यूनाइटेड किंगडम ( ग्रेट ब्रिटेन ) से जुड़े 65 अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी United Kingdom Facts In Hindi-Great Britain

Interesting Facts And Amazing Information About United Kingdom ( Great Britain ) In Hindi


यूनाइटेड किंगडम ( ग्रेट ब्रिटेन ) से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में

United Kingdom Facts In Hindi-Great Britain
United Kingdom Facts In Hindi

Great Britain Latest News In Hindi, यूनाइटेड किंगडम यूरोप के महाद्वीप में स्थित है, और इसमें इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड देश शामिल हैं, ग्रेट ब्रिटेन (इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स) पूरी तरह से पानी से घिरा हुआ है, इसके पश्चिम में अटलांटिक महासागर के साथ, उत्तर में उत्तर समुद्र, दक्षिण में इंग्लिश चैनल और पश्चिम में आयरिश सागर है। एक समय में, यूनाइटेड किंगडम ने अफ्रीका, वेस्टइंडीज, चीन, भारत और, ज़ाहिर है, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपनिवेशों का शासन किया। इस वजह से, पूरी दुनिया में अंग्रेजी भाषा बोली जाती है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं और अधिक रोचक तथ्य और अनोखी दिलचस्प जानकारी यूनाइटेड किंगडम से जुड़े इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था और पर्यटन के बारे में। United Kingdom Ke Rochak Tathya Aur Anokhi Jankari Hindi Me.

Facts About Great Britain - United Kingdom Facts And Information - U.K. Facts About History, Culture, Economy And Tourism - United Kingdom In Hindi.

United Kingdom Facts In Hindi-Great Britain
United Kingdom Flag



1. ब्रिटेन की महारानी पृथ्वी की भूमि की सतह के एक छठे भाग की कानूनी रूप से मालिक हैं।



2. शब्द "ब्रिटेन" एक केल्टिक जनजाति, ब्रायथन के नाम से लिया गया है।




3. यूनाइटेड किंगडम एक एकात्मक संसदीय संवैधानिक राजशाही के तहत चलता है, जबकि राज्य की प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हैं



4. 242,500 वर्ग किलोमीटर (9 3,600 वर्ग मील) के क्षेत्र में, ब्रिटेन काफी बड़ा देश है, लेकिन वास्तव में, इसकी कोई भी जगह समुद्र से सिर्फ 113 किमी (70 मील) की दूरी से ज्यादा नहीं है।

United Kingdom Facts In Hindi-Great Britain
United Kingdom Map

5. हर दिन, ब्रिटिश लोग 165 मिलियन कप चाय पी जाते हैं, जो की अमेरिकियों की तुलना में 20 गुना अधिक है।



6. यूके में, यदि आप अपने 100 वें जन्मदिन तक पहुंचते हैं, तो आपको रानी से व्यक्तिगत कार्ड मिलता है।



7. 18 वीं सदी में अपने चरम पर, ब्रिटिश साम्राज्य ने दुनिया की सतह का 20% बढ़ा लिया और विश्व की आबादी का एक चौथाई भाग रखता था।



8. उनकी कुल सकल घरेलू उत्पाद $ 2.434 ट्रिलियन है, जिसमें प्रति व्यक्ति जीडीपी 38,591 डॉलर है। उनका कुल नाममात्र जीडीपी दुनिया में 6 वें स्थान पर है, और यूरोप में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है



9. ब्रिटेन ने कई युद्धों को लंबे समय तक चलने वाले विनाशकारी संघर्षों को शामिल किया है। हालांकि, देश भी इतिहास में सबसे छोटे युद्ध में शामिल माना जाता है। साल 18 9 0 का एंग्लो-ज़ांज़ीबार युद्ध सिर्फ 38 मिनट तक चला था




10. रानी इस देश में हर हंस ( Swan ) की मालिक है



11. ब्रिटेन ने एक स्वास्थ्य सेवा कंप्यूटर प्रणाली में $ 15.8 बिलियन खर्च किया जो कि असफल रहा और 2013 में बंद हो गया।



12. यूरोपीय देशों में, केवल आयरलैंड और फिनलैंड में ब्रिटेन की तुलना में हृदय रोग का उच्च दर है



13. ऑटोमोबाइल से देश के सकल घरेलू उत्पाद का एक बड़ा हिस्सा होता है, जिससे प्रत्येक वर्ष 26.6 अरब पाउंड का राजस्व उत्पन्न होता है।



14. इंग्लैंड के बारे में सबसे विचित्र सांस्कृतिक तथ्यों में से एक यह है कि यहाँ संसद के सदनों में मरने के लिए वास्तव में अवैध है




15. शैंपेन का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था



16. यू.के. में, यह 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए घर पर या अन्य निजी परिसर में शराब पीने के लिए कानूनी है



17. यूनाइटेड किंगडम ने हाल ही में चिकन टिक्का मसाला को अपनी राष्ट्रीय पकवान के रूप में नाम दिया है, जो कि ब्रिटेन में एक मसालेदार करी बनाई गई है और भारत में खुद ही यह सबकी पसंदीदा है।



18. कृषि भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है वे अपने स्वयं के खाद्य पदार्थों में से 60% से अधिक उगाते हैं, और इसलिए उनके खाद्य आयात कम रहते हैंयूनाइटेड किंगडम में बहुत अधिक प्राकृतिक संसाधन हैं उनकी भूमि लोहे, चूना पत्थर, मिट्टी, जिप्सम, सीसा और कोयला में समृद्ध होती है।



19. ब्रिटेन की रानी, ​​एलिजाबेथ द्वितीय, दुनिया के 116 से अधिक देशों का दौरा कर चुकी हैं, हालांकि उनके पास पासपोर्ट नहीं है। कारण सरल है - उसे उसकी पहचान साबित करने की आवश्यकता नहीं है वास्तव में, वह वह है जो ब्रिटिश नागरिकों के लिए आधिकारिक तौर पर पासपोर्ट जारी करती है




20. स्कॉटलैंड में दुनिया का सबसे पुराना गोल्फ कोर्स है



21. यूके में, सभी घोड़ों, टट्टू और गदहे के लिए घोड़े का पासपोर्ट होना चाहिए।



22. पहला मछली और चिप्स रेस्तरां साल 1860 में लंदन में एक यहूदी आप्रवासी जोसफ मालिन् नाम के व्यक्तिस द्वारा खोला गया था।



23. खेल फुटबॉल, रग्बी, गोल्फ, मुक्केबाजी, और क्रिकेट ये सब कुछ यूनाइटेड किंगडम में आविष्कार किया गया था



24. ब्रिटिश नौसेना ने अफ्रीका के पूर्वी तट के साथ सोमाली समुद्री डाकू को डराने के लिए ब्रिटनी स्पीयर्स के संगीत का इस्तेमाल किया था




25. वेल्स के पास एक रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम "लेलनफायरप्वल्गविन्गिलगोगेरीचवायरंडब्लूल्लेंटिसिलियोगोगोगोच" है, हाँ सच में!



26. ब्रिटेन में मौत की सजा को आंशिक रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि साल 1 9 50 में अपनी पत्नी और बेटी की हत्या के लिए एक आदमी को गलत तरीके से मार दिया गया था।



27. प्रिंस विलियम ने एक बार केट मिडलटन के लिए हैरी पॉटर-थीम वाले पार्टी में एक "स्लेव नीलामी" के दौरान $ 320 (£ 200) का भुगतान किया था।



28. हैरी पॉटर श्रृंखला के लेखक जे.के. राउलिंग यूनाइटेड किंगडम से है



29. बर्कशायर की अंग्रेजी काउंटी में विंडसर कैसल, दुनिया का सबसे पुराना शाही निवास है जो अभी भी शाही परिवार द्वारा उपयोग किया जा रहा है




30. लंदन एक भूमिगत रेलवे परीक्षण करने वाला पहला शहर था

Amazing Fun Facts About Britain And Interesting Information About United Kingdom

31. 16 वीं शताब्दी में, लन्दन में एक कानून बनाया गया जिसमे रात 9.पी.ऍम. बे बाद अपनी पत्नी को पीटना गैर-कानूनी था, लेकिन केवल इसलिए कि शोर लोगों की नींद में परेशान था।



32. इंग्लैंड और फ्रांस के बीच केवल 21-मील (34-किमी) का अंतर है, और देशों को चैनल टनल से जोड़ा गया है, जो साल 1994 में खोला गया था। यह दुनिया की दूसरी सबसे लंबी भूमिगत सुरंग है; जबकि जापान की सिकॉन सुरंग पहली है



33. यूनाइटेड किंगडम में इंग्लैंड सबसे बड़ा देश है



34. ब्रिटेन दुनिया के सबसे बड़े भारतीय रेस्तरां का दावा करता है, और लंदन में कुछ वास्तविक भारतीय महानगरीय जैसे मुंबई और दिल्ली जैसे भारतीय रेस्तरां सबसे ज्यादा हैं




35. स्कॉटलैंड प्रत्येक वर्ष 250 मिलियन लीटर व्हिस्की का उत्पादन करता है; स्कॉच व्हिस्की विश्व प्रसिद्ध है



36. स्कॉटलैंड की क्वीन मैरी, तब क्वीन हो गई थी जब वह केवल छह दिन की थी।



37. यू.के. से Haggis को यू.एस. में आयात करना अवैध है, क्योंकि अमेरिकी सरकार ने घोषित किया है कि भेड़ फेफड़े मानव उपभोग के लिए अयोग्य हैं।



38. जब भी कोई शाही शादी कर लेता है, तो अक्सर एक छुट्टी होती है 2011 में जब राजकुमार विलियम और कैथरीन मिडलटन का विवाह हुआ तो दिन को राष्ट्रीय अवकाश माना गया था और सभी को उस दिन काम से और स्कूल से छोड़ दिया गया था।



39. ब्रिटेन में 3 लोगों के डीएनए से बच्चों के निर्माण की अनुमति देने के लिए दुनिया में पहली जगह है




40. यू.एस. अंडे ब्रिटेन में अवैध हैं क्योंकि उन्हें धोया जाता है। ब्रिटेन में यू.एस. अंडे अवैध हैं क्योंकि वे धुले हुए नहीं होते हैं।



41. जेम्स बॉन्ड का कोड "007" लेखक इयान फ्लेमिंग की बस रूट कैंटरबरी से लन्दन तक, से प्रेरित था



42. स्कॉटलैंड में, क्रिसमस के बाद हर साल बॉक्सिंग डे मनाया जाता है



43. ब्रिटेन, स्वीडन और फिनलैंड द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट किसी भी अन्य पासपोर्ट से अधिक देशों की वीजा मुक्त यात्रा प्रदान करते हैं।



44. साल 1 999 में, ब्रिटेन में यह बताया गया था कि एक कपड़े धोने की टोकरी पर फिसलने के बाद 3,000 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।




45. दुनिया की सबसे छोटी एयरलाइन उड़ान 2 मिनट तक चलती है। यह यूके में दो द्वीपों को जोड़ता है



46. एक अपवाद के साथ ब्रिटेन संसद में शराब निषिद्ध है: वार्षिक बजट कथन वितरित करते समय चांसलर पी सकते हैं



47. ब्रिटेन और पुर्तगाल दुनिया में सबसे लंबे समय तक खड़े गठबंधन रखते हैं जो अब भी लागू है। इसकी 1386 में पुष्टि की गई थी।



48. आप यू.एस., यूके, ताइवान और फ्रांस में बिना शुल्क के टोल फ्री नंबर पर कॉल करने के लिए स्काइप का उपयोग कर सकते हैं



49. मार्गरेट थैचर को यूनाइटेड किंगडम के पहले महिला प्रधान मंत्री की तुलना में विज्ञान की डिग्री के साथ पहली प्रधान मंत्री बनने पर गर्व हुआ।




50. ब्रिटिश पेनीज़ को लंदन के बिग बेन क्लॉक टॉवर में समय समायोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है



51. यूके ही एकमात्र ऐसा देश है, जो अपने डाक टिकटों पर खुद का नाम देने की आवश्यकता नहीं है।



52. ब्रिटिश साम्राज्य इसकी ऊंचाई पर अफ्रीका से बड़ा था और चंद्रमा के आकार में भी तुलनीय था।



53. "ब्रिटेन" और "ग्रेट ब्रिटेन" शब्द परस्पर विनिमय नहीं किए जा सकते हैं: यूनाइटेड किंगडम में उत्तरी आयरलैंड शामिल हैं, जबकि ग्रेट ब्रिटेन नहीं करता है।



54. उन सभी देशों में, जो स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, 58 यूनाइटेड किंगडम, 26 फ्रांस, 21 रूस और 21 स्पेन से स्वतंत्र हुए हैं




55. नॉर्वे के राजा का ब्रिटिश सिंहासन के लिए 73 वां स्थान है



56. इंग्लैंड के राजा रिचर्ड III के अवशेष को साल 2013 में लीसेस्टर में एक पार्किंग स्थल के नीचे दफन किया हुआ पाया गया था। साल 1485 में उन्हें युद्ध के मैदान में मार डाला गया था।



57. रानी विक्टोरिया कम से कम 7 हत्या के प्रयासों में बच गयी थी।



58. बीबीसी विज्ञापन नहीं चला सकता इसके बजाय परिवारों द्वारा भुगतान किया गया टीवी लाइसेंस शुल्क द्वारा इसे वित्तपोषित किया जाता है।



59. साल 2008 में, यूके पुलिस ने 7 साल के एक बच्चे को शस्त्र लाइसेंस प्रदान किया था।




60. बीबीसी मुफ्त ऑनलाइन भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करता है



61. साल 1 9 76 में अप्रैल मूर्ख दिवस पर, बीबीसी ने कई श्रोताओं को आश्वस्त किया कि ग्रहों का एक विशेष संरेखण अस्थायी रूप से पृथ्वी पर गुरुत्वाकर्षण को कम करेगा। फोन लाइनें पर कॉल करने वालों के साथ बाढ़ जैसे आई थीं, जिन्होंने दावा किया कि वे प्रभाव महसूस कर रहे हैं।



62. ब्रिटिश ट्रेन शौचालयों का 10% सीधे पटरियों पर फ्लश होता है।



63. प्रिंस चार्ल्स और प्रिंस विलियम कभी एक ही हवाई जहाज पर यात्रा नहीं करते हैं। ब्रिटिश रॉयल प्रोटोकॉल यह है कि दो उत्तराधिकारियों को एक साथ एक ही उड़ान पर कभी नहीं उड़ना चाहिए ताकि शाही वंश सुरक्षित रहे।



64. स्लोवाकिया में, यूनाइटेड किंगडम के बजाय ब्रिटेन या ग्रेट ब्रिटेन नाम का उपयोग करके आप € 6,600 जुर्माना दे सकते हैं।




65. ब्रिटिश पाउंड दुनिया का सबसे पुराना मुद्रा अभी भी उपयोग में है: यह 1200 साल पुराना है

* आपसे विनम्र निवेदन *


दोस्तों यदि आपको यह Interesting Facts About United Kingdom In Hindi पसंद आये हों तो, कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूलें, धन्यवाद!



loading...

0 comments: