शार्क से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी Shark In Hindi Interesting Shark Facts

Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids


शार्क मछली: शार्क से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी

Shark In Hindi

Interesting Great White Shark Facts In Hindi, शार्क हमारे महासागरों में 400 मिलियन से अधिक वर्षों से रह रहे हैं। कुछ पुराने Shark को को डेवोनियन युग की डेटिंग तक की खोज की गई है। क्या आपको पता है? Shark इस ग्रह  की पांच बड़ी विलुप्त होने की घटनाओं से बच गए हैं। इन विलुप्त होने की घटनाओं ने पृथ्वी पर सबसे ज़्यादा मौतें कीं और आखिरकार 65 मिलियन वर्ष पूर्व डायनासोर को मार डाला था। तो चलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे शार्क मछली से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारियाँ! - Shark Facts In Hindi.

Shark Facts In Hindi: Shark facts For Kids - Shark Machhali Se Jude Rochak Tathya Aur Jankari - Interesting Shark Facts.




Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids. 1-5

Shark In Hindi Interesting Shark Facts
Shark In Hindi

1. एक माँ बाघ शार्क/Tiger Shark के विच्छेदन के दौरान, एक वैज्ञानिक जन्म नहर में पहुंच रहा था और एक बाघ शार्क/Tiger Shark भ्रूण द्वारा काट लिया गया था। शार्क भ्रूण कुख्यात cannibalistic होने के लिए जाना जाता है यह एकमात्र दर्ज की गई घटना है जहां किसी अजन्मित जानवर द्वारा काट लिया गया था।



2. आपको जानकर हैरानी होगी, अपने जीवनकाल में, एक शार्क के 30,000 दांत तक हो सकते है। उन्हें लगातार बदल दिया जाता है और मुंह के भीतर स्थानांतरित किया जाता है।



3. क्योंकि शार्क को शायद ही कभी कैंसर हो जाता है, वैज्ञानिकों ने इस रोग के लिए इलाज खोजने की उम्मीद में उनकी उपास्थि (लचीली हड्डी) का अध्ययन किया है।




4. शार्क पृथ्वी पर सबसे महत्वपूर्ण प्रजातियों में से एक हो सकती है। वे हमारे महासागरों को 400 मिलियन वर्षों से बनाए रखे हुए हैं।



5. Sand Tiger Shark युवा बच्चे को जन्म देते हैं, लेकिन गर्भ में उन सभी को खिलाने के लिए पर्याप्त नाल या जर्दी नहीं है। इसके बजाय, सबसे बड़ा शार्क पैदा होने तक भ्रूण एक-दूसरे को खा लेते हैं।



Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids. 6-10

Shark In Hindi Interesting Shark Facts
Shark In Hindi

6. शार्क रंग अंधा यानि कलरब्लाइंड होते हैं



7. शार्क के हमले के पहले लिखित खाते में हेरोडोट्स (सी। 484-425 बीसी) में पाया गया है जो फारसी बेड़े के जहाज़ के मलबे तथा नाविकों का भक्षण करने वाले "राक्षसों" की भीड़ का वर्णन करता है।



8. शार्क की सबसे प्रारंभिक ज्ञात प्रजातियों में से एक है क्लोडोसेलेश। इस 1.2 मीटर शार्क के जीवाश्म 400 मिलियन वर्ष पुराना हैं।




9. क्या आपको पता है? शार्क के मुकाबले हर साल न्यूयॉर्क वासियों द्वारा अधिक लोगों को काट लिया जाता है!



10. शार्क के शरीर में कोई हड्डियां नहीं होती हैं वे उपास्थि नामक एक रबड़ ऊतक से बने होते हैं



Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids. 11-15

Shark In Hindi Interesting Shark Facts
Helicoprion Shark

11. हालांकि रक्त की संभावना शार्क को हमला करने के लिए उत्तेजित नहीं करती है, आस-पास के एक शार्क संभवतः रक्त का पता लगा सकता है। शार्क का जवाब कैसा हो सकता है, इस बात के ठोस सबूत के बिना, कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान समुद्र के पानी से बाहर रहना चाहिए।



12. साल 290 मिलियन वर्ष पूर्व Helicoprion Shark में एक अजीब 'व्हायरल' की तरह 'जबड़ा' संरचना थी जिसमें सैकड़ों शार्क दांतों का सेट लगा होता था। यानि विशिष्ट शिकार का शिकार करने के लिए शिकार उपकरण का एक विशेष सेट।



13. आपको जानकर हैरानी होगी की इंडोनेशिया में एक मछली पकड़ने का समुदाय है जिसमें पालतू शार्क हैं!




14. दुनिया में शार्क की 440 विभिन्न प्रजातियां हैं



15. एक शार्क के जबड़े अपने कपाल से जुड़ा नहीं होता है क्योंकि उसके मुंह उसके सिर के नीचे स्थित होता है, एक Shark अस्थायी रूप से उसके जबड़े को उजागर कर सकता है और इसे काट लेने के लिए आगे निकाल सकता है!



Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids. 16-20

Shark In Hindi Interesting Shark Facts
Great White Shark

16. क्या आपको पता है? फ्लोरिडा में एक आदमी ने अपने भतीजे के हाथ को पुनः प्राप्त करने के लिए पानी के बाहर शार्क से मल्लयुद्ध किया था जिसे Shark द्वारा काट दिया गया था। क्योंकि डॉक्टर उसके हाथ को फिर से संलग्न करने में सक्षम थे!



17. ग्रेट व्हाइट शार्क/ Great White Shark 5,000 पौंड तक वजन के हो सकते हैं।



18. सैंडपेपर का आविष्कार करने से पहले, लोग Shark की किसी न किसी त्वचा का इस्तेमाल करते थे, जिसे शगरी कहते हैं, जिसे लकड़ी को चिकनी और पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल करते थे। जापानी योद्धाओं ने तलवारों के हैंडल को अपने हाथों से बाहर निकल जाने से बचाने के लिए अपनी तलवारें के आसपास शार्क की त्वचा को लपेट दिया था।




19. साल 1935 में, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में, एक कैप्टिव शार्क नें, एक दूसरे विभिन्न Shark पर उल्टी कर दी, जिसके पेट में एक मानव हाथ था, और उस हाथ का इस्तेमाल हत्या का समाधान करने के लिए किया गया था!



20. व्हेल शार्क/ Whale Shark लगभग एक स्कूल बस के आकार का होता है!



Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids. 21-25

Shark In Hindi Interesting Shark Facts
Shark In Hindi

21. आपको जानकर हैरानी होगी की एक Shark के पेट में अजीब चीजें पाई गयी हैं जिसमें जूते, कुर्सियां, घोड़े के पीछे का आधे हिस्सा, नाखून का एक बक्सा, एक टारपीडो, ड्रम और शराब की बोतलें शामिल हैं।



22. क्योंकि Shark के पास कोई हड्डियों का ढांचा नहीं है, इसलिए जमीन पर, इसका अपना वजन सचमुच उनके शरीर को क्रश कर सकता है।




23. टाइगर शार्क/Tiger Shark, उर्फ समुद्र के "कचरा का डिब्बे", सचमुच कुछ भी खा जाता है, जो उन्हें मनुष्यों के लिए विशेष रूप से खतरनाक बनाता है।



24. एक Shark द्वारा मारे गए हर इंसान के लिए, मनुष्य दो लाख Shark मारता है। - पढ़ें दुनियाँ के 10 सबसे खतरनाक जानवरों के बारे में!



25. क्या आप जानते हैं? शार्क के सैकड़ों लाख शार्क 'फ़िन' को काट दिया जाता है, जबकि Shark तब भी जीवित रहता है फिर, तैरने में असमर्थ, Shark समुद्र के नीचे तक डूब जाते हैं जहां वे धीरे-धीरे मरते हैं।


Show Us Your Love By Sharing " Shark In Hindi: Interesting Shark Facts For Kids " Thank You!


0 comments: