ज़िम्बाब्वे देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी Zimbabwe Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Zimbabwe country In Hindi - ज़िम्बाब्वे देश से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में

Zimbabwe Facts In Hindi
Facts About Zimbabwe In Hindi

Zimbabwe News In Hindi, ज़िम्बाब्वे एक दक्षिण अफ्रीकी देश है जहां यह ज़ब्बेजी और लिम्पोपो नदियों के बीच स्थित है। 37 वर्ष का एक युवा राष्ट्र, जिम्बाब्वे ने एक सदी के आखिरी दौर में काफी परेशानी और संघर्ष देखा है। देश अपने विविध वन्य जीवन और शानदार परिदृश्य के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है जिम्बाब्वे में विक्टोरिया फॉल्स जम्बिज़ी नदी पर आने वाले पर्यटकों के बीच एक बड़ा रोमांच है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी ज़िम्बाब्वे देश के इतिहास, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Zimbabwe Desh se Jude Rochak Tathya Aur Jankari Hindi Me.

Facts About Zimbabwe In Hindi - Zimbabwe's History, Economy And Culture In Hindi - ज़िम्बाब्वे देश के अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में

Zimbabwe Facts In Hindi
Zimbabwe Flag



1. देश के पहले लोग बंटू बोलने वाले आयरन युग के किसान थे जो कि एडी 300 के आसपास इस क्षेत्र में बसे हुए थे।



2. जिम्बाब्वे की कोई आधिकारिक मुद्रा नहीं है, आपने निश्चित रूप से विनाशकारी कुप्रबंधन के बारे में सुना है, जिसने जिम्बाब्वे डॉलर के पतन को जन्म दिया। यह 2009 में बंद कर दिया गया था, और पिछले कुछ नोट $ 1 = Z $ 35,000,000,000,000,000 की दर से छपे गए हैं। यही 35 quadrillion की तरह दिखता है।

Zimbabwe Facts In Hindi
Zimbabwe Map, pic: lonelyplanet

3. माना जाता है कि ज़िम्बाब्वे Ophir का स्थान है, जो प्राचीन अमीर देश है, जहां से राजा सुलैमान को हाथीदांत, सोने और ऐसी अन्य कीमती चीजें मिलीं।




4. ज़िम्बाब्वे का नाम ग्रेट जिम्बाब्वे के पत्थर की संरचनाओं से बना है, जो एक प्राचीन बर्बाद शहर है जो 1100 और 1450 ईस्वी के बीच बनाया गया था, जो अब यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल है - अविश्वसनीय!



5. इस देश के उत्तर में जाम्बिया, पूर्व में मोज़ाम्बिक, दक्षिण में दक्षिण अफ्रीका और पश्चिम में बोत्सवाना है।



6. जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट गेब्रियल मुगाबे दुनिया के गैर-शाही देश के सबसे पुराने और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेताओं में से एक हैं। उन्होंने पिछले 36 वर्षों से जिम्बाब्वे के नेता के रूप में सेवा की है।




7. देश की जीवन प्रत्याशा, पुरुषों के लिए 46 और महिलाओं के लिए 45, दुनिया में सबसे कम है। यह गरीबी और एचआईवी / एड्स महामारी के लिए जिम्मेदार है।



8. ज़िम्बाब्वे साल 18 9 0 से 1 9 65 तक ब्रिटिश शासन के अधीन था। साल 1 9 80 में इसे पूर्ण स्वतंत्रता मिलीCecil Rhodes, जो एक प्रमुख व्यापारिक कंपनी के संस्थापक थे, ने जिम्बाब्वे के ब्रिटिश उपनिवेशवाद का नेतृत्व किया।



9. ज़िम्बाब्वे का कुल भूमि क्षेत्रफल 150,872 वर्ग मील (3,0,757 वर्ग किलोमीटर) है।




10. सड़क पर आपका वाहन जब्त करने के लिए पुलिस के लिए ज़िम्बाब्वे में यह अवैध है एकमात्र ऐसा अवसर जब वे ऐसा कर सकते हैं, जब वे आपको अपने चालक के लाइसेंस को दिखाने के लिए कहेंगे।



11. ज़िम्बाब्वे दो प्रकार के विवाह को स्वीकार करता है: रूढ़िवादी विवाह, जो प्रकृति में बहुपत्नी और सिविल विवाह हो सकता है, जो विशिष्ट रूप से एक-विवाह है।



12. जिम्बाब्वे में लोग तेंदुए, शेर, हाथियों, गेंदे, भैंस और हिरणों को देखने के लिए जाते हैं। देश में वनस्पतियों और जीवों की एक अनोखी प्रजाति का घर है।




13. ज़िम्बाब्वे की राजधानी हरारे ( Harare ) है जो 370.9 वर्ग मील (960.6 वर्ग किलोमीटर) के क्षेत्र को कवर करती है और 1.4 9 मिलियन (2012) की आबादी थी।



14. जिम्बाब्वे ने दो खेलों में ओलंपिक खेलों में कुल आठ पदक जीते- हॉकी (1) और तैराकी (7)।



15. फुटबॉल, क्रिकेट और रग्बी के साथ, देश में सबसे प्रसिद्ध खेल है।




16. विक्टोरिया फॉल्स दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शानदार झरने में से एक हैं। यह जिम्बाब्वे के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित है, ज़ाम्बज़ी नदी पर।



17. ज़िम्बाब्वे में वास्तव में 16 आधिकारिक भाषा हैं, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से ज्यादा हैं! वे अंग्रेजी, चेवा, चर्भेवे, कलंगा, कोइज़न, नांबिया, एनडौ, एनडेबेले, शांगानी, शोना, सोथो, टोंगा, त्सवाना, वेन्डा, जोसा और साइन भाषा हैं! गजब है!



18. जिम्बाब्वे एक लैंडलॉक पठार देश है




19. जिम्बाब्वे के लिए, पुरुषों के बीच एक बड़ा पेट धन का संकेत है। इसका अर्थ है कि वे मांस को दैनिक रूप से जुटा सकते हैं।



20. अफ्रीका में जिम्बाब्वे की साक्षरता दर सबसे ज्यादा है ज़िम्बाब्वे में जनसंख्या के 90% लोग शिक्षित है।



21. ज़िम्बाब्वे, दुनिया की सबसे ऊंची मुद्रास्फीति और बेरोजगारी दर में से एक है।




22. झील करिबा, दुनिया की सबसे बड़ी मानवनिर्मित झील और मात्रा द्वारा जलाशय है। यह ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे के बीच की सीमा पर स्थित है।



23. यह खूबसूरत देश सोने, तंबाकू, वस्त्र, कपड़े और फेरोलॉय भी निर्यात करता है।



24. विनिर्माण, खनन और खेती जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी का निर्माण करती है।




25. जिम्बाब्वे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की कमी से पीड़ित है देश के कई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों ने ज़िम्बाब्वे को दुनिया के अन्य जगहों के बेहतर अवसरों की तलाश में छोड़ दिया।


If You Like These Interesting facts About Zimbabwe In Hindi, Don't Forget to Share With Your Friends, Thank You!

 Also Read - यह भी पढ़ें 





1 comment:

  1. Good information.
    Please write about history of zimbabwe when british rule started. Please write in Hindi.

    ReplyDelete