अडोल्फ़ हिटलर से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी 25 Adolf Hitler Facts In Hindi

Interesting Facts And Information About Adolf Hitler


अडोल्फ़ हिटलर से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी

25 Adolf Hitler Facts In Hindi
Interesting Facts About Adolf Hitler

Adolf Hitler Facts And Information, एक शक के बिना, एडॉल्फ हिटलर विश्व इतिहास में सबसे भले - बुरे  और विवादास्पद व्यक्तियों में से एक है और अच्छे कारणों से। उनकी मान्यताओं, विचारों और आदम्यों ने मानवता को युद्ध के कगार पर खींच लिया, जिससे व्यापक मृत्यु और विनाश हो गया। फिर भी, वे इस ग्रह के इतिहास में एक परिभाषित विशेषता (ये सभी एक बुरे होते हैं) हैं और यह हमें सीखने में कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा कि किस प्रकार का व्यक्तित्व हिटलर ने उन राक्षसी चीजों का किया होगा। उम्मीद है कि, अतीत में देखकर और हिटलर की तरह भयानक धब्बा की पहचान करके, उम्मीद है कि हम ऐसे किसी व्यक्ति को कभी भी फिर से बढ़ने से रोक सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज frogpitara.com की पोस्ट में हम जानते हैं अडोल्फ़ हिटलर से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य और दिलचस्प जानकारी

Adolf Hitler Facts And Information In Hindi - History Of Adolf Hitler - Adolf Hitler Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari.




1. "एडॉल्फ श्किकग्रुबर" हिटलर का नाम होता। लेकिन उनके पिता ने अपना अंतिम नाम 1877 में बदल दिया था।



2. जनवरी 1 9 33 में सत्ता में आने के बाद, नाजी पार्टी ने पशु संरक्षण कानूनों का एक व्यापक सेट पारित किया, जिसमें हिटलर ने कहा था "नए रैख में, जानवरों पर क्रूरता की अनुमति नहीं दी जाएगी।"




3. हिटलर की तत्काल विरासत नाटकीय है और इसमें शीतयुद्ध, एक विभाजन जर्मनी, लोहे के परदा, परमाणु हथियार और नैतिक आघात शामिल हैं।



4. हिटलर ने ईवा ब्रौन से शादी की और बाद में दुसरे ही दिन आत्महत्या कर ली।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi
Adolf Hitler With Eva Braun

5. जब वह 4 साल का था तो एक पुजारी ने डूबने से हिटलर को बचाया था।



6. हिटलर ने 1 9 30 और 1 9 40 के दशक के दौरान दुनिया में सबसे शक्तिशाली विरोधी-धूम्रपान आंदोलन का आयोजन किया था।




7. जब हिटलर के करीबी सहयोगी अर्नस्ट हनफस्टैंगग ने उन्हें बताया कि उनकी छोटी सी मूंछ अनफैशनबल है, तो Adolf Hitler ने उत्तर दिया: "अगर यह फैशन नहीं है, तो यह इसलिए होगा क्योंकि मैं इसे पहनता हूं।"



8. नोबेल पुरस्कार पर प्रतिबंध लगाने के बाद, Adolf Hitler ने अपने स्वयं के संस्करण का विकास किया - कला और विज्ञान के लिए जर्मन राष्ट्रीय पुरस्कार



9. एक यहूदी-ऑस्ट्रिया के चिकित्सक थे जिन्होंने अपनी आर्थिक कठिनाई के कारण हिटलर के परिवार से कभी चार्ज नहीं लिया था। हिटलर ने उन्हें संरक्षित किया और उन्हें "नोबल ज्यू" कहा।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi
Nobel Jew

10.
साल 1 9 43 में कुल युद्ध अर्थव्यवस्था की स्थापना के बाद, हिटलर ने ईवा ब्रौन को परेशान करने से बचने के लिए महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन उद्योग को धीरे-धीरे बंद कर दिया था।




11. Adolf Hitler के असामान्य चिकित्सा उपचार में एनीमा और लीच शामिल थे।



12. जब 1 9 40 में पेरिस जर्मनी के नियंत्रण में गिर गया, तो फ्रांसीसी ने एफिल टॉवर में एलीवेटर केबल काट दिया। यह जानबूझकर शीर्ष पर सीढियाँ चढ़ने के लिए Adolf Hitler को मजबूर करने के लिए किया गया था Adolf Hitler ने हालांकि, एक हजार सीढ़ियों से अधिक चढ़ने के बजाय टॉवर पर नहीं चढ़े जाने का निर्णय लिया।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi


13. साल 1 9 3 9 में हिटलर को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।



14. Adolf Hitler ने "लुप्तप्राय दौर का संग्रहालय" बनाने के लिए हजारों यहूदी कलाकृतियों को इकट्ठा करने की योजना बनाई थी।




15. जर्मनी के चांसलर बनने के बाद, Adolf Hitler ने "ब्लड पर्ज" नामक हत्याओं और फांसी की एक लहर का आदेश दिया, जिसका उद्देश्य पार्टी के भीतर प्रतिद्वंद्वियों के पास था। उन्होंने इन हत्याओं को यह कहते हुए न्यायपूर्ण बताया कि जर्मनी में इन विद्रोहियों को मारे जाने के एक हजार साल बाद कोई और नतीजा नहीं होगा।



16. Adolf Hitler की कलात्मक झुकाव थी जब वह 1 9 00 के दशक के दौरान वियना में चले गए, हिटलर ने शुरू में कलाओं में करियर का पीछा करने का सोचा था। उन्होंने वियना की एकेडमी ऑफ आर्ट के लिए भी आवेदन किया था लेकिन उनके 'चित्रकला के लिए अयोग्य' की बजह से इनकार कर दिया गया था।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi
A painting made By Adolf Hitler

17. एक बच्चे के रूप में, हिटलर एक पादरी बनना चाहता था



18. Adolf Hitler ने अकस्मात लिवरपूल में अपने भतीजे के घर पर बमबारी की, इसलिए भतीजे संयुक्त राष्ट्र में चले गए ताकि सहयोगियों के साथ लड़ें।




19. अपने राजनीतिक जीवन के प्रारंभिक समय में, हांस लित्तेन नामक एक यहूदी वकील ने Adolf Hitler को साक्षी बुलाने के लिए कटघरे में बुलाया था और 3 घंटे के लिए क्रॉस-जांच की गई थी। नाजियों के शासनकाल के दौरान, इस यहूदी वकील को गिरफ्तार कर लिया गया और आखिर आधे दशक तक यातना दी गई, जब तक की उसने आत्महत्या नहीं की।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi


20. साल 1 9 38 में, हिटलर टाइम्स पत्रिका का मैन ऑफ़ दी इयर था



21. 1 मई को एडॉल्फ हिटलर और ओसामा बिन लादेन दोनों की मौत की घोषणा की गई थी।



22. Adolf Hitler को मारने की योजना रद्द की गई थी क्योंकि इससे डर था कि उनका उत्तराधिकारी एक अधिक तर्कसंगत और प्रभावी नेता होगा।




23. हिटलर ने कभी ड्राइव करने के लिए सीखा नहीं। फिर भी, उसने वोक्सवैगन कार के विकास का नेतृत्व किया।

25 Adolf Hitler Facts In Hindi


24. जब डी-डे बलों ने लैंड किया, हिटलर सो रहा था। उनके किसी भी जनरलों ने उनकी अनुमति के बिना सेनाओं को भेजने की हिम्मत नहीं की, और किसी को भी उसे जागने की हिम्मत नहीं हुई।



25. Adolf Hitler ने एक साइनाइड कैप्सूल के साथ अपने कुत्ते को मार दिया। उन्होंने पांच पिल्लों को भी गोली मारकर उनकी मां के साथ दफन किया।


Show Us Your Love By Sharing " 25 Adolf Hitler Facts In Hindi " Thank You!


loading...

0 comments: