महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? साल 2018 में शिवरात्रि कब है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी Why We Celebrate Mahashivratri And Its Origin When Is Shivratri In 2018 In Hindi

Why We Celebrate Mahashivratri? Its Origin And Significance In Hindi - When Is Shivratri In 2018 In Hindi

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? साल 2018 में शिवरात्रि कब है? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Why We Celebrate Mahashivratri And Its Origin When Is Shivratri In 2018 In Hindi
When Is Mahashivratri In 2018

When is Maha Shivratri in 2018 In Hindi? साल 2018 में महाशिवरात्रि कब है?


  • साल 2018 में महा शिवरात्रि बुधवार, 14 फरवरी (2/14/2018) पर है।
महाशिवरात्रि, जो "शिव की महान रात" का शाब्दिक रूप से अनुवाद करता है, एक हिंदू त्यौहार है जिसे भारत और साथ ही नेपाल में भी मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ के महीने में नए चंद्रमा दिवस पर मनाया जाता है। हिंदू संस्कृति में भगवान शिव, एक महत्वपूर्ण देवता का सम्मान करने के लिए दिन मनाया जाता है।

The Origin and History of Shivaratri or Maha Shivratri OR Why We Celebrate Mahashivratri In Hindi


इस दिन से जुड़े कई पौराणिक कथाएं हैं, उनमे से एक के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान, जहर का एक बर्तन समुद्र से उभरा यह भयभीत है कि देवताओं और राक्षसों को जहर के रूप में पूरी दुनिया को नष्ट करने में सक्षम था, और वे सहायता के लिए शिव के पास गए थे। दुनिया को इसके बुरे प्रभाव से बचाने के लिए, शिव ने मौत की जहर को पिया, लेकिन इसे गले से निचे रखने के बजाय इसे अपने गले में रखा।
इसने गले को नीला बना दिया, और उन्हें "नीलकंठ" नाम दिया गया, यानि नीले गले में एक। शिवरात्रि इस घटना का जश्न है जिसके द्वारा शिव ने दुनिया को बचाया


एक अन्य किंवदंती यह है कि पृथ्वी के विनाश के समय, देवी पार्वती ने विश्व को बचाने के लिए भगवान शिव के साथ वादा किया था उनकी प्रार्थनाओं के साथ प्रसन्नता से, भगवान शिव ने दुनिया को बचाने के लिए इस बात पर सहमति व्यक्त की कि पृथ्वी के लोगों को समर्पण और जुनून के साथ उनकी पूजा करना होगा। उसी दिन से, रात को महा शिवरात्री के रूप में जाना जाने लगा और लोगों ने एक महान उत्साह के साथ शिव की पूजा करना शुरू कर दिया।


परिवार की स्थितियों में रहने वाले लोग महाशिवरात्रि को शिव की शादी की सालगिरह के रूप में देखते हैं। सांसारिक महत्वाकांक्षा वाले लोग उस दिन को देखते हैं जैसे शिव ने अपने सभी शत्रुओं पर विजय प्राप्त की थी

THE SIGNIFICANCE OF MAHASHIVRATRI

महाशिवरात्रि उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आध्यात्मिक पथ पर हैं यह उन लोगों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है जो परिवार की स्थितियों में हैं, और दुनिया में महत्वाकांक्षी भी हैं।
महा शिवरात्री एक हिंदू त्योहार है जो भारत में हिंदू धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है। लोग शिवरात्रि की रात में अक्सर उपवास करते हैं और भगवान शिव के नाम पर भजन और स्तुति करते हैं। पूरे देश में हिंदू मंदिरों को रोशनी और रंगीन सजावट से सजाया जाता है और लोगों को शिव लिंगम के लिए रात-भर की लंबी पूजा की जाती है। इस दिन शिव लिंगम को पुरानी पत्तियों, ठंडे पानी और दूध की पेशकश की जाती है क्योंकि वे माना जाता है कि भगवान शिव के पसंदीदा हैं।


यह माना जाता है कि जो लोग इस रात उपवास करते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं, वे अपने जीवन में शुभकामनाएँ लाते हैं। सबसे लोकप्रिय महा शिवरात्रि उत्सव उज्जैन में किया जाता है, माना जाता है कि भगवान शिव के निवास स्थान में से एक है।

loading...

0 comments: