चूहों से जुड़े 22 अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारियाँ Rat Facts In Hindi

Rat Facts: Interesting Facts And Information About Rats In Hindi


चूहों से जुड़े 22 अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारियाँ

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi
Rat Facts, Amazing Facts About Rats, Fun Facts About Rats, Chuho Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari, Facts About Rats, Rats Fun Facts For Kids.
Rat Facts In Hindi, क्या कोई एक जानवर एक छेद के माध्यम से शारीर का एक चौथाई आकार सिकोड़ कर निकल सकता है? क्या किसी जानवर के दांत इतने तेज होते है कि वे राख ब्लॉक, तार या कांच को पीस सकते हैं? यदि आप चूहे का अनुमान लगा रहे हैं, तो आप सही हैं!
ये कृन्तक स्मार्ट और चुस्त होते हैं, चूहे आम तौर पर लगभग 10 से 14 इंच लंबा होते हैं, जिनमें उनकी पूंछ भी शामिल होती है! कुछ लोग चूहों को इतना पसंद करते हैं की उन्हें पालतू जानवर के रूप में अपने साथ रखते हैं, वैसे पालतू चूहे स्मार्ट और सामाजिक हो जाते हैं, वे युक्तियां सीख सकते हैं और जब उन्हें बुलाया जाए तो फ़ौरन दौड़े चले आते हैं!
बहुत से लोग चूहों को पसंद नहीं करते क्योंकि वे तारों को चबाते हैं, भोजन को चुरा ले जाते हैं और रोगों को भी फैलाते हैं, तो चलिए दोस्तों जानते है चूहों से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारियाँ!

Rat Facts - Amazing Facts About Rats - Fun Facts About Rats - Chuho Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari - Facts About Rats.




Interesting Rat Facts In Hindi. 1-5

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi

1. आक्रामक चूहों की बढती आबादी को नियंत्रित करने के लिए हवाई द्वीप में मोंगूस भेजे गए थे। लेकिन वहां के हालात आज ऐसे हैं की रात को Rats आतंक मचाते हैं और मोंगूस दिन में!



2. Interesting Rat Facts चूहे लगभग कुछ भी खा जाते हैं, वे मांस, अनाज, बीज, फल और सब्जियां खाना अधिक पसंद करते हैं!



3. क्या आपको पता है? जब Rats खुश होते हैं या खेल रहे होते हैं, तो वे एक हंसमुख आवाज निकालते हैं जो हंसी के समान होती है।





4. नग्न Mole Rat दर्द महसूस करने में असमर्थ होता है, केवल ज्ञात थर्मोकोन्फोर्मिंग स्तनपायी है, कैंसर के प्रति प्रतिरोधी है, और एक कृंतक के लिए असाधारण दीर्घायु है।



5. नॉर्वे के Rats बड़े और आक्रामक होते हैं। वे एक-दूसरे से लड़ते हैं और कभी-कभी तो इंसानों पर भी हमला करते हैं।



Interesting Rat Facts In Hindi. 6-10

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi, pic CNN

6. Rats के पास नजदीकी दृष्टि नहीं होती है, इसलिए वे अपने आसपास के परिवेश की व्याख्या करने के लिए उनके मनमोहक मूंछों पर भरोसा करते हैं।



7. आपको जानकर हैरानी होगी की, विशाल चूहों को प्रशिक्षित किया गया है 14,000 भूमि के अन्दर लैंडमाइंस को सूंघने और अन्य अनियमित हथियार का पता लगाने के लिए, चूहे, जो नौ महीने के प्रशिक्षण से गुजरते हैं, वे विस्फोटक को ट्रिगर नहीं करने के लिए पर्याप्त हलके हो जाते हैं। वे सचमुच मूंगफली के लिए काम करते हैं यही उनकी सैलरी है!



8. क्या आप जानते हैं? Rats के दांत बहुत तेज होते हैं जो लगातार बढ़ते रहते हैं, वे दांतों को कम और तेज रखने के लिए लकड़ी को चबाते रहते हैं!





9. आप यकीं नहीं करेंगे, Rats बहुत ही साफ़ जानवर होते हैं,- बिल्ली से भी ज्यादा साफ़!



10. न्यूयॉर्क में चूहे, 133 Rats के नमूने में कई बीमारियां पायी गयी हैं; वैज्ञानिकों ने मनुष्यों को संक्रमित करने वाले 18 अलग-अलग वायरस की खोज की है, वास्तव में, वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसे वायरस की खोज भी की थी जो पहले से मौजूद नहीं थे।



Interesting Rat Facts In Hindi. 11-15

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi

11. पालतू चूहे लगभग 3 साल तक जीवित रहते हैं!



12. Rats थोड़ा साहसी होते हैं और बाहरी अंतरिक्ष की यात्रा करने के लिए वे पहले जानवरों में से एक थे।



13. गैसोलीन के साथ मशीनरी की सफाई करते समय एक आदमी की मौत हो गई थी, जो उस मंजिल पर चलने वाले Rat पर टपक रहा था। Rat के गैसोलीन-लेपित शारीर प्रज्वलित हो गया जब यह एक हीटर के नीचे भाग गया, जिसके कारण एक विस्फोट हुआ जिससे की वह काम करने वाला मारा गया! - इस लापरवाही की एक कहानी को अब कानून स्कूलों में पढ़ाया जाता है।





14. क्या आप जानते हैं? Rat के एक बार में 20 बच्चे हो सकते हैं!



15. चूहे बहुत अच्छे तैराक होते हैं, और उनमें से अधिकांश वास्तव में इसका आनंद उठाते हैं!



Interesting Rat Facts In Hindi. 16-20

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi

16. अफ्रीकी विशाल छिद्रित चूहों को तपेदिक/टीवी का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जो कि दुनिया का दूसरा सबसे घातक संक्रामक रोग है। यद्यपि वे वर्तमान में स्वीकार्य स्वसंपूर्ण नैदानिक ​​उपकरण नहीं हैं, एक Rat एक दिन में एक प्रयोगशाला तकनीशियन का परिगणन कर सकते हैं, वे लैब तकनीशियन की तुलना में 10 मिनट में अधिक नमूने का परिगणन कर सकते हैं।



17. Rat के पास एक अच्छी याददाश्त और स्वाद की समझ होती है, वे रैट पाइजन के स्वाद को पहचान सकते हैं और याद कर सकते हैं।



18. एक स्कॉटिश नाविक अलेक्जेंडर सेल्किर्क, एक सुनसान द्वीप पर फंसे हुए छोड़ दिया गया था, लेकिन चार साल से अधिक समय तक बच गया, आंशिक रूप से जंगली बिल्लियों का उपयोग करके उसने खुद को रात के दौरान हमला करने वाले हिंसक चूहों से बचाए रखा था!





19. आपको यह जानकर हैरानी होगी, साल 1800 के दशक के अंधकार युग में मानव अपराधों के लिए सजा दी गई थी। कुत्ते, सूअर, गायों, Rats और यहां तक ​​कि मक्खियों और कैटरपिलर को हत्या से लेकर अश्लीलता तक के आरोपों पर अदालत में पेश किया गया था। - source



20. Kangaroo Rat को रेगिस्तान के जीवन के अनुसार अनुकूलित होना पड़ता है ताकि वे एक बार भी पेय जल के बिना अपनी पूरी जिंदगी गुज़र सकें।



Interesting Rat Facts In Hindi. 21-22

Rat Facts In Hindi
Rat Facts In Hindi

21. ईरान में चूहों की तादात इतनी बड़ी हो गयी थी कि बिल्ली के आकार वाले चूहों से मुकाबला करने के लिए स्नाइपर को तैनात किया जाता था।





22. Rats मनुष्य की तरह अफसोस की भावनाओं का अनुभव करते हैं।


Show Us Your Love By Sharing " Rat Facts In Hindi " Thank You!


0 comments: