महासागरों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी Oceans Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Oceans In Hindi


महासागरों से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Interesting Facts About Deep Ocean
Facts About Ocean In Hindi

All About The Sea, ग्रह पृथ्वी ही एकमात्र ग्रह है जिसे महासागर के लिए जाना जाता है। महासागरों में बहुत अधिक खारा पानी होता है जो कि अधिकांश ग्रहों के जल द्रव्यमान को बनाते हैं। जबकि कुछ लोग महासागर के रूप में समुद्र को संदर्भित करते हैं, एक समुद्र खारा पानी का एक ढेर होता है जो पूरी तरह या अधिकतर भूमि से घिरा होता है। आपको जानकर हैरानी होगी की पृथ्वी की सतह का लगभग 70% महासागरों द्वारा कवर किया गया हैधरती पर महासागर, छोटे से सबसे बड़े में क्रमिक आर्कटिक महासागर, अंटार्कटिक महासागर, हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर और प्रशांत महासागर शामिल हैं। धरती पर पूरे पानी का कम से कम तीन प्रतिशत ही सिर्फ मीठा पानी है - बाकी सब नमकीन है। विश्व के महासागरों के संयुक्त क्षेत्रफल में 13 9 मिलियन वर्ग मील शामिल हैं। है ना हैरान कर देने वाली बात, तो चलिए दोस्तों और अधिक रोचक तथ्य मह्सागर के बारे में

Interesting Facts About Deep Ocean - All About The Sea In Hindi - Ocean Facts And Information - समुद्र से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी




1. औसत समुद्र की गहराई 2.5 मील (4 किमी) है।



2. महासागर की तरंगें ( बड़ी लहरें ) पृथ्वी के घूर्णन के कारण होती हैं, जबकि चंद्रमा और सूर्य के गुरुत्वाकर्षण पुल महासागर के पानी पर काम करता है।



3. मनुष्य के लिए जानने वाले हजारों समुद्री जीवन रूप हैं, लेकिन यह अनुमान लगाया जाता है कि अस्तित्व में वास्तव में लाखों समुद्री जीवन रूप हो सकते हैं।



4. हर साल 14 अरब पाउंड (6 बी किलो) कचरा समुद्र में फेंक दिया जाता है। इसमें से अधिकांश प्लास्टिक होती है।




5. पृथ्वी पर सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है, यह पृथ्वी की सतह का लगभग 30% हिस्सा है।



6. दुनिया के महासागरों का सबसे गहरा ज्ञात हिस्सा मारियाना ट्रेंच है, जो मैरियाना द्वीप के पूर्व में स्थित है। यह करीब 11,000 मीटर गहराई से गहरे बिंदु पर है।



7. अगर हम ज्वार की वजह से महासागर की गतिज ऊर्जा का सिर्फ 0.1% पर कब्जा कर सकते हैं, तो हम वर्तमान वैश्विक ऊर्जा मांग को 5 गुना अधिक से अधिक संतुष्ट कर सकते हैं।



8. प्रशांत महासागर का नाम 'शांतिपूर्ण समुद्र' है, जो की इसका मूल अर्थ है।




9. प्रशांत महासागर में करीब 25,000 द्वीप हैं।



10. साल 1 99 2 में 2 9, 000 रबड़ के बतख समुद्र में खो गए थे और उन्हें अभी भी पाया जा रहा है, यह हमारे महासागर विज्ञान के ज्ञान में क्रांतिकारी बदलाव



11. प्रशांत महासागर पैसिफिक रिंग ऑफ़ फायर से घिरा हुआ है, जो की बड़ी संख्या में सक्रिय ज्वालामुखी है।



12. अटलांटिक महासागर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महासागर है और धरती की सतह के 21% से अधिक भाग लेता है।




13. विश्व के महासागरों में लगभग 20 मिलियन टन सोना होता है।



14. अटलांटिक महासागर का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं के एटलस को संदर्भित करता है



15. हिंद महासागर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महासागर है और धरती की सतह का लगभग 14% हिस्सा है।



16. न्यूफ़ाउंडलैंड में, कनाडा, अटलांटिक महासागर कभी-कभी जमा करता है ताकि लोग इस पर हॉकी खेल सकें।




17. सर्दियों के दौरान आर्कटिक महासागर लगभग पूरी तरह से समुद्री बर्फ में बदल जाता है



18. पृथ्वी पर सबसे बड़ी पर्वत श्रृंखला वास्तव में समुद्र की सतह के नीचे है इसे मिड-ओशियानिक रिज कहा जाता है और अटलांटिक के बीच से भारतीय और प्रशांत तक चलता रहता है। यह 35,000 मील लंबाई से अधिक है यह पृथ्वी की सतह का 23% हिस्सा है।



19. हम जो सांस लेने वाले ऑक्सीजन का 70% महासागरों द्वारा निर्मित होती हैं।



20. मनुष्य ने धरती पर अभी तक महासागरों के पांच प्रतिशत से कम हिस्से का पता लगाया है।




21. यू.एस. सेना ने स्वीकार किया कि 400,000 रासायनिक भरे बम और 500 टन से ज्यादा रेडियोधर्मी कचरे के साथ, चुपके से 64 करोड़ पाउंड तंत्रिका और सरसों के गैस एजेंटों को उन्होंने साल 1 9 44 से 1 9 70 तक समुद्र में फेंक दिया



22. महासागरों में ज्वालामुखी पानी के नीचे हैं जब वे विस्फोट करते हैं तो वे लावा को नहीं छोड़ते हैं, बल्कि इसके बजाय कीचड़ और मीथेन को छोड़ा करते हैं। पृथ्वी पर ज्वालामुखी गतिविधि का लगभग 90% महासागरों में होता है।



23. क्या आपको जानते हैं? 10,000 शिपिंग कंटेनर हर साल समुद्र में खो जाते हैं और उनमे से 10% जहरीले रसायनों से भरे होते हैं जो महासागर में रिसाव हो सकते हैं।



24. पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित संरचना ग्रेट बैरियर रीफ है यह प्रवाल की 400 प्रजातियों का समर्थन करता है और इतनी बड़ी है कि इसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता है




25. चूंकि 95% मूत्र पानी के बाद, समुद्र में पेशाब करना ठीक है और यूरिया में नाइट्रोजन का उपयोग समुद्र के पौधों को खिलाने के लिए किया जाता है



26. हेरोल्ड हैकेट नामक एक आदमी ने बोतलों में 4800 से अधिक संदेश महासागर में डाल दिए हैं और उसे 3000 प्रतिक्रियाएं वापस मिल चुकी हैं।



27. यूरोप और अफ्रीका केवल सागर के 14.3 किमी (8.9 मील) से अलग होते हैं और यहां तक ​​की सबसे लंबी पुल बनाने की बातचीत भी होती है।



28. जेलिफ़िश समुद्र के सबसे कुशल तैराक हैं, जो कि किसी भी अन्य तैराकी जानवर की तुलना में 48% कम ऑक्सीजन लेती हैं।




29. ऑस्ट्रेलिया शून्य उत्सर्जन की बिजली उत्पन्न करने के लिए सागर की गति का उपयोग करता है और एक साथ पानी desalinate भी।



30. अगर पृथ्वी का कोई वातावरण नहीं रहे, तो महासागर वाष्पित हो जाएँगे

* आपसे विनम्र अनुरोध *


दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts About Ocean In Hindi पसंद आये तो कृपया इस रोचक जानकारी को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: