20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi

Cheetah Facts In Hindi: Amazing Facts About Cheetah In Hindi -चीता से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य हिंदी में!

20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi
Amazing Facts About Cheetah In Hindi


Learn more about the cheetah in hindi by reading these fun cheetah in hindi facts. Cheetahs are part of the big cat family and while they can’t climb trees, they can run faster than any other land animal.

Frogpitara Facts About Cheetah In Hindi, चीता बड़ी जंगली बिल्ली का प्रकार है, जिसे इस ग्रह पर सबसे तेज़ जानवर के रूप में जाना जाता है। चीता इन हिंदी, फेलिडे परिवार के सदस्य और बॉबेट्स, लिंक्स और पुमास से संबंधित होते हैं। चीता घास के मैदानों, सवाना और अर्द्ध शुष्क इलाके में रहता है जिसमें पर्याप्त खुली जगह है और बहुत सारे शिकार हों। क्या आप जानते हैं? चीता की सबसे बड़ी आबादी अफ्रीका में रहती है। वैसे चीता एशिया में भी पाया जा सकता हैं, चीता के दोनों ही समूह लुप्तप्राय हैं, खासकर एशियाई प्रकार (गंभीर रूप से लुप्तप्राय) जंगल में केवल 9,000 से 12,000 जानवर ही शेष बचे हैं। उनके निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण पिछले बीस वर्षों में उनकी संख्या में तेज़ी से कमी आई है। अधिक रोचक चीता जानकारी के लिए पूरा पढ़ें...



Cheetah In Hindi - Cheetah Facts In Hindi - चीता की जानकारी हिंदी में






Amazing Frogpitara Facts About Cheetah In Hindi. 1-5

20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi
Cheetah In Hindi -1


1. क्या आप जानते हैं? चीता दहाड़ नहीं मार सकते बल्कि इसके बजाय घर की बिल्लियों की तरह वे म्याऊ करते हैं।



2. चीता दुनिया में सबसे तेज भूमि जानवर है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की वे करीब 113 किलोमीटर प्रति घंटे की एक शीर्ष गति तक पहुंच सकते हैं। और तो और चीता केवल कुछ ही सेकंड में 0 से 113 किमी तक तेजी ला सकता है।



यह भी पढ़ें: जंगल के राजा शेर से जुड़े 25 हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य और जानकारी हिंदी में!



3. इस मांसाहारी स्तनपायी, चीता का वैज्ञानिक नाम एसिनोनीक्स जुबेटस है




4. पूरी तरह से विकसित चीता का वजन 75 से 145 पाउंड के बीच होता है, इसकी लंबाई 4 फीट और कंधे पर 2 से 3 फीट ऊँचाई तक पहुंच जाती है। उनकी पूंछ आमतौर पर 30 इंच लम्बी होती है।



5. अपनी 10 से 12 वर्षों के जीवन काल के साथ, चीता मूल रूप से एक एकान्त पशु है।



Amazing Frogpitara Facts About Cheetah In Hindi. 6-10

20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi
Cheetah In Hindi -2


6. अब आपको बताते हैं Cheetah In Hindi की असली बात! आखिरी हिमयुग से चीता का सफाया लगभग पूरी तरह से हो गया था, और सभी आज के आधुनिक चीता जीवित बिल्लियों के एक छोटे से हिस्से से उभरे हैं, जो अपनी प्रजाति को बनाए रखने के लिए अंतर पैदा करते हैं। इस वजह से, चीता और बिल्ली एक दूसरे के आनुवंशिक क्लोन हैं। - source



7. हमेशा एक चीता को पहचानने का एक तरीका लंबी, काली लाइनों द्वारा होता है जो प्रत्येक आंख के अंदर से मुंह तक चलती है। इन्हें आमतौर पर "आंसू रेखा" कहा जाता है और वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वे चीता की आंखों को कठोर सूरज से बचाने में मदद करते हैं और उन्हें लंबी दूरी तक देखने में भी मदद करते हैं।



यह भी पढ़ें: शैतानियों के बादशाह, ऊदबिलाव से जुड़े 20 रोचक तथ्य और जानकारी



8. चीता की 36 विभिन्न प्रजातियां हैं और इतनी प्रजातियों के बावजूद, उन्हें हर 3-4 दिनों में सिर्फ एक बार पानी पीना पड़ता है। क्योंकि वे खाने वाले भोजन से द्रव निकाल सकते हैं।




9. Cheetah In Hindi दिनचर (दिन के दौरान सक्रिय) जानवर होते हैं, वे दिन चुनते हैं क्योंकि रात के दौरान अफ्रीका में ज्यादातर जानवर शिकार करते हैं, जब तापमान नीचे गिर जाता है। चीता अन्य अफ्रीकी बिल्लियों और शिकारियों की तुलना में बहुत कमजोर हैं, जो तत्परता से से अपने भोजन को चोरी करते हैं। तथा दैनिक शिकार, शिकार को खोने की संभावना को कम करता है।



10. मध्य पूर्व में प्राचीन लोग और भारत ने चीता को ट्रेनिंग दी और घोड़ों की सवारी करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया था।



Amazing Frogpitara Facts About Cheetah In Hindi. 11-15

20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi
Cheetah In Hindi -3


11. क्या आप जानते हैं? अपने हल्के शरीर के वजन और कुंद पंजे के साथ, चीता खुद को या उनके शिकार को बचाने के लिए तैयार नहीं होता हैं। जब एक बड़ा या अधिक आक्रामक जंगली जानवर चीता तक पहुंचता है, तो चीता लड़ाई से बचने के लिए अपने पकड़ हुए शिकार को छोड़ कर चला जाता है।



12. अगर वे एक समूह में शिकार करते हैं तो वे ज़ेबरा या उससे भी बड़े शिकार को मार सकते हैं।



यह भी पढ़ें: खूंखार शार्क मछली से जुड़े 25 रोचक तथ्य और जानकारी



13. मादा चीता केवल पांच से दस औंस वजन वाले 3 से 5 शावकों का जन्म देती है। उसके बाद वे गुफा में अपने जीवन के पहले हफ्ते बिताते हैं, औउर फिर बाद का यह समय उनके अस्तित्व के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि माँ को शिकार के दौरान शावक को अकेला छोड़ना पड़ता है। शावक मृत्यु दर बहुत अधिक है - 90% लगभग!




14. Cheetah In Hindi अपने मस्तिष्क के अत्यधिक गर्म और बंद होने से पहले ~ 30 सेकंड तक ही दौड़ सकते हैं।



15. क्या आप जानते हैं? सुर्गुजा के महाराजा जो 1360 बाघों की शूटिंग के लिए रिकॉर्ड रखते है, उन्होंने भारत में आखिरी 3 चीता को मारा है, जो कि अस्वाभाविक कारणों से भारत से विलुप्त होने के लिए दर्ज इतिहास में एकमात्र पशु है।



Amazing Frogpitara Facts About Cheetah In Hindi. 16-20

20 Amazing Facts About Cheetah In Hindi
Cheetah In Hindi -4


16. ईरान में रहने वाली "एशियाटिक चीता" नामक चीता की एक उप-प्रजाति है और इसकी संख्या बढ़ रही है।



17. आपको जानकर हैरानी होगी की अधिकांश वैज्ञानिक मनुष्यों से पहले जानवरों पर प्रयोग करते हैं, जबकि डेविड वाल्ट ने मानव पर प्रजनन तकनीक का इस्तेमाल किया, जैसे कि कृत्रिम गर्भाधान, नस्ल और लुप्तप्राय चीता को बचाने में मदद करने के लिए।



यह भी पढ़ें: शाकाहार में है इन घातक बीमारियों को जड़ से ख़त्म करने की क्षमता, क्लिक कर जानिए शाकाहार से जुड़े रोचक तथ्य और अनोखी जानकारी हिंदी में!



18. अब आपको बताते हैं चीता शब्द का इतिहास! शब्द चीता प्राचीन संस्कृत (भारतीय) शब्द "चिता" से आता है, जो "चित्रा" से निकलती है, जिसका अर्थ होता है "देखा, खींचा, या चिह्नित"।




19. क्या आप जानते हैं? 5 से 6 सप्ताह के चीता शिकार में अपनी मां के साथ आते हैं और 18 महीनों की उम्र पर पहुंचने तक उसके साथ ही रहते हैं।



20. Cheetah In Hindi अपने शिकार का ज्यादा पीछा नहीं करते वे करीब रेंगते हैं और फिर उनके शिकार का लगभग 20 से 30 सेकंड तक ही पीछा करते हैं।


Do not hesitate to share "Amazing Facts About Cheetah In Hindi" article with everyone and leave a Like on our Facebook page!

loading...

0 comments: