ट्यूनीशिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी Tunisia Facts In Hindi

Interesting Facts And Amazing Information About Tunisia Country In Hindi


ट्यूनीशिया देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी हिंदी में

Tunisia Facts In Hindi
Facts About Tunisia In Hindi

Tunisia Latest News In Hindi, " Tunisia In Hindi "ट्यूनीशिया उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका में सबसे छोटा देश है, अफ्रीका के उत्तरी देश में विभिन्न आकर्षण हैं जो समय और धन के लायक हैं। National Bardo Museaum, यह ट्यूनीशियाई संग्रहालयों में सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण है। ट्यूनीशिया देश एक आम अरब देश है और यहां रहने वाले 99% लोग मुस्लिम हैं, 7 वीं शताब्दी में अरब आक्रमण से पहले, ट्यूनीशिया कार्थेज साम्राज्य का हिस्सा था, इसके बाद रोमन साम्राज्य का हिस्सा था। तो चलिए दोस्तों जानते हैओं और अधिक रोचक तथ्य ट्यूनीशिया देश से जुड़े इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और पर्यटन के बारे में। - Tunisia Desh Ke Anokhe Rochak Tathya Aur Rochak Jankari Hindi Me.

Tunisia Facts And Information - Facts About Tunisia Culture, History, Economy And Tourism In Hindi - ट्यूनीशिया देश रोचक तथ्य - Tunisia In Hindi.

Tunisia Facts In Hindi
Tunisia Flag


1. देश का आधिकारिक नाम ट्यूनीशिया गणराज्य है




2. ट्यूनीशिया देश का कुल भूमि क्षेत्रफल 70 वर्ग मील (163,610 वर्ग किलोमीटर) है।



3. यद्यपि यह आकार में अपेक्षाकृत छोटा है, ट्यूनीशिया में उत्तर-दक्षिण की सीमा के कारण पर्यावरणीय विविधताएं हैं। इसकी पूर्व-पश्चिम सीमा सीमित है।



4. यह अल्जीरिया से पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम, लीबिया को दक्षिण-पूर्व में, और भूमध्य सागर से उत्तर और पूर्व तक सीमा में स्थित है।

Tunisia Facts In Hindi
Tunisia Map, pic: lonelyplanet

5. यहां के निवासियों को ट्यूनीशियाई के रूप में जाना जाता है




6. टुनिस भूमध्य सागर के किनारे पर स्थित है क्षेत्र सामान्यतः मदीना का पुराना शहर कहलाता है यह क्षेत्र एक मुख्य दीवार के कुछ दीवारों और कुछ छोटे दरवाजे से घिरा हुआ है। दीवार बाड़ का उद्देश्य दुश्मन के हमले से शहर को सुरक्षित रखने के लिए है।



7. ट्यूनीशिया की आधिकारिक भाषा अरबी है



8. कई हॉलीवुड फिल्मों को ट्यूनीशिया में फिल्माया गया है, जिसमें हर स्टार वार्स फिल्म (एपिसोड v: द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक को छोड़कर) शामिल हैं!



9. ट्यूनिस वर्तमान में ट्यूनीशिया में एकमात्र शहर है जो एक मेट्रो ("ट्यूब") सेवा से लैस है, जो ट्रामवे की तरह ही होता है।




10. 1 जनवरी 2017 तक, ट्यूनीशिया देश की आबादी 11,444,40 9 लोगों की अनुमानित थी।



11. ट्यूनीशिया में कुल मिलाकर 8 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिसमें 6,000 साल पुराना एम्फीथिएटर भी शामिल है!



12. ट्यूनीशिया के सबसे प्रसिद्ध ओलंपियन मोहम्मद गमौदी हैं जिन्होंने तीन खेलों में चार ओलंपिक पदक जीते थे। 1 9 64 में टोक्यो खेलों में उन्होंने 10,000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीता, चार साल बाद 1 9 68 मैक्सिको खेलों में उन्होंने 10,000 मीटर में 5000 मीटर और कांस्य में स्वर्ण पदक जीता और 1 9 72 में उन्होंने म्यूनिख में रजत पदक जीता।



13. टुनिस राजधानी और ट्यूनीशिया का सबसे बड़ा शहर है ट्यूनिस की झील के पीछे एक बड़े भूमध्य सागर गल्फ (ट्यूनिस की खाड़ी) और ला गौलेट के बंदरगाह पर स्थित, शहर तटीय मैदान और उस चारों ओर के पहाड़ों से फैले हुए हैं। इसकी कोर पर इसकी प्राचीन मदीना, एक विश्व धरोहर स्थल है




14. टुनिशिया ने साल 1 9 56 में फ्रांस से स्वतंत्रता प्राप्त की थी



15. Matmata क्षेत्र में, लोग अभी भी भूमिगत घरों में रहते हैं।



16. सहारा विश्व में सबसे बड़ा गर्म रेगिस्तान है, और इसका एक छोटा सा हिस्सा ट्यूनीशिया को कवर करता है।



17. ट्यूनीशिया का राष्ट्रीय व्यंजन कुकसस है, जिसे अक्सर सब्जियों और मांस या मछली और एक स्वादिष्ट सॉस के साथ परोसा जाता है।




18. बिच्छू दक्षिण में सभी जगह पर हैं केवल बिच्छू से बदतर चीजें सांप हैं लुभाने! इसके अलावा, दुनिया में सबसे विषैला मकड़ी ट्यूनीशिया में पाया जा सकता है



19. देश का उच्चतम पर्वत समुद्र स्तर से ऊपर 1,544 मीटर (5,066 फीट) पर स्थित Jebel ech Chambi है



20. ट्यूनीशियाई दिनार ट्यूनीशिया की आधिकारिक मुद्रा है



21. फुटबॉल ट्यूनीशिया में सबसे लोकप्रिय खेल है




22. ट्यूनीशिया के मुख्य निर्यात में वस्त्र, यांत्रिक सामान, फॉस्फेट, रसायन और कृषि उत्पाद शामिल हैं।

* आपसे विनम्र निवेदन *


दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts About Tunisia In Hindi पसंद आये हों तो कृपया इस जानकारी को शेयर अवश्य करें, धन्यवाद!


loading...

0 comments: