10 worst and dangerous prisons on earth

10 Worst And Dangerous Prisons On Earth In Hindi


पृथ्वी पर 10 सबसे ख़राब और खतरनाक जेल

10 worst and dangerous prisons on earth
Top 10 Worst And Dangerous Prisons In The World

Duniya Ki 10 Sabse Kharab Aur Khatarnak Jail




1. Camp 22, North Korea

10 worst and dangerous prisons on earth
Camp 22, North Korea

North Korea में Camp 22 एक राजनीतिक कैद शिविर है और इसे आधिकारिक तौर पर Kwan-li-so no. 22 के रूप में जाना जाता है। यह एकाग्रता शिविर बाहर की दुनिया से पूरी तरह से अलग है, कैदियों और कभी-कभी यहां तक ​​कि उनके परिवारों को यहां छोटे-छोटे अपराधों के लिए आजीवन हिरासत में रखा जाता है तथा इसका कोई भी स्पष्ट कारण नहीं है। इस जेल के अंदर लगभग 50,000 कैदियों के होने का अनुमान है।





2. Gitarama Central Prison, Rwanda

10 worst and dangerous prisons on earth
Gitarama Central Prison, Rwanda

गितारामा सेंट्रल जेल रवांडा, Africa में स्थित है, जेल के अंदर की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि अतीत में कैदियों ने जीवित रहने के लिए एक-दूसरे के मांस तक को खाया है। यह मूल रूप से सिर्फ 400 कैदियों के लिए बनाया गया था; हालांकि, साल 1990 में यहाँ लगभग 7,000 कैदी हो चुके थे। अब क्या हाल होगा वहाँ ये कुछ कह नहीं सकते।



3. Diyarbakır Prison, Turkey

10 worst and dangerous prisons on earth
Diyarbakır Prison, Turkey

दक्षिणी Turkey में दीयार्बकिर जेल साल 1980 में बनाया गया था। तब से उसमें उस देश के कई हिंसक अपराधियों को कैद कर दिया गया है। इस जेल को कैदियों से शारीरिक यातना ही नहीं बल्कि दिमागी रूप से भी डराने के लिए जाना जाता है। इस जेल के भीतर दो अनुभाग हैं, अर्थात् ई-टाइप जिसमें 744 कैदियों की क्षमता है और 688 क्षमता वाले डी-टाइप हैं; हालांकि, वर्तमान में दोनों अनुभागों में अधिक कैदियों की अपेक्षा करना चाहिए।





4. La Sabaneta, Venezuela

10 worst and dangerous prisons on earth
La Sabaneta, Venezuela

ला सबनेटा Venezuela में स्थित है और दक्षिण अमेरिका में सबसे क्रूर सुधारक जेलों में से एक माना जाता है। इस जेल में कई रोग बड़े पैमाने पर फ़ैल रहे हैं और यहाँ बीमार कैदियों को कोई परवाह नहीं करता है। इसी कमी के कारण जेल के साथ संयोजन में कई हिंसक अपराधों का कारण बनता है।



5. Tadmor Prison, Syria

10 worst and dangerous prisons on earth
Tadmor Prison, Syria

ताड़मोर में स्थित ताड़मोर जेल, Syria के रेगिस्तान में दमिश्क से लगभग 200 किलोमीटर दूर है। इस जेल का मूल रूप से एक सैन्य निरोध सुविधा होने का मतलब था; हालांकि, 80 के दशक के दौरान वे सभी प्रकार के अपराधियों को इसमें भरने लगे। साल 1980 में, राष्ट्रपति Hafez-Al-Assad ने 2400 कैदियों को जेल के अंदर ही फांसी का आदेश दिया। साल 2001 में इस जेल को बंद कर दिया गया था; हालांकि, साल 2011 में इसे फिर से खोल दिया गया था।





6. Carandiru Penitentiary, Brazil

10 worst and dangerous prisons on earth
Carandiru Penitentiary, Brazil

कारांडीरू प्रायश्चित्त जेल सैन पाउलो, Brazil में स्थित है, इसे पहले साल 1920 में खोला गया था। हालांकि, साल 1956 तक इसने अपने पहले अपराधियों को उनके घर नहीं छोड़ा और अंततः साल 2002 में जेल को बंद कर दिया गया। साल 1992 में, जेल के अंदर एक बड़ा दंगा और नरसंहार हुआ था, जिसमें 111 कैदियों के जीवन खोने का दावा किया गया था। इस जेल में कई बड़ी समस्याएं हैं, जो लगभग 8000 कैदियों को अपने उच्चतम बिंदु पर रखती थीं, कैदियों के भीतर एड्स के व्यापक प्रसार थे। और यही अंततः इसके बंद होने का कारण बना।



7. San Juan de Lurigancho, Peru

10 worst and dangerous prisons on earth
San Juan de Lurigancho, Peru

लीमा, Peru में स्थित, सान जुआन डे लुरिंघो को दक्षिण अमेरिका में सबसे मुश्किल जेल के रूप में जाना जाता है। यह जेल अपनी क्षमता से बहुत अधिक भरी है। यह केवल 2,500 कैदियों को रखने के लिए बनाया गया था, अंदर का वातावरण बेहद नीच है, जिसने उसे सभी प्रकार के अपराधों को जन्म दिया, जिसके कारण ड्रग डीलिंग, बलात्कार और हत्या की उच्च घटनाएं हुईं। Fact तो यह है कि गार्ड वास्तव में यहाँ क्या चल रहा है इसके लिए कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, यही वजह इसे दुनिया की सबसे खराब जेलों में से एक बनाती है।





8. San Quentin State Prison, USA

10 worst and dangerous prisons on earth
San Quentin State Prison, USA

सैन क्विंटिन कैलिफोर्निया का सबसे पुराना राज्य जेल है। यह पहली बार साल 1852 में खोला गया था और वर्तमान में, यह यू.एस. में सबसे बड़ी जेल है जो नर कैदियों को निष्पादन/फांसी का इंतजार कर रहा है। अभी भी जेल के अंदर एक गैस चैम्बर है, लेकिन साल 1996 के बाद से इस जेल के सभी खूंखार कैदियों को घातक इंजेक्शन दिया गया है। इसकी वर्तमान आबादी सिर्फ 4,000 कैदियों के अंतर्गत है।



9. Stanley Prison, Hong Kong

10 worst and dangerous prisons on earth
Stanley Prison, Hong Kong

Hong Kong के स्टेनली जेल में उस देश के सबसे क्रूर और हिंसक अपराधियों में से कुछ हैं। यह साल 1937 में बनाया गया था और एक अधिकतम सुरक्षा जेल है, यह हांगकांग में छह जेलों में से एक है। इस जेल में मौत की सजा और 600 से अधिक कैदियों को मार डालने की अनुमति दी जा चुकी है, जबसे यह जेल खुला है। इसकी आबादी आम तौर पर 3,000 कैदी चिन्ह के आसपास रहती है।





10. Petak Island Prison, Russia

10 worst and dangerous prisons on earth
Petak Island Prison, Russia

यह जेल Russia के अल्काट्राज के रूप में जाना जाता है, पेटक द्वीप जेल एक जीवित नरक है। दूसरे कैदियों और गार्डों से पूरी तरह से अलगाव में, प्रत्येक कैदी को अधिकांश दिन अधिकतम सुरक्षा कक्ष में लॉक किया जाता है। इस जेल के ठंडे तापमान के चलते इसके कई कैदियों की यहां मृत्यु हो चुकी है। जेल रूस के व्हाईट झील से अलग है और देश के सबसे खतरनाक कैदियों में से कुछ को कैद रखने के लिए जाना जाता है।


Show Us Your Love By Sharing " 10 worst and dangerous prisons on earth " Thank You!


0 comments: