कौवों से जुड़े 23 अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी Interesting Crow Facts In Hindi

23 Interesting Facts And Information About Crows In Hindi


कौवों से जुड़े 23 अनोखे रोचक तथ्य और रोचक जानकारी

Interesting Crow Facts In Hindi
Interesting Crow Facts In Hindi

Crow In Hindi, Crows Facts And Information, कई पश्चिमी संस्कृतियों में, कौवे ऐतिहासिक रूप से मौत, बीमारी और बुरी चीज़ों के साथ जुडे हुए हैं, जिनकी किसानों द्वारा फसल-बर्बादी के रूप में निंदा की जाती हैं, और शहर के निवासियों द्वारा निषेध के रूप में निंदा की जाती है। हम जानते हैं कि आप में से बहुत से लोग इन पक्षियों से घृणा करते हैं क्योंकि लोगों पर निशाना लगाकर पूपिंग की उनकी परेशान करने वाली आदत होती है। हालांकि, उनकी परेशान करने की आदत के बावजूद, वे वास्तव में शांत पक्षी होते हैं, कौवे बुद्धिमान होते हैं, वे साफ पक्षी हैं और वे भी बहुत सामाजिक भी होते हैं! तो चलिए दोस्तों जानते हैं कौवों से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी जिन्हें पढने के बाद आपको भी इन पक्षियों से प्रेम हो जाएगा!

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

Crow In Hindi - Crows Facts And Information - Kauwe Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari.




Interesting Crow Facts In Hindi 1-5

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

1. आपको जानकर हैरानी होगी की सिएटल के आठ वर्षीय गाबी मान, वाशिंगटन में अपने बगीचे में कौवे से उपहार प्राप्त करती है। वह नियमित रूप से कौवे को खिलाती है और बदले में एक छोटी चांदी की गेंद, एक काली बटन, एक नीली पेपर क्लिप, एक पीला मनका, एक नीले रंग का लेगो टुकड़ा और एक मोती का रंग का दिल शामिल हैं।



2. कौवे, कॉरवस जीनस के सदस्य हर महाद्वीप पर अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका (हालांकि अन्य करीबी रिश्तेदार रहते हैं) को छोड़कर पाया जा सकता है।



3. क्या आप जानते हैं कि हमारे आसमान में उड़ने वाले सभी पक्षी प्रजातियों के जो इस ग्रह पर रहते हैं, कौवा में सबसे बड़ा ब्रेन टू बॉडी अनुपात है? यह बताता है कि वे बहुत ही बुद्धिमान क्यों हैं और अक्सर मानवों को चकमा दे देते हैं।




4. न्यू कैलेडोनिया में कौवे लकड़ी के लॉग्स में छिपे हुए भोजन को निकालने के लिए हुकों में अधिक झुकाव पाया गया। यह पुष्टि करता है कि जंगली पक्षि उपकरण बना सकते हैं।



5. यदि हम कौवों के मस्तिष्क की बात कर रहे हैं, तो उनका मस्तिष्क बहुत विकसित होता है। इसका मतलब यह है कि वे बुद्धिमान हैं। ऐसा क्यों? क्योंकि अग्रमंत्र है जहां एक प्राणी की बुद्धि को विनियमित किया जाता है।



Interesting Crow Facts In Hindi 6-10

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

6. आपको यह जानकर अवश्य ही हैरानी होगी की जब एक कौवा मर जाता है, तो अन्य कौवे उस जगह की जांच करते है कि अगर कोई खतरा है जहां मौत हुई है, तो वे इससे भविष्य में बच सकते हैं।



7. मस्तिष्क के विषय पर कायम रहते हुए, यह कहने योग्य है कि एक कौवा के मस्तिष्क की शारीरिक रचना एक मानव मस्तिष्क के समान होती है।




8. आपको जानकर हैरानी होगी, Crows ने "marshmallow परीक्षण" पास कर लिया: वे एक भोजन खाने के प्रलोभन का विरोध करते हैं, अगर वे जानते हैं कि एक स्वादिष्ट भोजन बाद में आ रहा है, आत्म नियंत्रण की यह परीक्षा मनुष्यों में मानसिक विकास का आकलन करने के लिए उपयोग की जाती है।



9. कौवा का वैज्ञानिक नाम कोरवस ब्रैचिरहिन्कोस ( Corvus brachyrhynchos ) है



10. न्यू कैलेडोनियन क्रो किसी भी प्राइमेट (इंसानों के अलावा) की तुलना में टूलमैकिंग में बेहतर है और मौजूदा उपकरणों को संशोधित करके नए उपकरणों का आविष्कार करता है, फिर इन नवाचारों को अन्य कौवों और पीढ़ियों तक गुजरता है।



Interesting Crow Facts In Hindi 11-15

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

11. मैक्सिको का बौना जे ( Dwarf Jay ) इस दुनिया में पाए जाने वाले सबसे छोटी कौवा प्रजाती है। बौना जे का वजन केवल 40 ग्राम होता है और इसकी लंबाई 21.5 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होती है।



12. कौवे और उल्लू एक-दूसरे से नफरत करते हैं और कहीं पर भी एक-दूसरे को देखने पर सहज रूप से हमला करते हैं, भले ही उनका कोई पिछला पंगा न हो।



13. कौवे बहुत पुराने हैं वे ओसीना और ऑस्ट्रेलिया में लगभग 17 मिलियन वर्ष पहले Miocene अवधि के दौरान दिखाई देते थे।




14. कौवे मानव चेहरे को पहचानते हैं और जिन लोगों को वे पसंद नहीं करते हैं उनके खिलाफ हमेशा शिकायत रखते हैं।



15. कौवे सर्वाहारी होते हैं वे कुछ भी खाते हैं जो उन्हें लगता है कि खाने योग्य है (चीनी लोगों की तरह बहुत ज्यादा) शव को, कृमि-पीड़ित कूड़े को, सड़ने से - सब कुछ उनके लिए स्वादिष्ट नाश्ता है।



Interesting Crow Facts In Hindi 16-20

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

16. जिमी द रेवेन नाम के एक प्रशिक्षित कौवा ने साल 1934 और 1954 के बीच 1,000 से अधिक फीचर फिल्मों में भाग लिया था।



17. अचंभा अचंभा! यह सच में एक अजीबो गरीब बात है! कौवे का एक समूह मर्डर के नाम से जाना जाता है। वह अजीब नाम क्यों है? जब एक बीमार या गंभीर रूप से घायल कौवा मरने वाला होता है, तो अन्य कौवे इकट्ठा हो जाते हैं और आक्रामक तरीके से हमला करके मरने वाले कौवा को जल्दी से मार देते हैं। उनका यह कारनामा हत्या का उपयुक्त नाम रखता है!




18. क्या आप जानते हैं? कैनक एक कौवा है जिसने वैंकूवर में एक अपराध के दृश्य से चाकू चोरी करने का प्रयास किया, जहां एक व्यक्ति ने चाकू से पुलिस चार्ज करने से पहले अपनी कार को आग लगा दी थी।



19. कौवे अपने पूरे जीवन के लिए केवल एक जीवनसाथी बनाए रखते हैं, वे 2 साल की उम्र तक पहुंचने तक यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंचते हैं, लेकिन कुछ समय बाद उनकी सत्त्तमता प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक इंतजार करते हैं। एक बार जब वे अपने जीवनसाथी से मिल जाए, तो यह उनका जीवनकाल का रिश्ता हो जाता है!



20. इज़राइल में कुछ कौवों ने रोटी के टुकड़ों को चारे के रूप में मछली को कैसे खिलाएं, सीखा है।



Interesting Crow Facts In Hindi 21-23

Interesting Crow Facts In Hindi
Crow In Hindi

21. प्रशिक्षण के बिना कौवे की कुछ प्रजातियां एक उपकरण ढूंढ सकती हैं ताकि वह दूसरे उपकरण ढूंढ सकें जो उन्हें भोजन ढूंढने में मदद करती हैं।




22. स्वीडन में, कौवे को मृत लोगों की आत्मा माना जाता है।



23. क्या आप जानते हैं? कौवे, परीक्षण और त्रुटि सीखने के माध्यम से, भोजन के लिए एक वेंडिंग मशीन में सिक्कों को सम्मिलित करने में सक्षम होते हैं।


Show Us Your Love By Sharing " Interesting Crow Facts In Hindi " Thank You!


0 comments: