चाड देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Chad Facts In Hindi

Interesting Facts And Information About Chad Country In Hindi


चाड देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Chad Facts In Hindi
Facts About Chad Country

Chad Latest News In Hindi, चाड, आधिकारिक तौर पर चाड गणराज्य, उत्तरी मध्य अफ्रीका में एक देश है। चाड अफ्रीका के सबसे गरीब राष्ट्रों में से एक है, मुख्य रूप से साल दर साल युद्ध की वजह से। यह लड़ाई मुस्लिम समूहों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों से उत्पन्न होती है, जो उत्तरी चड और ज्यादातर ईसाई समूहों में रहते हैं, जो दक्षिण में रहते हैं। चाड शिकार और शिकारियों के लिए एक लुभावना स्थान रहा है; यह अब यह एक विशाल वन्यजीव संरक्षण बन रहा है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और जानकारी चाड देश से जुड़े इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और पर्यटन के बारे में। - Chad Desh Ke Anokhe Rochak Tathya Aur Dilchasp Jankari Hindi Me.

Interesting Facts And Information About Chad Africa - Chad In Hindi - Facts About Chad History, Economy, Culture And Tourism In Hindi - चाड देश के रोचक तथ्य और जानकारी

Chad Facts In Hindi
Chad Flag



1. चाड ने 11 अगस्त, साल 1 9 60 को फ्रांस से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी।



2. इस गणतंत्र देश में दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक चमत्कारों में से एक का घर है: झील चाड यह अफ्रीकी आश्चर्य दुनिया की 17 वीं सबसे बड़ी झील है यह अमेरिका के हवाई राज्य के आकार के बराबर बड़ी है, 2000 के दशक से यह देश का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण है।



3. चाड की दो आधिकारिक भाषाएं हैं: फ्रांसीसी और अरबी




4. यह उत्तर में लीबिया, पूर्व में सूडान, दक्षिण में मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण पश्चिम में कैमरून और नाइजीरिया और पश्चिम में नाइजर की सीमा पर है।

Chad Facts In Hindi
Chad Map, pic: lonelyplanet

5. साल 1 978 और 1987 के बीच चाडियन और लीबिया संघर्ष हुआ था।



6. यह तीन तेल-समृद्ध देशों (लीबिया, सूडान और नाइजीरिया) से घिरा हुआ है।



7. 1 जनवरी 2017 तक, चाड की जनसंख्या 14,7 9, 485 लोगों की अनुमानित थी।




8. चाड का कुल भूमि क्षेत्रफल 495,755 वर्ग मील (1,284,000 वर्ग किलोमीटर) है, जो स्पेन और फ्रांस की तुलना में थोड़ा बड़ा है!



9. चाड के लोग काकाकी का उपयोग करते हैं, पारंपरिक औपचारिक संगीत में एक लंबी धातु तुरही। साधन शक्ति का प्रतीक है और हमेशा पुरुषों द्वारा बजाया जाता है।



10. चाड को "द बबल टॉवर ऑफ द वर्ल्ड" के नाम से जाना जाता है



11. N’Djamena चाड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। यह फ्रेंच कमांडर एमिल जेन्टिल द्वारा 29 मई, 1 9 00 को फोर्ट-लैमी के रूप में स्थापित किया गया था, और कुछ दिनों पहले कौसीरी की लड़ाई में मार डाला गया एक सेना अधिकारी, अमेडी-फ्रांकोइस लामी के नाम पर रखा गया था।




12. CFA फ्रैंक आधिकारिक मुद्रा है यहाँ



13. सहारा रेगिस्तान उत्तरी चाड में बहुत अधिक शामिल है और देश के कुल क्षेत्रफल का लगभग 1 / 3rd हिस्सा है।



14. चाड के मुख्य उद्योग में तेल, सूती वस्त्र, मांसपैकेजिंग, बीयर बिलाई, नाट्रॉन (सोडियम कार्बोनेट), साबुन, सिगरेट और निर्माण सामग्री शामिल हैं।



15. चाड मवेशी, कपास और गम अरबी निर्यात करता है।




16. चाड में हर 23,600 लोगों के लिए, केवल एक चाडियन डॉक्टर उपलब्ध है।



17. आप चाड के तिबेस्टी पर्वत पर ऊंट रेसिंग देख सकते हैं



18. चाड का ध्वज फ्रांस के ध्वज पर आधारित था



19. बकरी और शेर चाड के राष्ट्रीय प्रतीक हैं




20. चाड में पुरुषों के लिए एक से अधिक पत्नी होने के लिए आम बात है।

* आपसे विनम्र निवेदन *


दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts About Chad Country In Hindi रोचक लगे हों तो कृपया इस जानकारी को शेयर करना न भूलें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: