पेरिस शहर नहीं गए कभी तो क्या हुआ, यहाँ जानिए दिलचस्प रोचक तथ्य Paris City Facts In Hindi-France

Interesting Facts And Amazing Information About Paris City In Hindi - Paris, The Capital City Of France


पेरिस शहर से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में  -  फ्रांस देश की राजधानी पेरिस शहर

Paris City Facts In Hindi-France
Facts About Paris City In Hindi

Paris City In Hindiपेरिस फ्रांस की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। पेरिस को "प्यार का शहर" नाम दिया गया है, जो दुनिया के कई प्रसिद्ध कलाकारों का घर रहा है। इसे कला, भोजन और प्रेम का शहर कहा जाता है। तो चलिए दोस्तों आज आप www.frogpitara.com पर पढेगे पेरिस शहर से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी हिंदी में।

Historical Facts About Paris - How Many Stop Signs In Paris - Paris City In Hindi



1. आपको शायद यह मालूम नहीं होगा, पेरिस की स्थापना 3 शताब्दी ईसा पूर्व में हुई थी और इसे पहले लुटेटिया ( Lutetia ) कहा जाता था।



2. पेरिस को व्यापक रूप से "लाइट्स सिटी" या "ला विल्ले-लुमिरे" के रूप में जाना जाता है यह नाम पेरिस को दिया गया था न केवल क्योंकि पेरिस हमेशा शिक्षा और मादक द्रव्यों का केंद्र रहा है, बल्कि यह भी कि क्योंकि यह एक सड़कों पर स्ट्रीट लाइट प्रणाली लगाने वाले पहले शहरों में से एक था।




3. पेरिस की यात्रा करते समय जापानी पर्यटकों को कभी-कभी जापान वापस भेजना पड़ता है, क्योंकि उन्हें कभी-कभी "पेरिस सिंड्रोम" कहा जाता है, क्योंकि वे अत्यधिक सदमे से पीड़ित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पेरिस की वास्तविकता के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं थे क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा जगह नहीं थी।



4. पेरिस शहर उत्तरी मध्य फ़्रांस में सीन नदी के किनारे स्थित है



5. पोंट नेफ पेरिस में सबसे पुराना पुल है। यह साल 1604 में बनाया गया था।

Paris City Facts In Hindi-France
Pont Neuf Bridge In Paris

6. आपको यह जानकर हैरानी होगी, पेरिस में केवल एक "स्टॉप" चिह्न है, जो अमीर 16 वां व्यवस्था में एक इमारत कंपनी के बाहर स्थित है।




7. पेरिस की नगरपालिका सरकार ने टॉम क्रूज़ को शहर के मानद नागरिक बनने से मना करने के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।



8. साल 2016 में जनसंख्या अनुमानित 2.34 मिलियन होने का अनुमान था। तथा पेरिस में 105 वर्ग किलोमीटर (41 वर्ग मील) का क्षेत्रफल शामिल है।



9. पेरिस में कुल 1,803 स्मारक और 173 संग्रहालय हैं



10. Parisians यानि पेरिस के निवासी कुत्तों से प्यार करते हैं यह अनुमान है कि शहर में कुत्तों की संख्या बच्चों की संख्या से अधिक है।




11. गे डे मूपसंत (प्रसिद्ध फ्रांसीसी लेखक) लगभग हर दिन एफिल टॉवर के आधार पर दोपहर का भोजन खाते थे। उनका कारण यह था कि वह एफिल टॉवर से नफरत करता था और यह पूरे पेरिस में एकमात्र स्थान था, जहां से वह इसे देख नहीं सकते थे।

Paris City Facts In Hindi-France
Guy de Maupassant

12. साल 1800 के मध्य में, नेपोलियन तृतीय ने पेरिस के आधुनिकीकरण के लिए नागरिक योजनाकार जॉर्जी-यूजीन हॉउसमैन को किराए पर लिया था



13. पेरिस में 400 से अधिक फिल्म स्क्रीन हैं, जिनमें से सौ फ्रांस के सरकारी कला कार्यक्रम, कला एट एसाई द्वारा संचालित हैं।



14. पेरिस के महानगरों के यात्रियों को अपने आप से मेट्रो दरवाजों को खोलना और बंद करना चाहिए। अगले स्टेशनों की घोषणा भी नहीं की जाती है।



15. पेरिस में एक आदमी है, जो हर हफ्ते एक डिनर पार्टी के लिए अपने घर में पूर्ण अजनबियों को आमंत्रित करता है वह 30 से अधिक वर्षों से ऐसा कर रहा है। आपको आमंत्रित करने के लिए पहली बार उनकी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। आप यहां पंजीकरण कर सकते हैं।




16. साल 1 9 40 से 1 9 44 तक, पेरिस शहर जर्मनों द्वारा कब्जा कर लिया गया था।



17. पेरिस में शूटिंग एक बगीचे, संग्रहालय या स्विमिंग पूल में दृश्यों के अलावा नि: शुल्क है। इस मामले में, फिल्म निर्माण दल को शहर में एक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।



18. हर साल पेरिस में सर्वश्रेष्ठ बेकर के लिए एक प्रतियोगिता होती है। विजेता को खुद राष्ट्रपति के लिए खाना सेंकने का अवसर मिलता है!



19. पेरिस के महान मस्जिद ने सर्वनाश के दौरान यहूदियों को आश्रित किया और उन्हें मुस्लिम पहचान प्रमाणपत्र प्रदान किया था।





20. एक अस्पताल द्वारपाल खो गया, संभवतः शराब की तलाश में, 17 9 3 में पेरिस कैटोकॉम्ब्स में और उसके शरीर को 11 साल बाद पाया गया था।



21. WWI के दौरान, फ़्रांस ने जर्मन पायलटों को भ्रमित करने के लिए राजधानी शहर के पास एक 'नकली पेरिस' बनाया था।


Show Us Your Love By Sharing This Post, Thank You!

loading...

0 comments: