स्लोवाकिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Slovakia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Slovakia Country In Hindi


स्लोवाकिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Slovakia Facts In Hindi
Facts About Slovakia Country

Slovakia News In Hindi, " Slovakia Tourism " स्लोवाकिया एक केंद्रीय यूरोपीय देश है जिसको कई नाटकीय प्राकृतिक परिदृश्य और कई महलों के लिए जाना जाता है। यह छोटा देश एक बार चेकोस्लोवाकिया का हिस्सा था और लगभग 75 वर्षों तक सोवियत शासन के तहत रहा। यह साल 1 99 0 में सोवियत संघ से अलग हो गया और साल 1993 में चेक गणराज्य से अलग हो गया। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी स्लोवाकिया देश से जुड़े इतिहास, पर्यटन, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Slovakia In Hindi.

Facts About Bratislava, Slovakia - Slovakia's Facts About History, Tourism, Economy And Culture In Hindi - स्लोवाकिया देश की अनूठी रोचक जानकारियाँ और अनोखे  दिलचस्प तथ्य हिंदी में

Slovakia Facts In Hindi
Slovakia Flag



1. विश्व में सबसे ऊंचे गॉथिक लकड़ी की वेदी, मास्टर पावेल ऑफ लेवोका से सेंट जेकब की वेदी लगभग 19 मीटर ऊंची है। वर्ष 2012-2015 के बीच अगले 100 वर्षों के लिए पूरी तरह से पुनर्निर्मित वेदी थी।



2. स्लोवाकिया आधिकारिक तौर पर स्लोवाक गणराज्य के रूप में जाना जाता है



3. स्लोवाक गणराज्य में उच्चतम बिंदु उच्च टाट्रा पहाड़ों (2 655 मी.ए.एस.एल.) में  गेर्लोकोव्स्काय स्कीट का शिखर है।




4. स्लोवाकिया यूरोप के मध्य में स्थित है और यह चेक गणराज्य (वेस्ट), ऑस्ट्रिया (दक्षिण पश्चिम), हंगरी (दक्षिण), यूक्रेन (पूर्व) और पोलैंड (उत्तर) से घिरा हुआ है।

Slovakia Facts In Hindi
Slovakia Map, pic: lonelyplanet

5. स्लोवाकिया में, एक अनूठे सक्रिय गीजर है जो पानी को 15 मीटर की ऊंचाई तक उछलता है। यह हर एक और एक डेढ़ दिन में ऊपर उठता है। इसी तरह का गीजर केवल आइसलैंड में स्थित हैं



6. स्लोवाकिया की आधिकारिक भाषा स्लोवाक है



7. डेन्यूब, यूरोप की सबसे लंबी नदी, 22 किमी तक स्लोवाकिया के माध्य से गुज़रती है।




8. स्लोवाकिया का कुल क्षेत्रफल 18,932 वर्ग मील (49,035 वर्ग किलोमीटर) है।



9. कोसिस में निर्माण कार्यों के दौरान शानदार खजाना, लगभग 3,000 सोने के सिक्कों, दो मीटर लंबी सोने की श्रृंखला और 17 वीं शताब्दी से स्वर्ण पदक, चमत्कारिक ढंग से मिल गया (और सीधे नहीं खोया)। आप इसे Vychodoslovenske संग्रहालय में देख सकते हैं।



10. 1 जनवरी 2016 तक, स्लोवाकिया की आबादी 5,432,931 लोगों की अनुमानित थी।



11. स्लोवाकिया में 4000 से अधिक गुफाएं और खोह उनके पहाड़ों के नीचे हैं, लेकिन उनमें से केवल 12 जनता के लिए खुले हैं।




12. स्लोवाकिया में 99% प्रभावशाली साक्षरता दर है



13. ऑस्ट्रिया के बाद, स्लोवाकिया में सबसे बड़ा प्राकृतिक मीठे पानी की आपूर्ति है। यह मुख्य रूप से ज़िटनी ओस्ट्रोव के भूमिगत भंडार है। उच्च गुणवत्ता वाले पेयजल इनके नल से सही बह रहा है।



14. स्लोवाकिया की राजधानी, ब्रातिस्लावा ( Bratislava ), ऑस्ट्रिया और हंगरी के साथ सीमा से डेन्यूब नदी पर स्थित है। यह दो देशों की सीमा में स्थित दुनिया में एकमात्र राजधानी है



15. स्लोवाकिया में कई सौ खनिज और थर्मल स्प्रिंग्स और बीस से अधिक स्पा हैं दुनियाभर के हजारों पर्यटकों ने प्रत्येक वर्ष विभिन्न स्वास्थ्य बीमारियों के लिए इन संसाधनों का उपयोग किया है।




16. मार्टिना हिंगिस, पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी का जन्म स्लोवाकिया में हुआ था, जैसा कि एंडी वारहोल उनके माता-पिता थे, जो प्रसिद्ध अमेरिकी जन्म कलाकार थे!



17. दुनिया में घोड़े की सबसे ऊंची मूर्ति सामोरिन-सिलिस्तोव के खेल और कांग्रेस केंद्र में स्थित है। यह पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील का बना है, इसकी लगभग नौ मीटर की ऊंचाई है और 20 टन वजन है।



18. स्लोवाकिया में 7 यूनेस्को विश्व धरोहर साइटें हैं



19. सुरमा अयस्क, लोहा, तांबा, पारा, जस्ता और सीसा के लिए स्लोवाकिया खनन करता है।




20. दुनिया में एकमात्र ऐसा टाइमपीस है जो सच्चा सौर समय दिखाता है, यह स्टारा बायस्ट्रिका में स्थित है। स्लोवाकिया में यह सबसे बड़ी लकड़ी की मूर्ति है


If You Like These Interesting Facts About Slovakia Country, Don't forget To Share With Your Friends, Thank You!


loading...

0 comments: