तुवालु देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Tuvalu Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Tuvalu Country In Hindi - तुवालु देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Tuvalu Facts In Hindi
Facts About Tuvalu In Hindi

Tuvalu News In Hindi, तुवालु ब्रिटिश राष्ट्रमंडल के भीतर एक स्वतंत्र द्वीप राष्ट्र है इसमें कुल 9 छोटे द्वीप हैं और ये सब बहुत कम आबादी वाले हैं। वे भित्तियों और हथेली-फ्रिंज वाले समुद्र तटों के साथ आच्छादित हैं समुद्री क्षेत्र में कई निर्जन आइलेट शामिल हैं जो केवल पक्षियों के लिए घर है। यह देश दुनिया के सबसे छोटे देश में से एक के रूप में माना जाता है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य तुवालु देश के इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में।

Facts About Tuvalu Country - Tuvalu's History, Economy And Culture In Hindi - तुवालु देश के अनोखे रोचक तथ्य

Tuvalu Facts In Hindi
Tuvalu Flag


1. पूर्व में एलिस द्वीप समूह के रूप में जाना जाता था, तुवालू (उच्चारण टूओ-वाह-लू) प्रशांत महासागर में एक सुंदर द्वीपसमूह है।




2. इसके निकटतम पड़ोसी देश पश्चिमी-दक्षिण-पश्चिम में सोलोमन द्वीप हैं, नाउरू उत्तर-पश्चिम में, उत्तर में किरीबाती, पूर्व में टोकलाऊ, सामोआ और वालिस और फ़्यूचुना दक्षिण-पूर्वी, और फिजी दक्षिण में।

Tuvalu Facts In Hindi
Tuvalu Map, pic: lonelyplanet

3. प्राकृतिक संसाधनों की कमी के साथ इसका छोटा आकार और जनसंख्या, तुवालू को जीडीपी द्वारा सबसे छोटी अर्थव्यवस्था बनाती है।



4. वास्तव में, इन द्वीपों पर सबसे ऊंचा स्थान समुद्र तल से मात्र 15 फीट ऊपर है!




5. तुवालु की दो आधिकारिक भाषा हैं: तुवलुअन और अंग्रेजी



6. ननुमेअ, तुवालु द्वीप में सबसे बड़ा द्वीप है। यह तुवालु के उत्तरीतम बिंदु में स्थित है।



7. तुवालु का कुल भूमि क्षेत्रफल 10 वर्ग मील (26 वर्ग किलोमीटर) है, जो लगभग 2/3 ट्रुरो, कॉर्नवाल का आकार का है।




8. 1 जनवरी 2017 तक, तुवालु की आबादी 10,045 लोगों की अनुमानित थी।



9. उन्नीसवीं सदी के अंत में, वैज्ञानिकों ने चार्ल्स डार्विन के सिद्धांत का पता लगाने के लिए तुवालु का दौरा किया था कि प्रवाल द्वीपों, या एटोल जलमग्न ज्वालामुखी के शीर्ष पर बनाए गए थे। बोरहोल फुनाफुति (डेविड के ड्रिल) पर बनाये गये थे लेकिन ज्वालामुखी बेस तक नहीं पहुंचे थे।



10. तुवालु की राजधानी फुनाफुति है; इसमें 0.9 वर्ग मील (2.4 वर्ग किलोमीटर) का क्षेत्र शामिल है और 2014 में इसकी जनसंख्या 6,000 थी।




11. तुवालू दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश है, वेटिकन सिटी, मोनाको और नाउरू के बाद।



12. टुवालू के छोटे-छोटे द्वीप राष्ट्र लगभग कुछ भी ना करने के लिए करीब $ 4 मिलियन का वार्षिक भुगतान प्राप्त करता है कारण? यह धन है कि टुवालू सरकार देश के डोमेन नाम से रॉयल्टी से प्राप्त करती है, .टीवी ( .tv )!



13. तुवालुअन डॉलर साल 1 9 76 में आधिकारिक मुद्रा बन गया, हालांकि इसका उपयोग ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के साथ किया गया था जो पहले से आधिकारिक मुद्रा था। दिलचस्प बात यह है कि पौंड स्टर्लिंग और अमेरिकी डॉलर भी तुवालु की आधिकारिक मुद्राओं में अतीत में थे।




14. द्वीपों की तटीय लंबाई 24 किलोमीटर (15 मील) लंबा है।



15. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, अमेरिका ने प्रशांत क्षेत्र में जापानी आक्रमणों से मुकाबला करने के लिए एक सैन्य आधार के रूप में इन द्वीपों का इस्तेमाल किया था।



16. तुवालू वास्तव में साल 1877 में ब्रिटिश अधिकार क्षेत्र में आया था और अंततः साल 1 9 76 में लगभग 100 साल बाद आजादी दी गई।




17. तुवालू दो अलग मौसम का अनुभव करता है, नवंबर से अप्रैल तक एक गीला मौसम और मई से अक्टूबर तक एक शुष्क मौसम।



18. एक देश के रूप में, तुवालू नारियल उगाता है और मछली पकड़ता है।



19. तुवालु को पहली बार 16 जनवरी साल 1568 को यूरोप से स्पेन के अलवारो डी मेन्डाना डे नीरा की यात्रा के दौरान देखा गया था, जो नूई द्वीप के पास गया था और इसे इस्ला दे यीशु (स्पेनिश के लिए "यीसू का द्वीप") के रूप में नाम दिया गया क्योंकि पिछले दिन था पवित्र नाम का पर्व।




20. यह अद्भुत देश मछली और कोपरा निर्यात करता है।


If You Like These Interesting Facts About Tuvalu, Don't Forget To Share With Your Friends, Thank You!


0 comments: