एक अमर लॉबस्टर यानि झींगा मछली से जुड़े 20 अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli

Interesting Facts And Information About Lobsters - Lobsters Nutrition Facts


एक अमर लॉबस्टर यानि झींगा मछली से जुड़े 20 अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Jhinga Machhli - झींगा मछली - Lobster

Lobsters In Hindi - Jhinga Machhli,  समुद्र के इस प्राणी के बारे में आप वास्तव में कितना जानते हैं? लॉबस्टर रीढ़रहित होता है जो क्रस्टेशियन परिवार के अंतर्गत आता है। दुनिया भर के महासागरों में 49 लॉबस्टर प्रजातियां पाई जाती हैं। एक मछलीघर में छोटे, रंगीन लॉबस्टर तैराकी करते हुए अक्सर बच्चों के ध्यान को आकर्षित करते है, तो चलिए आज जानते हैं लॉबस्टर यानि झींगा मछली से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और जानकारी!


Lobsters In Hindi - Jhinga Machhli Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari - Lobsters Fun Facts For Kids - Lobsters Facts.



Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli. 1-5

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli.

1. Lobsters Facts/Jhinga Machhli को एक बार गरीब व्यक्ति का चिकन माना जाता था। औपनिवेशिक काल में, यह सूअरों और बकरियों को खिलाया गया था और केवल गरीबों द्वारा खाया गया था।



2. क्या आप जानते हैं? एक Lobsters Facts/Jhinga Machhli का मस्तिष्क उसके गले में स्थित होता है, उसके आँतों में तंत्रिका तंत्र, उसके पेट में उसके दाँत और उसके सिर में गुर्दे होते हैं! अब आपको और भी हैरानी होगी इस विचित्र प्राणी के बारे में जानकर की यह अपने पैरों के उपयोग से भी सुनता है, अपने पैरों से स्वाद भी लेता है, और एक सामने के अंग के पक्ष में जाता है, जिसका अर्थ है कि वे इंसानों की तरह दाएं पंजे या बायां पंजेदार हो सकते हैं! कुदरत भी कमाल है!



3. प्रजातियों के आधार परLobsters Facts/Jhinga Machhli लंबाई में 0.8 से 3.25 फीट की लंबाई में भिन्न होते हैं। अधिकांश प्रजातियां कहीं बीच में होती हैं।




4. लॉबस्टर यानि झींगा लाल नहीं होते हैं, बल्कि जब पकाए जाते हैं तब लाल हो जाते हैं! लेकिन प्रकृति में वे हरे या पीले या चमकीले नीले हो सकते हैं।



5. आपको यह जानकर हैरानी होगी, Lobsters Facts/Jhinga Machhli कार्यात्मक अमर हैं। वे बुढ़ापे के कोई मापनीय संकेत नहीं दिखाते (भूख की हानि, चयापचय में कोई परिवर्तन नहीं, प्रजनन की इच्छा या क्षमता की कोई कमी नहीं, शक्ति या स्वास्थ्य में कोई कमी नहीं), और केवल बाह्य कारणों से मरना प्रतीत होता है।



Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli. 6-10

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli.

6. Lobsters Facts/Jhinga Machhli को दो समूहों में विभाजित किया जा सकता है: पंजे और कांटेदार। पंजे वाले झींगा मछली के पंजे होते हैं और वे ठंडे पानी में रहते हैं। स्पिनी लॉबस्टर्स के लंबे पंजे के बजाय एंटेना हैं और वे उष्णकटिबंधीय (गर्म) पानी में पाए जा सकते हैं।



7. लॉबस्टर मछुआरे Lobsters Facts/Jhinga Machhli को वापस फेंक देते हैं जो बहुत छोटा लॉबस्टर्स हैं और जो बहुत बड़े हैं। क्योंकि वे जानते हैं छोटे लॉबस्टर्स को बढ़ने की जरूरत है, जबकि बड़े लॉबस्टर्स जीन पूल के लिए उत्साह में वृद्धि करते हैं।



8. क्या आपको पता है? फ्रांस और ब्राजील के बीच में हमेशा Lobsters Facts/Jhinga Machhli को लेकर युद्ध चलता रहता हैं, और युद्ध की वजह यह तर्क देते हैं कि क्या झींगा मछली तैरते हैं या क्रॉल/रेंगते करते हैं!




9. झींगा मछली दस-पैर वाले जीव हैं, जैसे कि चिंपिया और केकड़े, उनके निकटतम रिश्तेदार।



10. जब Lobsters Facts/Jhinga Machhli सहवासी होते हैं , तब अंडे ठीक से निषेचित नहीं होते हैं! महिला लॉबस्टर पुरुष के शुक्राणु लेकर घुमती है और वह खुद चुनती है की कब उसे अण्डों का निषेचन करना है।



Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli. 11-15

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli.

11. दुनिया का सबसे बड़ा Lobsters Facts/Jhinga Machhli साल 1977 में पाया गया था, , जिसका वजन 44 पौंड, और वह लगभग 4 फीट लंबा था, और कम से कम उसके 100 वर्ष पुराने होने का अनुमान है। रिकॉर्ड बताते हैं कि औपनिवेशिक काल के दौरान झींगा मछली 6 फीट तक बड़े हुए थे।



12. गहरे समुद्र में रहने वाले झींगा मछली अंधे होते हैं अन्य प्रजातियों में मिश्रित आंखें होती हैं। लेकिन वे स्पष्ट छवि नहीं देख सकते, लेकिन रात में भी किसी हलचल का पता लगा सकते हैं।



13. जब भोजन मिलना दुर्लभ होता है, तो Lobsters Facts/Jhinga Machhli नरभक्षक में भी बदल सकते हैं और छोटे झींगा मछलियों को भोजन के रूप में खा सकते हैं।




14. क्या अप जानते हैं? झींगा मछली दो से अधिक पंजे विकसित कर सकते हैं।



15. झींगा मछली मुख्य रूप से मांस, जैसे मछलियों, घोंघे, कीड़े और क्रस्टेशियंस खाते हैं। वे शैवाल और अन्य प्रकार की समुद्री वनस्पति भी खाते हैं।



Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli. 16-20

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli.

16. झींगा मछली का मांस प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, यह 28 ग्राम प्रति कप प्रोटीन प्रदान करता है।

Lobsters Facts In Hindi-Jhinga Machhli
Lobsters Nutrition Chart

17. आपको जानकर हैरानी होगी की जमे हुए झींगा मछलियों को जब पानी पिलाया जाए तो वे जीवन में वापस आ सकते हैं।



18. जंगली झींगा मछलियां 100 साल तक जीवित रह सकती हैं। लेकिन Lobsters Facts/Jhinga Machhli का बड़ा प्रतिशत बहुत कम ही जीवित रहता है क्योंकि वे मछली पकड़ने के जाल में बहुत पहले ही फंस कर खत्म हो जाते हैं।




19. यहां तक ​​कि पूरे बड़े हो जाने वाले झींगा मछली, कोडफिश का शिकार कर लेते हैं और कभी-कभी ऑक्टोपस का शिकार कर सकते हैं।



20. क्या आपको पता है? जानवरों के कल्याण कानूनों के चलते, रेगियो एमिलिया, इटली में एक जीवित लॉबस्टर को उबालने के लिए अवैध है अपराधियों को € 495 तक की जुर्माना का सामना करना पड़ता है।


Show Us Your Love By Sharing " Lobsters Facts In Hindi - Jhinga Machhli " Thank You!


0 comments: