होली त्यौहार 2018 रोचक जानकारी Interesting Facts About Holi Festival Of Colors

Interesting Facts About Holi Festival Of Colors - Holika Facts Hindi


होली त्यौहार 2018


Interesting Facts About Holi Festival Of Colors
Holi Festival Facts 2018 Hindi, Pic: wikipedia

Holi Festival 2018 धार्मिक हिंदू त्योहार रंग और प्यार का त्यौहार है और यह भारत, नेपाल और अन्य कई देशों में मनाया जाता है। होली ने न सिर्फ एशिया में ही दिल जीत लिया है, बल्कि यूरोप और संयुक्त राज्य के सबसे दूर के किनारों में भी मनाया जाने लगा है। होली मनाने के लिए जर्मनी एक बड़ा ओपन-एयर संगीत उत्सव आयोजित करने की सीमा तक भी चला गया था। यह स्पष्ट करने के लिए एक प्रतीकात्मक कथा है कि क्यों होली को हिंदू भगवान विष्णु और उनके भक्त प्रह्लाद के संबंध में रंगों का उत्सव माना जाता है। तो चलिए दोस्तों आज आपको बताते हैं Interesting Facts About Holi Festival.

10 Interesting Facts About Holi 2018 Hindi - Holi, The Festival Of Colors In Hindi

Interesting Facts About Holi Festival Of Colors
Foreigners Playing Holi, pic: Pinterest



1. नाम होली "होलिका", दानव राजा "हिरण्यकश्यप" की बहन (देखें: हिंदू पौराणिक कथाएं) से आता है।




2. होली को भगोष्ठों में भस्म होने के बाद, होली को जला दिया जाने के बाद भी होली को अच्छाई की आशा का स्मरण किया जाता है और होली को अगले दिन मनाया जाता है।



3. यह न केवल त्यौहार है जो व्यक्ति और लोगों को साझा करने और खुशी देता है, बल्कि भगवान विष्णु को खुश और प्रसन्न करने का त्यौहार भी है।



4. होली की उत्पत्ति के पीछे की अन्य किंवदंती है कि भगवान कृष्ण को पुतिना के स्तन के दूध से एक बच्चे के रूप में जहर मिला था और इस तरह उन्होंने अपनी त्वचा के नीले रंग की विशेषता विकसित की। कृष्ण को यकीन नहीं था कि गोरी राधा और अन्य लड़कियों ने उन्हें पसंद करेंगी। इस प्रकार उन्होंने राधा से संपर्क किया और कुछ रंगों में उसका चेहरा रंग दिया। राधा ने अपनी त्वचा के नीले रंग के बावजूद कृष्ण को स्वीकार किया और उसी दिन से होली का त्यौहार मनाया जाता है।




5. होली सर्दियों के पारित होने और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। यह 'फल्गुना' के महीने में पूर्णिमा के बाद मनाया जाता है जो आमतौर पर फरवरी और मार्च के बीच होता है। त्योहार की सही तारीख हिंदू कैलेंडर द्वारा निर्धारित की जाती है और इसका आगमन ग्रेगोरियन कैलेंडर पर भिन्न होता है।



6. होली का त्यौहार भारत के ब्रज क्षेत्र में कम से कम 16 दिनों के लिए मनाया जाता है जहां कृष्ण का जन्म हुआ था।

Interesting Facts About Holi Festival Of Colors
Braj Ki Holi, pic: uttarpradesh.org


7. होली के त्योहार के दूसरे दिन को "रंगवॉली होली" भी कहा जाता है, जब लोग गीला और सूखे रंगों के साथ खेलते हैं। लोग एक-दूसरे के रंग के प्रयास में एक-दूसरे का पीछा करते हैं।



8. होली को मॉरीशस, फिजी, गयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, पाकिस्तान और फिलीपींस में भी मनाया जाता है।



9. इस पेय से सावधान रहें: होली एक मादक पेय - भांग की खपत के लिए भी लोकप्रिय है। इस घटक को पेय और मिठाई में मिश्रित किया जाता है और यह त्यौहार के दौरान बहुत से उपभोग किया जाता है। भांग कैनबिस के पत्तों से बना होता है।



10. पहला दिन होलिका दहन या छोटी होली के रूप में जाना जाता है और दूसरा रंगवॉली होली, ढूलेटी, धुलांडी या धुलीवंदन है।

Show Us Your Love By Sharing " Interesting Facts About Holi Festival Of Colors ", Thank You!


loading...

0 comments: