स्लोवेनिया देश के अनोखे दिलचस्प तथ्य और रोचक जानकारी Slovenia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Slovenia Country In Hindi


स्लोवेनिया देश के अनोखे दिलचस्प तथ्य और रोचक जानकारी हिंदी में

Slovenia Facts In Hindi
Slovenia In Hindi

Slovenia Latest News In Hindi, स्लोवेनिया एक केंद्रीय यूरोपीय देश है हालांकि छोटा होने के बावजूद, यह एक प्राकृतिक जैव विविधता वाला देश है जहां से बहुत से पर्यटकों के आकर्षण हैं। ताजा खुली हवा में प्रकृति की शांति महसूस करने के लिए यह सही जगह है, इस प्राचीन देश पर ऑस्ट्रिया द्वारा लगभग 1,000 वर्षों तक शासन किया गया था। बाद में, यह यूगोस्लाविया का हिस्सा बन गया और आज, यह एक स्वतंत्र देश है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य स्लोवेनिया देश से जुड़े इतिहास, पर्यटन, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के बारे में। - Slovenia Desh Ke Anokhe Rochak Tathya Aur Rochak Jankari Hindi Me.

Slovenia Facts Information - Facts About Slovenia Culture, History, Economy And Tourism In Hindi - स्लोवेनिया देश के अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

Slovenia Facts In Hindi
Slovenia Flag



1. साल 1 99 1 में स्लोवेनिया की स्वतंत्रता संग्राम, जिसे दस दिवसीय युद्ध के रूप में भी जाना जाता है, ने 76 लोगों की मृत्यु का दावा किया। यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में भी पहला युद्ध था।



2. माउंट त्रिग्लाव, 2863 मीटर की ऊँचाई के बराबर, स्लोवेनियाई आल्प्स में सबसे ऊंची चोटी है। यह स्लोवेनिया के राष्ट्रीय चिन्ह का भी प्रतिनिधित्व करता है।




3. स्लोवेनिया आधिकारिक तौर पर स्लोवेनिया गणराज्य के रूप में जाना जाता है



4. यह आस्ट्रिया से उत्तर में, हंगरी को उत्तर-पूर्व में, क्रोएशिया को दक्षिण और दक्षिण-पूर्व में और पश्चिम में इटली के पास है इसके दक्षिण-पश्चिम में एड्रियाटिक सागर के साथ एक समुद्र तट भी है।

Slovenia Facts In Hindi
Slovenia Map, pic: lonelyplanet

5. साल 1 99 5 में, पुरातत्वविदों ने दिवे बेबे बांसुरी को खोद लिया, जो एक भालू के उदर का बना बांसुरी है। हां, यह पहला भाव था कि स्लोवेनियाई संगीत के लिए बहुत ही भावुक थे। यह 55,000 वर्ष पुराना माना जाता है।



6. स्लोवेनिया के स्कोज़जान गुफाओं को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है। वे दुनिया में चूना पत्थर (कास्टिक) की प्रसिद्ध प्रणालियों में से एक हैं।



7. स्लोवेनिया की आधिकारिक भाषा स्लोवेनियाई है



8. क्या आप जानते हैं कि 60% से अधिक स्लोवेनिया जंगल है?




9. स्लोवेनियाई राजनीति के बारे में बहुत भावुक हैं क्रोएशियाई पीपुल्स पेसेंट पार्टी के अध्यक्ष, स्टेजेपन रडीक को देश की संसद के मध्य में ही हत्या कर दी गई थी।



10. स्लोवेनिया में सबसे बड़ी झील, झील बोहिंज है



11. 1 जनवरी 2016 तक, स्लोवेनिया की आबादी 2,043,779 लोगों की अनुमानित थी।



12. स्लोवेनिया का कुल भूमि क्षेत्रफल 7,827 वर्ग मील (20,273 वर्ग किलोमीटर) है।




13. सबसे पुराना पहिया कभी खोदा गया, ल्यूब्लियाना मार्सहेस व्हील स्लोवेनिया से है रेडियोकारबन डेटिंग से पता चलता है कि यह 5000+ वर्ष पुराना है।



14. यूरोप में सबसे ऊंची औद्योगिक चिमनी स्लोवेनिया में स्थित है। यह त्रिबोलाजे में थर्मोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट की चिमनी है, जो की 362 मीटर ऊंची है।



15. ज़ुबज़ाना ( Ljubljana) स्लोवेनिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है यह अपनी यूनिवर्सिटी की जनसंख्या और हरे रंग की रिक्त स्थान के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें विशाल टिवोली सिटी पार्क भी शामिल है।



16. क्या आप जानते हैं, स्लोवेनिया में 500 से अधिक महल है? हाँ, यह सही है, 500 - प्रभावशाली!




17. लिंडन पेड़ स्लोवेनियाई लोगों के लिए एक प्रतीक है। पेड़ सदियों तक जीवित रह सकता है और स्लोवेनिया में प्यार, दोस्ती और वफादारी का प्रतिनिधित्व करता है।



18. The Chronicles of Narnia के कुछ दृश्य: प्रिंस कैस्पियन स्लोवेनिया की सोका वैली में फिल्माए गए थे।



19. अनुमान है कि वर्तमान में स्लोवेनिया में रहने वाले 500 से 700 भूरे भालू हैं।



20. यूरोपीय संघ के हिस्से के रूप में, यूरो स्लोवेनिया की आधिकारिक मुद्रा है




21. क्या तुम्हें पता था? एट्रुस्केन श्रेव, 2 ग्राम वजन, दुनिया में सबसे हल्का स्तनपायी है। स्लोवेनिया में इस छोटे से ज्ञात, आकर्षक जीव को पाया जा सकता है।



22. स्लोवेनिया, निर्मित माल, मशीनरी और परिवहन उपकरण, खाद्य और रसायन निर्यात करता है।



23. स्लोवेनिया की मध्य यूरोप में सर्वोच्च प्रति व्यक्ति जीडीपी है



24. स्लोवेनिया इतना छोटा है कि आप स्लोवेनिया में खड़े होने पर दो देशों को देख सकते हैं। दाईं ओर आप इटली को देख सकते हैं, जबकि बाईं ओर आप क्रोएशिया पा सकते हैं।




25. मेरिबोर में पुरानी वाइन, स्लोवेनिया की कम से कम 400 साल पुरानी है और यह दुनिया की सबसे पुरानी वाइन है

* आपसे विनम्र अनुरोध *


दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts about Slovenia Country In Hindi पसंद आये हों तो कृपया इस जानकारी को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: