Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death


नहीं रहे भौतिकी विज्ञानी! स्टीफन हॉकिंग से जुड़े रोचक तथ्य, जीवनी, तथा मृत्यु

Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death
Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

Stephen Hawking Death News, History, Biography And Facts, Hindi, स्टीफन हॉकिंग आधुनिक समय के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक है। अपनी चुनौतीपूर्ण शारीरिक हानि के बावजूद, उन्होंने विज्ञान की दुनिया में बहुत योगदान दिया है, जिससे उनके विचारों को आम जनता में सुलभ किताबों जैसे कि 'ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम' जैसी रिलीज की जा चुकी है। Stephen Hawking इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में जन्मे और मोटर न्यूरॉन रोग से प्रभावित थे, उनके माता-पिता अकादमिक थे, जो विज्ञान और सीखने से प्यार करते थे। उनकी मां, ईसोबेल, ऑक्सफ़ोर्ड कॉलेज से पहली महिला स्नातक थीं। उनके पिता एक चिकित्सा शोधकर्ता थे जिन्होंने ऑक्सफोर्ड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। समय पारित करने के लिए उनका परिवार ना ही कोई खेल खेलता था और न हीं टेलिविज़न देखता था। उन्होंने अपने घर के तहखाने में बने रहते और गैरेज में पटाखे बनायते थे। डिनर यानि रात्री का भोजन भी एक मूक/शांत मामला था क्योंकि तब हर कोई एक किताब पढ़ रहा होता था। Stephen Hawking स्कूल में एक महान छात्र नहीं था, लेकिन वह सीखने से प्यार करता था, वह खुले आसमान के निचे घास पर अपनी माँ के साथ लेट जाते थे और तारों को निहारते रहते थे, उन्होंने अपनी सोलह वर्ष की उम्र में स्पेयर पार्ट्स से कंप्यूटर बनाया था। Stephen Hawking एक शानदार भौतिक विज्ञानी बनने के लिए बड़े हुए, जिन्होंने हमें सौर मंडल के बारे में बहुत कुछ सिखाया है। उनकी किताबें हर रोज लोगों को जटिल अवधारणाओं को समझने में मदद करती हैं। हालांकि स्टीफन के लिए जीवन हमेशा आसान नहीं रहा है। जब वह ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में भाग ले रहे थे, तो उन्हें चलने और बात करने में समस्याएं आ रही थी। बाद में उन्हें लू जीहरिज की बीमारी का पता चला था। उनके डॉक्टर ने उनके जीवित रहने का 2 ½ तक का अनुमान लगाया था, अपने निदान के बाद उन्होंने जेन वाइल्ड से शादी की थी! तो चलिए दोस्तों जानते हैं स्टीफन हॉकिंग की मृत्यु, जीवनी और रोचक तथ्य और जानकारी!

Interesting Facts About Stephen Hawking - Stephen Hawking Death News - Stephen Hawking Biography In Hindi - Stephen Hawking Se Jude Rochak Tathya.


1-5 Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death
Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

1. Stephen Hawking एक ब्रिटिश सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी है, वह जनवरी 8, 1942 को पैदा हुए थे तथा 14 मार्च 2018 को उनका निधन हो गया।



2. क्या आपको पता है, अपने स्कूल के समय के दौरान, Stephen Hawking को उपनाम दिया गया- आइंस्टीन!



3. Stephen Hawking एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने खुद को स्टार ट्रेक में चित्रित किया है। विशेष रूप से, हॉकिंग, अल्बर्ट आइंस्टीन, न्यूटन और डेटा के बीच एक पोकर गेम में!




4. हॉकिंग ने ब्लैक होल के विषय पर बड़े पैमाने पर काम किया है, उनके व्यवहार के लिए सिद्धांत उपलब्ध कराये हैं, जिसमें ये विचार शामिल है कि वे विकिरण का उत्सर्जन करते हैं।



5. स्टीफन अपनी जवानी में बहुत साहसी और मजाकिया थे और यूनिवर्सिटी कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड में रोइंग टीम का एक हिस्सा थे।



6-10 Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death
Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

6. गैलिलियो की मृत्यु के 300 साल बाद, हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को हुआ था। वह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पैदा हुआ था उनके माता-पिता युद्ध के दौरान उन्हें सुरक्षित रखने के लिए लंदन से ऑक्सफोर्ड चले गए।



7. 28 जून साल 2009 को, स्टीफन हॉकिंग ने समय-यात्रियों के लिए एक पार्टी रख दी। उन्होंने पार्टी की घोषणा के दुसरे दिन, हॉकिंग के अनुसार, पार्टी में कोई भी नहीं आया।



8. हॉकिंग ने अपने काम के लिए कुछ पुरस्कार प्राप्त किये हैं जिनमें 1929 अल्बर्ट आइंस्टीन मेडल, 1982 में ऑर्डर ऑफ ब्रिटीश एम्पायर (कमांडर) और 1987 में वुल्फ पुरस्कार फिजिक्स शामिल हैं।




9. Stephen Hawking मानव जाति के जीवित रहने के लिए अन्य रहने योग्य ग्रहों की तलाश का एक अधिवक्ता थे और साल 2007 में उन्होंने वजनहीनता का अनुभव करने के लिए शून्य-गुरुत्वाकर्षण उड़ान भी भरी थी।



10. स्टीफन हॉकिंग, एलोन मस्क और स्टीव वोज़्नियाक समेत 1,000 से ज्यादा विशेषज्ञों ने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जो एआई ( Artificial Intelligence ) हथियार प्रणालियों पर वैश्विक प्रतिबंध का आग्रह कर रहे हैं।



11-15 Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death

Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death
Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death


11. स्टीफन हॉकिंग के फेमस कोट्स में शामिल हैं: "ब्रह्मांड की सीमा शर्तों के बारे में बहुत कुछ खास होना चाहिए और इससे अधिक विशेष क्या हो सकता है कि कोई सीमा नहीं है?"



12. हालांकि वह एक ब्रिटिश थे, उनके भाषण सिंथेसाइज़र में उनकी कृत्रिम आवाज में एक अमेरिकी उच्चारण है।



13. जब एक बार उनसे पूछा गया कि दुनिया में सबसे रहस्यमय चीज क्या है, तो हॉकिंग ने उत्तर दिया- महिलायें!




14. पोप जॉन पॉल द्वितीय ने एक बार स्टीफन हॉकिंग को ब्रह्मांड की शुरुआत का अध्ययन नहीं करने के लिए कहा था क्योंकि उनका कहना था यह परमेश्वर का काम है!



15. आपको जानकर हैरानी होगी, कुछ विश्वव्यापी आपदा के मामले में, Stephen Hawking, स्टीफन कोलबर्ट, लांस आर्मस्ट्रांग, के डीएनए पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे एक मेमोरी डिवाइस में है। इसे "अमरता ड्राइव" कहा जाता है।


Show Us Your Love By Sharing " Stephen Hawking Facts,Biography,Quotes And Death " Thank You!


loading...

0 comments: