरू सोने, तांबा, जस्ता, मछली और मछली उत्पादों, कच्चे पेट्रोलियम और उप-उत्पादों का भी निर्यात करता है।



27. पेरू में कुज्को कैथेड्रल में, आखिरी भोजन का एक चित्र है जिसमें यीशु और उनके चेले भुना हुआ गिनी पिग खाने वाले हैं।



28. दुनिया का सबसे बड़ा फूल पौधे-Eucalyptus-पेरू में पाया जाता है



29. लीमा, पेरू में 10 फीट (3 मीटर) की दीवार है, जो सबसे गरीबों वाले इलाके को सबसे अमीर इलाकों में से अलग करती है।




30. एक व्यक्ति को एक पोंचो दिया जाए तो (एक बाहरी वस्त्र जिसे शरीर को गर्म रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था) वह उसके पूरे जीवनकाल तक चलेगा। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि एक पोंचो को पूरा बनाने में 600 घंटे लगते हैं।


If You Like These Interesting Facts About Peru Country, Don't Forget to Share with Your Friends, Thank You!



0 comments: