हाथियों से जुड़े 25 अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Elephant Facts In Hindi-Elephants Information

Interesting Facts And Amazing Information About Elephants In Hindi - Elephants In Hindi


हाथियों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Elephant Facts In Hindi-Elephants Information
Facts About Elephants In Hindi

Elephants In Hindi, हाथी दुनिया में सबसे बड़े जमीन पर रहने वाले स्तनपायी हैं। दो प्रकार के हाथी, एशियाई हाथी और अफ्रीकी हाथी हैं (हालांकि कभी-कभी अफ्रीकी हाथी दो प्रजातियों, अफ्रीकी वन हाथी और अफ्रीकी बुश हाथी में विभाजित है)। शिकार या निवास स्थान के विनाश के कई कारणों से, दुनिया में हाथियों की आबादी काफी कम हो रही हैअफ्रीकी हाथियों को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा भेद्यता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जबकि एशियाई हाथी को लुप्तप्राय रूप में वर्गीकृत किया गया है। तो आइये दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य हाथियों के बारे में।

25 Points About Elephants - Elephants Facts And Information In Hindi - Elephants In Hindi - हाथी के रोचक तथ्य और जानकारी

Elephant Facts In Hindi-Elephants Information



1. हाथी एक दूसरे की चिंघाड़ने की आवाज को 5 मील (8 किलोमीटर) दूर तक सुन सकते हैं।



2. हाथियों को पानी पसंद है वे तैरना चाहते हैं, पानी में गोता लगाने और तरंगों से लड़ने में बहुत मज़ेदार पाते हैं। यह उनके जोड़ों को पानी से मिलने वाली उछाल के साथ तोड़ देता है।



3. एक हाथी जमीन के पानी के लिए खुदाई करने के लिए अपने दांत का उपयोग कर सकता है। एक वयस्क हाथी को रोजाना लगभग 210 लीटर पानी पीने की ज़रूरत होती है।




4. रिकॉर्ड पर सबसे बड़ा हाथी 13 फीट (3.96 मीटर) की ऊँचाई के साथ लगभग 24,000 पौंड (10,886 किलो) वजन का था।



5. शिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर हाथियों को मार डाला जाने का मुख्य कारण उनके दांत हैं। यद्यपि वैज्ञानिक शोध साबित होते हैं कि हाथीदांत में दंतंत्र होता है, एक ऊतक जो हड्डी के समान होता है और इसका कोई विशेष प्रभाव या गुण नहीं होता है।



6. हाथियों में बड़े, पतले कान होते हैं उनके कान रक्त वाहिकाओं के जटिल नेटवर्क से बने होते हैं जो उनके तापमान को नियंत्रित करते हैं। गर्मियों में उन्हें ठंडा करने के लिए रक्त उनके कानों के माध्यम से प्रसारित होता है।



7. हाथीदांत के लिए प्रतिदिन करीब 100 हाथी मार दी जाते हैं।




8. यद्यपि हाथी ट्रंक ( सूंड ) वास्तव में बहुत बड़ा होता है, लगभग 400 पौंड वजन का, यह बहुत फ्लेक्सिबल होता है, यह चावल के एक एकल अनाज सहित बहुत छोटी चीजें उठा सकता है।



9. हाथी का ट्रंक किसी वस्तु के आकार, प्रकार और तापमान को समझने में सक्षम है। एक हाथी अपने ट्रंक का उपयोग भोजन उठाने और पानी को चूसने के लिए करता है और उसके मुंह में डाल देता है।



10. एडिसन ने साल 1 9 03 में एक हाथी को बिजली का झटका देकर मार दिया था ताकि वह टेस्ला के एसी करंट को खतरनाक साबित कर सके।



11. एक हाथी की त्वचा इतनी संवेदनशील होती है कि वे इस पर एक मक्खी का बैठना भी महसूस कर सकते हैं।




12. जब "हाथी व्हिस्पीरर" लॉरेंस एंथनी का निधन हो गया, तो उसके हाथियों के एक झुंड उसके घर पर पहुंचे और शोक करने लगे।



13. हाथी मधुमक्खी से डरते हैं



14. हाथी सामान्यतः केवल प्रत्येक दिन 2 या 3 घंटे सोते हैं।



15. एक हाथी की एक जोड़ी दांतों का वजन 441 पाउंड (200 किलो) से अधिक हो सकता है।




16. मादा हाथी 2 साल तक गर्भवती रहती हैं।



17. एक हाथी 12 मील दूर से पानी की गंध सूंघ सकता है।



18. दुनिया के सबसे महंगा कॉफी ब्रांडों में से एक थाई हाथियों के गोबर से बना है।



19. हाथी पुरुषों और महिलाओं के बीच, और विभिन्न जातियों के बीच अंतर कर सकते हैं, जब वे एक आवाज सुनते हैं।




20. हाथी 150 मील दूर हो रही बारिश का पता लगा सकते हैं।



21. हाथी के दिमाग का वजन 5 किलोग्राम (11 एलबी) के बराबर हो सकता है, किसी अन्य भूमि पर रहने वाले जानवर के मस्तिष्क से ज्यादा।



22. हाथियों को शायद ही कभी कैंसर होता है क्योंकि उनके पास 40 प्रतियां हैं जो कि ट्यूमर शमन प्रोटीन p53 के लिए कोड हैं- और इंसानों में दो हैं।



23. हाथियों को मदद के लिए मनुष्यों के पास आने का पता है (जैसे कि उन्हें जहर दिया गया है) और वे हमें लंबी दूरी पर भी खोज सकते हैं।




24. हाथियों के पास मनुष्यों से न्यूरॉन्स की संख्या 3 गुणा अधिक है, और कोई भी नहीं जानता कि वे हमारे मुकाबले अधिक कुशल क्यों नहीं हैं।



25. एक हाथी के ट्रंक में 40,000 से अधिक मांसपेशियां हैं तुलना में किसी इंसान के पास कुल 639 मांसपेशियां हैं।

* आपसे विनम्र अनुरोध *

दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts About Elephants In Hindi पसंद आये हों तो कृपया इस जानकारी को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद!

loading...

0 comments: