मोजाम्बिक देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी Mozambique Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Mozambique Country In Hindi


मोजाम्बिक देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में

Mozambique In Hindi
Facts About Mozambique Country

Mozambique Latest News In Hindi, मोज़ाम्बिक हिंद महासागर के साथ दक्षिणपूर्वी अफ्रीका में स्थित हैअफ्रीकी जीवन शैली बहुत ज़िंदा है और स्थानीय बाजार विभिन्न प्रकार के हस्तनिर्मित स्मृति चिन्ह पेश करता है जो उनकी संस्कृति का प्रतीक है। लगभग 500 वर्षों तक मोजाम्बिक पर पुर्तगाल ने शासन किया था, औपनिवेशिक शासन के दौरान, पुर्तगाली सरकार ने यहाँ सड़कों का निर्माण, स्वच्छ पानी की आपूर्ति या विद्युत लाइनों को स्थापित करने में बहुत कुछ किया। जब मोजाम्बिक ने 1 9 74 में अपनी आजादी हासिल की, तो कई पुर्तगाली कर्मचारी और नेताओं ने देश छोड़ दिया, इसे गरीबों और बिना नेतृत्व के छोड़ दिया। इस देश की यात्रा के दौरान जल गतिविधियों, विशेष रूप से डाइविंग, और सफारी टूर को कभी आप भुला नहीं पाएँगे। देश का आधिकारिक नाम मोज़ाम्बिक गणराज्य है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी ( Rochak Tathya Aur Majedar Jankari ) मोजाम्बिक देश से जुड़े इतिहास, संस्नस्क्रती, पर्यटन और अर्थव्यवस्था के बारे में। Mozambique In Hindi.

Mozambique Facts And Information On Mozambik - Culture, History And Tourism In Hindi - मोजांबिक देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी

Mozambique Facts In Hindi
Mozambique Flag



1. देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर काफी हद तक आधारित है, लेकिन उद्योग, मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थ, रसायन निर्माण, एल्यूमीनियम और पेट्रोलियम उत्पादन भी बढ़ रहा है।



2. मोज़ाम्बिक की आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है



3. मोज़ाम्बिक का कुल भूमि क्षेत्रफल 308,642 वर्ग मील (7 9, 9 33, 80 वर्ग किलोमीटर) है, और यह यूके के आकार से 3 गुना अधिक है!




4. साल 2001 के बाद से, मोज़ाम्बिक का वार्षिक औसत जीडीपी विकास दुनिया के सबसे ऊंचे अंतर के बीच रहा है।



5. इसके पूर्व में हिंद महासागर, उत्तर में तंज़ानिया, मलावी और जाम्बिया के पास है पश्चिमोत्तर में जिम्बाब्वे, और दक्षिण पश्चिम में स्वाजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका है।

Mozambique Facts In Hindi
Mozambique Map, pic: lonelyplanet

6. यहां के निवासियों को Mozambicans के रूप में जाना जाता है



7. मोज़ाम्बिक अभी भी एक बहुत गरीब देश है, यहाँ के आधे से ज्यादा लोग प्रति दिन 1 डॉलर से भी कम में अपना गुज़ारा करते हैं।



8. 1 जनवरी 2017 तक, मोज़ाम्बिक की आबादी 29,161,872 लोगों की अनुमानित थी।



9. मोज़ाम्बिक में वन्य जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें हाथी, शेर, आर्डवार्क, गेंडा, दरियाई घोड़ा, जिराफ, सांप, भैंस, मगरमच्छ, तेंदुए, बुशबैबिज, बंदर, चीता, पेंथेर और हाइना शामिल हैं।



10. मोज़ाम्बिक में 147 हवाईअड्डा हैं, हालांकि केवल 22 रनवे हैं।



11. मापुटो मोज़ाम्बिक की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसे अकाबा के शहर के रूप में जाना जाता है, आम तौर पर इसके रास्ते में पाए जाने वाले बबूल के पेड़ के संदर्भ में और हिंद महासागर के पर्ल के रूप में जाना जाता है।



12. मोज़ाम्बिकन मेटिकल आधिकारिक मुद्रा है यहाँ



13. मोजाम्बिक की साक्षरता दर बहुत कम है वर्ष 2005-08 में कुल वयस्क साक्षरता दर 54% थी।




14. मोंटे बिंगा मोजाम्बिक का सबसे ऊंचा पर्वत और ज़िम्बाब्वे में दूसरा सबसे ऊंचा पर्वत है



15. मोजांबिक के मुख्य निर्यात में एल्यूमिनियम, झींगे, कपास, चीनी, लकड़ी, खट्टे फल और बिजली शामिल हैं।



16. झील मलावी, जो मोजाम्बिक में लागो नीसा के नाम से भी जाना जाता है, एक अफ्रीकी ग्रेट लेक है यह दुनिया की नौवें सबसे बड़ी झील और अफ्रीका की तीसरी सबसे बड़ी और दूसरी सबसे गहरी झील है।



17. साल 14 9 8 में वास्को डी गामा द्वारा इस क्षेत्र का पता लगाया गया था और पुर्तगाल द्वारा 1505 में उपनिवेश किया गया था।



18. साल 2012 में, मोज़ाम्बिक में बड़ी प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज की गई, जिससे प्राप्त राजस्व में नाटकीय रूप से अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता है।



19. मोज़ाम्बिक में फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है




20. आज़ादी के केवल दो साल बाद, देश एक तीव्र और दीर्घ गृह युद्ध में उतरा, जो की साल 1 9 77 से 1992 तक चलता रहा।

* आपसे विनम्र निवेदन *


दोस्तों यदि आपको यह " Interesting Facts About Mozambique In Hindi " रोचक लगे हों तो कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: